Nationalist Bharat
Other

चटाई क्या होती है,किस प्रकार की होती है और क्या है उपयोग?जानिए सब कुछ बस एक क्लिक पर

फिसलन, ट्रिपिंग और गिरने से रोकने के लिए स्कूलों, अस्पतालों और खुदरा स्टोर जैसी विभिन्न प्रकार की सुविधाओं में फर्श मैट का उपयोग किया जाता है।
उनका उपयोग फर्श को अपघर्षक मिट्टी, तरल पदार्थ, और कठोर यौगिकों जैसे पिघली हुई बर्फ और तेल से बचाने के लिए भी किया जाता है, जिन्हें पूरे सुविधा में ट्रैक किया जाता है।
फिसलने और गिरने से होने वाली चोटों को रोकने के लिए और सुविधा को शीर्ष स्थिति में रखने के लिए पूरे व्यवसाय में मैट के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है। सभी मैट समान नहीं बनाए जाते हैं, और प्रत्येक प्रकार का अपना उद्देश्य होता है।

उचित मैटिंग प्रक्रियाओं का इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है कि कैसे सुविधा की सफाई की जाती है और सुविधा की लागत।
अप-फ्रंट निवेश के कारण, मैट प्रक्रिया की लागत को देखा और अनदेखा किया जा सकता है। हालांकि, व्यवहार में, ऑफ-द-शेल्फ फर्श मैट समय के साथ श्रम और फर्श के रखरखाव की लागत को बचा सकते हैं। उचित मैटिंग रूटीन के बिना, कर्मचारी गंदगी हटाने की दिनचर्या पर अधिक समय और पैसा खर्च करेंगे, जैसे कि फर्श की सतह से खरोंच को हटाना और हटाना।
किसी विशेष इमारत में 90% मिट्टी बाहर से “आक्रमण” करती है, और 85-90% बाहरी गंदगी को उपयुक्त डोरमैट का उपयोग करके इमारत पर आक्रमण करने से रोका जा सकता है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास एक स्वच्छ सुविधा है, मिट्टी को इससे दूर रखना है।

Advertisement

प्रवेश चटाई सुविधा तल पर रक्षा की पहली पंक्ति है।
हालांकि, कुशन सामने वाले दरवाजे तक ही सीमित नहीं हैं। वाणिज्यिक फर्श मैट को भी पूरी सुविधा में स्पिल करने योग्य या फिसलन वाले क्षेत्रों में रखा जाना चाहिए। स्पिल-प्रवण क्षेत्रों में कैफेटेरिया और स्वयं-सेवा सोडा मशीन और सिंक के साथ ब्रेक रूम, या तेल और ग्रीस के साथ वाणिज्यिक रसोई शामिल हैं। स्थान और उपयोग के आधार पर अपनी सुविधा के लिए सबसे अच्छी चटाई चुनना भ्रमित करने वाला हो सकता है। इस लेख में, हम विभिन्न प्रकार के मैट और सुविधा की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रत्येक का उपयोग किस लिए किया जाता है, इसे देखेंगे।

व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैट के प्रकार
प्रवेश पैड
मिट्टी प्रबंधन कार्यक्रम में प्रवेश चटाई रक्षा की पहली पंक्ति है।
कहां उपयोग करें:
डोरमैट को भवन के सामने के दरवाजे के अंदर और बाहर रखा जाना चाहिए। आगंतुकों को असुरक्षित मंजिल पर पहुंचने से पहले प्रवेश चटाई पर लगभग 8-10 कदम चलने में सक्षम होना चाहिए। इसके लिए आमतौर पर लगभग 15 फीट बाहरी पैड और भवन के अंदर 15 फीट के अन्य पैड की आवश्यकता होती है।

Advertisement

विशेषता:
वे आमतौर पर नायलॉन, पॉलीप्रोपाइलीन, ओलेफिन, विनाइल या हाइब्रिड कपड़ों से बने होते हैं।
व्यावसायिक रूप से उपलब्ध एंट्रेंस फ्लोर मैट में उभरे हुए “वफ़ल,” “डायमंड रिज,” और “रिब्स” जैसे पैटर्न होते हैं जो आपके जूतों पर गंदगी के संग्रह में सुधार करते हैं।
नमी बनाए रखने और फर्श को सूखा रखने के लिए प्रवेश मैट में “बांध” सीमा होती है।
पैड को कालीन या कठोर फर्श पर जाने से रोकने के लिए इसमें विनाइल या रबर की परत होती है। रबर की परत ग्रीस, तेल, अपघर्षक दाग और अन्य तरल पदार्थों के लिए भी प्रतिरोधी है।
पेशेवर सुझाव: एंट्री पैड में जितनी गंदगी हो सकती है, उसकी एक सीमा होती है। जब चटाई भर जाती है, तो अतिथि जूते की सफाई पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और सुविधा के प्रवेश द्वार से परे गंदगी को ट्रैक कर सकता है।

खुरचनी पैड
स्क्रैपर पैड मजबूत पैड होते हैं, जो आमतौर पर रबर से बने होते हैं।
कहां उपयोग करें:
स्क्रैपर पैड आमतौर पर सुविधा के प्रवेश द्वार के बाहर स्थित होते हैं।यदि आपकी सुविधा में वेस्टिबुल या वायु अंतराल है, तो आपको उनका भी उपयोग करना चाहिए।
विशेषता:
रबर फर्श मैट में अक्सर एक उभरी हुई सतह या “उंगलियां” होती हैं जो आपके जूते से गंदगी, नमी और अन्य मलबे को “रगड़” करने में मदद करती हैं।
स्क्रैपर पैड नमी को अवशोषित करता है। गिरने के जोखिम को कम करने के लिए गीली होने पर उनकी सतह भी बहुत अच्छा कर्षण प्रदान करती है।
वे आम तौर पर तेल और तेल से अप्रभावित रहते हैं और मेहमानों को फिसलन, कठोर फर्श से बचाने में मदद करते हैं।
इन पैड्स में नॉन-स्लिप गुणों को जोड़ने के लिए रबर या विनाइल लाइनिंग होती है। एक कठिन मंजिल की परत को चिकना किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, अस्तर की पकड़ को बेहतर बनाने के लिए इसे कालीन वाले फर्श पर रखें।

Advertisement

वाइपर पैड
वाइपर पैड ओलेफिन और माइक्रोफाइबर जैसे टिकाऊ कपड़ों से बने होते हैं।

कहां उपयोग करें:
वाइपर फर्श मैट आमतौर पर सर्वोत्तम परिणामों के लिए वाइपर पैड के संयोजन में उपयोग किए जाते हैं। उन्हें आपकी सुविधा के प्रवेश द्वार पर रखा जाना चाहिए।
विशेषता:
वे नमी को अवशोषित करने और छोटे गंदगी और धूल कणों को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
वाइपर पैड को फर्श पर पैड को सुरक्षित करने के लिए विनाइल या रबर के साथ पंक्तिबद्ध किया जाता है और इसे हिलने, फिसलने या ढँकने से रोकता है।

Advertisement

विरोधी थकान चटाई
ये पैड कर्मचारी के पैरों और पैरों पर तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जब कर्मचारी एक ही स्थिति या क्षेत्र में विस्तारित अवधि के लिए खड़ा होता है। वे एक स्तरित डिजाइन और कोर पेश करते हैं जो उपयोग के दौरान नियंत्रित संपीड़न की अनुमति देता है। पैरों, पैरों और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए पैड “नरम” और संकुचित होता है।

Advertisement

Related posts

आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा का जाना तय : लालू प्रसाद यादव

जिला पदाधिकारी द्वारा रुनीसैदपुर प्रखंड सह अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण

करोना से जंग:एक दिन के उपवास पर पूर्व सांसद पप्पू यादव

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment