Nationalist Bharat
Other

आगामी स्कूल और बोर्ड परीक्षाओं से पहले रैपिड रिवीजन और तैयारी के लिए 5 टिप्स

परीक्षा से पहले पूरे पाठ्यक्रम को आसानी से संशोधित करने में आपकी मदद करने के लिए पांच सबसे प्रभावी टिप्स। यहां आप सीखेंगे कि कैसे सीखने को मजेदार बनाया जाए और कम समय में अधिक सीखने के लिए ठीक से योजना बनाई जाए।

जल्द ही, देश भर के अधिकांश स्कूल और बोर्ड वार्षिक परीक्षा आयोजित करेंगे। इस समय छात्रों को परीक्षा की तैयारी पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है। परीक्षा से पहले पिछले कुछ दिनों के लिए, आपको परीक्षा के लिए तैयार की गई हर चीज के अध्ययन और सत्यापन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसलिए, सभी छात्रों को अपने शोध को अच्छी तरह से व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, आप कुछ रणनीतिक युक्तियों का पालन कर सकते हैं जो आपको त्वरित समीक्षा के लिए अध्ययन में लगे रहने में मदद करेंगे।

Advertisement

अपने पाठ्यक्रम को आसानी से और प्रभावी ढंग से बदलने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

एक रिवीजन शेड्यूल बनाएं और उस पर टिके रहें

Advertisement

दिन या सप्ताह के अंत में आपको क्या और कितना कवर करना है, इसका अंदाजा लगाने के लिए आपको एक शेड्यूल की आवश्यकता होती है। शेड्यूल से काम करके, आप प्रत्येक संशोधन सत्र के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और उन्हें प्रगति पर देख सकते हैं। इस तरह की समीक्षा योजनाएं चिंता को कम कर सकती हैं, भय का परीक्षण कर सकती हैं और अनुसंधान का अनुमान लगा सकती हैं।

अपने सीखने के लक्ष्यों को उचित रखें

Advertisement

अपने शेड्यूल में, आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य उचित होने चाहिए ताकि आप अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को खोए बिना उन्हें आसानी से प्राप्त कर सकें। इस तरह, आप परीक्षा से पहले पूरे पाठ्यक्रम को प्राप्त करने के बजाय, पाठ्यक्रम के अंत में पूरे अध्ययन को संशोधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अंतिम परीक्षा से एक रात पहले सभी रसायन शास्त्र अध्यायों को संशोधित करने का प्रयास करना अच्छे से ज्यादा हानिकारक हो सकता है। इसलिए अपनी तैयारी को इस तरह व्यवस्थित करें कि आपको सीखने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण जानकारी याद रहे।

नियमित स्मरण और सारांश

Advertisement

हर कुछ मिनटों में अध्ययन करने के बाद, आपने जो सीखा है उसकी पुष्टि करने के लिए एक ब्रेक लें। अपने नोट्स में आप जिस विषय का अध्ययन कर रहे हैं उसका संक्षिप्त सारांश लिख सकते हैं। याद रखने से आपको अपनी याददाश्त को मापने में मदद मिलती है, चाहे आपने अतीत में जो सीखा है वह आपके दिमाग में बना हो या नहीं। अपने शब्दों में नोट्स लिखने से याद रखने में आसानी होगी।

लंबे ग्रंथों की एकरसता को तोड़ने के लिए सीखते हुए भित्तिचित्र जारी करें

Advertisement

आरेखों और आरेखों में महत्वपूर्ण जानकारी का प्रतिनिधित्व करने से जानकारी को याद रखना और उसे बनाए रखना आसान और अधिक सुखद हो जाता है। माइंड मैप्स और फ्रीहैंड ड्रॉइंग बनाने से आपको अपनी समझ को गहरा करने में मदद मिल सकती है और केवल टेक्स्ट पढ़ने की तुलना में एक सरल मेमोरी एड बना सकते हैं।

एक दोस्त खोजें जो विषय की व्याख्या कर सके

Advertisement

अपने मित्रों को विषय और अवधारणाएँ समझाने से आपको अपनी सामग्री को अधिक आसानी से संशोधित करने में मदद मिलेगी। किसी मित्र को विषय समझाते समय, मुझे एक ऐसा बिंदु मिला, जिस पर मैंने ध्यान नहीं दिया या याद नहीं किया। इस बीच, आप इन बिंदुओं पर अपने दोस्तों और शिक्षकों के साथ चर्चा कर सकते हैं और किसी भी प्रश्न का समाधान कर सकते हैं।

प्रत्येक छात्र की ताकत और क्षमताएं अद्वितीय होती हैं, लेकिन उन्हें सफलता की राह पर चलने के लिए एक व्यवस्थित योजना की आवश्यकता होती है। ऊपर दिए गए टिप्स निश्चित रूप से आपके छात्रों को वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए पाठों को बदलने में मदद करेंगे।

Advertisement

Related posts

दिल्ली कैपिटल ने आरसीबी को 7 विकेट से हराया

नए पोस्टर में रणबीर कपूर का बिंदास लुक वायरल

एआईसीटीई के द्वारा एफडीपी संचालित करने हेतु ए एन कॉलेज का चयन गौरव की बात:प्रोफेसर एस.पी.शाही

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment