Nationalist Bharat
Other

वीर महान(VEER MAHAN)अमरीका में बेस बॉल के पहले भारतीय खिलाड़ी डब्ल्यूडब्ल्यू ई के रेसलर बने

नई दिल्ली:एक ज़माना था जब इंडिया में क्रिकेट के साथ साथ वर्ल्ड रेसलिंग ऐंटरटेनमैंट (डब्ल्यूडब्ल्यू ई )और वर्ल्ड रेसलिंग फ़ैडरेशन (डब्ल्यूडब्ल्यू एफ़) के शोज़ बहुत मशहूर हुआ करते थे।अंडर टेकर, केन, जान सेना और दी राक जैसे बड़े सुपर स्टार उस वक़्त डब्ल्यूडब्ल्यू ई में सर-ए-फहरिस्त थे। इंडिया के ‘दी ग्रेट खली ने भी डब्ल्यूडब्ल्यू ई में खलबली मचा रखी थी।खली लोगों में काफ़ी मक़बूल हो गए थे। अब इस लिस्ट में ‘वीर महान का नाम भी शामिल हो गया है जिनका ताल्लुक़ भारत से है।सोशल मीडीया पर वीर महान के बारे में भी ख़ूब बात हो रही है। डब्ल्यूडब्ल्यू ई में शामिल होने के बाद वीर महान का इंडियन अंदाज़ लोगों को अपनी तरफ़ खींच कर रहा है।लोग जानना चाहते हैं कि वीर महान कौन हैं और डब्ल्यूडब्ल्यू ई में इन की ऐन्ट्री पर इतनी चर्चा क्यों है।

Advertisement

वीर महान कौन हैं

वीर महान का उतर प्रदेश के एक छोटे से गांव से डब्ल्यूडब्ल्यू ई तक का सफ़र काफ़ी मुश्किल और दिलचस्प रहा है।वीर महान का असल नाम रिंकू सिंह राजपूत है और वो 8 अगस्त1988 को उत्तरप्रदेश के रवी दास नगर ज़िला के गोपीगंज इलाक़े में पैदा हुए।रिंकू सिंह के पिता ट्रक ड्राईवर के तौर पर काम करते थे और उनके नौ बच्चे हैं। उनमें से एक रिंकू सिंह राजपूत हैं। सिंह ख़ानदान गोपीगंज के एक छोटे से गांव में रहता है।उन्हें बचपन से खेलने का शौक़ रहा है और वो रेसलिंग भी करते रहे हैं।रिंकू सिंह राजपूत एक पेशा-वर अमरीकी बेस बाल टीम में खेलने वाले पहले इंडियन खिलाड़ी भी बने। इन्होंने बेस बाल फेंकने की रफ़्तार 87 मील प्रतिघंटा से बढ़ा कर 90 मील प्रतिघंटा कर दी। फिर इन्होंने 2009 से 2016 तक दुनिया-भर की कई लीग में हिस्सा लिया। उनके खेल ने दुनिया की तवज्जा हासिल की।सन 2018 मैं रिंकू सिंह ने बेस बाल खेल को अलविदा कहा। इस के बाद इन्होंने प्रोफ़ैशनल रेसलिंग पर तवज्जा देना शुरू कर दी। साल 2018 मैं इन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यू ई के साथ क़रार किया।रिंकू या वीर महान ने इंडियन खिलाड़ी सौरव गुजर के साथ मिलकर ‘दी इंडियंस शेर’ के नाम से एक टीम बनाई। इन्होंने एक साथ मिलकर डब्ल्यूडब्ल्यू ई एन ऐक्स टी में हिस्सा लिया। शुरुआती दिनों में रिंकू सिंह डब्ल्यूडब्ल्यू ई में अपने पहले नाम ‘रिंकू’ से मशहूर थे।उनकी टीम में जंदर मुहाल नाम का एक और खिलाड़ी शामिल किया गया। इस वक़्त रिंकू ने अपना नाम ‘वीर रख लिया था और वो इसी नाम से कई शोज़ में नज़र आए।वीर, शाकी और जंदर की टीम ने लगातार12 मैच जीते। आख़िरकार 2021 में वीर किसी कारणवश अपनी टीम से अलग हो गए। इन्होंने एक स्वतंत्र रेसलर के तौर पर डब्ल्यूडब्ल्यू ई रा के साथ क़रार किया। इस बार इन्होंने अपना नाम ‘वीर महान’ रखा।
डब्ल्यूडब्ल्यू ई के शो में वीर महान शुद्ध इंडियन अंदाज़ में नज़र आए। कंधों तक आने वाले उनके बाल, काली आँखें, लंबी दाढ़ी और माथे पर चंदन की लकीरों की वजह से उनकी शख़्सियत और भी अलग नज़र आती है।
वीर महान के सीने पर बड़े अक्षरों में माँ लिखा हुआ है, जो हर किसी की तवज्जा अपनी तरफ़ खींचता है। वो गले में रूद्राक्ष की माला और काले कपड़े पहनते हैं इस अंदाज़ में वो बिलकुल अलग नज़र आते हैं
वीर महान ने चार अप्रैल को डब्ल्यूडब्ल्यू ई में अपने ही अंदाज़ से डेब्यू किया। पिछले साल अक्तूबर के महीने में वीर का डब्ल्यूडब्ल्यू ई रा में काफ़ी चर्चा हुआ था।
बड़े पैमाने पर उनकी पब्लीसिटी भी की गई। आख़िरकार चार अप्रैल को वीर महान मैच के लिए रिंग में दाख़िल हुए।
इस मैच में वीर ने बाप बेटे की जोड़ी रे और डोमेनिक मेस्टरीव को पराजित किया। सोशल मीडीया पर इस मुक़ाबले के बारे में काफ़ी बात हुई थी।

Advertisement

Related posts

VHP ने की गृह सचिव आमिर सुबहानी को हटाने की मांग

Nationalist Bharat Bureau

बिहार काँग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा ने किया विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण

आप का होली मिलन समारोह आज

Leave a Comment