Nationalist Bharat
Other

महिलाओं की साक्षरता दर में सुधार हम सबकी जिम्मेदारी:डॉ विनोदानंद झा

विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय महेंद्र पटना में आयोजित समारोह में अतिथियों ने व्यक्त किये अपने विचार,बिहार की साक्षरता दर को सुधारने और बढ़ाना का आह्वान

पटना : अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस (8 सितंबर) के अवसर पर प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय महेंद्र पटना में छात्रों द्वारा आयोजित टीएलएम प्रदर्शनी का उद्घाटन डॉ. विनोदानंद झा (निदेशक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण, बिहार सरकार), मोहम्मद अहसान (उप निदेशक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण, बिहार सरकार) और प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।उन्होंने बच्चों द्वारा बनाए गए टीएलएम पर शिक्षकों और बच्चों की प्रशंसा की और बधाई दी। बच्चों को संबोधित करते हुए डॉ विनोदानंद ने कहा कि 8 सितंबर विश्व साक्षरता दिवस है इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया से अज्ञानता के अंधेरे को दूर करना और आने वाली पीढ़ियों को बेहतर और उज्जवल भविष्य की गारंटी देना है।उन्होंने कहा कि भारत में महिलाओं की साक्षरता दर बहुत अच्छी नहीं है, हालांकि शहरी क्षेत्र की संपन्न महिलाओं की साक्षरता दर थोड़ी बेहतर है लेकिन गरीब वर्ग की महिलाओं के लिए लक्ष्य अभी भी बहुत दूर है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बिहार की साक्षरता दर को हम सभी को अपनी मेहनत से सुधारना है और साक्षरता दर को बढ़ाना है।इस अवसर पर प्राचार्य डॉक्टर सीमा रानी, ​​डॉ.स्वधा प्रकाश, डॉ. छमा सिंह, डॉ. मुहम्मद मिराज-उल-आबेदीन, व्याख्याता शालनी कुमारी, सुश्री कमला सिंह, सुश्री मधु बाला और शिक्षण एवं गैर-शिक्षण स्टाफ ने सभी छात्रों को बधाई दी। उनकी कड़ी मेहनत और उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रार्थना किया।

Advertisement

Related posts

भाजपा सांसद अजय निषाद के मदरसा पर दिए बयान से शिया धर्मगुरु नाराज़

Nationalist Bharat Bureau

छोटी – छोटी बात पर रोने वाली लड़कियां होती है स्पेशल

मनजिंदर सिंह सिरसा ने नई आबकारी नीति के खिलाफ की शिकायत दर्ज

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment