Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

Sarkaari Naukri:पंजाब में 26,454 सरकारी नौकरी के लिए मांगे गए आवेदन,पंजाब पुलिस में हैं सबसे ज्यादा वैकेंसी

हाल के दिनों में ही भगवंत मान सरकार के कैबिनेट ने पंजाब के विभिन्न सरकारी विभागों में 26000 से अधिक पदों पर भारतीयों की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह फैसला लिया गया था। साथ ही साथ विभागों में पारदर्शी निष्पक्ष और समयसे भर्ती का निर्देश दिया गया था

 

Advertisement

नई दिल्ली:हाल ही में सत्ता में आए पंजाब की आम आदमी सरकार ने राज्य में 26454 नौकरियों की घोषणा के 2 दिन बाद ही सरकारी महकमों में नौकरी के लिए आवेदन मांगने शुरू कर दिए हैं। भगवंत मान सरकार ने 25 सरकारी महकमों में यह नौकरियां निकाली हैं। इन नौकरियों के लिए पंजाब सर्विस सिलेक्शन बोर्ड पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन और पंजाब सिविल सर्विस कमीशन की वेबसाइट पर जाकर या फिर एप्लीकेशन पर जाकर नौकरी के लिए अप्लाई किया जा सकता है।पंजाब की आम आदमी सरकार के द्वारा 25 सरकारी डिपार्टमेंट में नौकरी नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन नोटिफिकेशन में सबसे ज्यादा जॉब्स पंजाब पुलिस में है। नोटिफिकेशन के अनुसार पंजाब पुलिस में 10314 नौकरियां निकाली गई हैं। इसी तरह एजुकेशन डिपार्टमेंट में 6452 भर्तियां होंगी। स्वास्थ्य और फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट में भी 2188 लोगों को भर्ती किया जाएगा। आम आदमी पार्टी के नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह ने दावा किया है कि विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान आम आदमी पार्टी ने जनता के बीच जाकर जो भी गारंटी दी थी पार्टी और सरकार ने उस गारंटी को पूरा करना शुरू कर दिया है। आपको याद होगा कि पिछले दिनों हुए विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने पंजाब में फैली हुई बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा बनाते हुए वैसे पिछली सरकारों की विफलता करार दिया था और दावा किया था कि सरकार के आते ही राज्य से बेरोजगारी का मुद्दा खत्म किया जाएगा और बड़े पैमाने पर रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने दावे में इसी दिशा में बढ़ने का संकेत दिया है।
अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में पंजाब की बेरोजगारी डर तकरीबन 8% दर्ज की गई। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2022 के अप्रैल में पंजाब की बेरोजगारी दर 7.2% है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि महिलाओं में बेरोजगारी की दर सबसे ज्यादा है जो पंजाब में 34% है। अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पढ़े लिखे लोगों में बेरोजगारी दर ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार हालांकि कांग्रेस ने 2017 के विधानसभा चुनाव में पंजाब में बेरोजगारी दूर करने का वादा किया था लेकिन पिछले 5 साल में यह समस्या ज्यों की त्यों बरकरार रहे।

File Photo

बिना इंटरव्यू होगी भर्ती (Recruitment Will Be Done Without Interview)

इसके अलावा उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है कि विभिन्न खाली पदों पर भर्ती के लिए ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू नहीं लिया जायेगा. इसमें उम्मीदवारों की सीधी भर्ती की जाएगी.

Advertisement

बड़ा वादा पूरा करने का दावा

राज्य सरकार ने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने और शपथ ग्रहण के 50 दिनों में एक और बड़ा वादा पूरा किया गया है। इससे राज्य के 26454 नागरिकों को सरकारी नौकरियां मिलेंगी। यह नौकरी राज्य के 25 विभिन्न विभागों के विभिन्न पदों के लिए हैं। इनमें कृषि, एक्साइज एंड टैक्सेशन,एनिमल हसबेंडरी जैसे विभाग शामिल हैं।

हाल ही में पंजाब कैबिनेट ने राज्य सरकार के विभागों में 26,000 से अधिक पदों पर भर्ती को मंजूरी दी थी

बताते चलें कि हाल के दिनों में ही भगवंत मान सरकार के कैबिनेट ने पंजाब के विभिन्न सरकारी विभागों में 26000 से अधिक पदों पर भारतीयों की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह फैसला लिया गया था। साथ ही साथ विभागों में पारदर्शी निष्पक्ष और समयसे भर्ती का निर्देश दिया गया था और कहां गया था की ग्रुप सी के पदों के लिए इंटरव्यू नहीं लिए जाएंगे।

Advertisement

Related posts

9 सूत्री मांगों की पूर्ति को लेकर आशा व आशा फैसिलिटेटरों का पटना सिविल सर्जन के समक्ष आक्रोशपूर्ण धरना प्रदर्शन

बैंको के राष्ट्रीयकरण के दिन पर राहुल गाँधी का इशारों इशारों में मोदी सरकार पर हमला,बैंकों को ‘बेचे जाने’ संबंधी विधेयक का विरोध करेगी काँग्रेस

Nationalist Bharat Bureau

सोनिया-राहुल को मिलने नोटिस पर नड्डा ने कसा तंज, कहा- क्या अपराधी कभी…

Leave a Comment