Nationalist Bharat
Other

7th Pay Commission: जल्दी बढ़ सकता है DA, करोड़ों सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स को होगा लाभ

केंद्र सरकार बहुत जल्द अपने 50 लाख कर्मचारियों और करीब 65 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। बता दें कि ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से हो सकती और इन करोड़ों लोगों को सीधे इसका फायदा मिल सकता है।

नई दिल्ली:केंद्र सरकार बहुत जल्द अपने 50 लाख कर्मचारियों और करीब 65 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। बता दें कि ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से हो सकती और इन करोड़ों लोगों को सीधे इसका फायदा मिल सकता है।
39 फीसदी हो सकता है महंगाई भत्ता
बता दें कि सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है, पहली जनवरी से जून की अवधि के लिए होती है, जबकि दूसरी जुलाई से दिसंबर की अवधि के लिए। इस बार सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में सीधे 5% की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो ये 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा।
दरअसल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला सरकार AICPI Index के आधार पर कर करती है। मार्च  2022 के आंकड़ों में इस इंडेक्स में 1 पॉइंट का इजाफा हुआ था और ये 126 पॉइंट पर पहुंच गया था। तब से ही उम्मीद की जा रही है कि सरकार जुलाई-दिसंबर की अवधि के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ा सकती है। हालांकि अभी अप्रैल, मई और जून 2022 के लिए AICPI के नंबर आना बाकी है। अगर ये मार्च के स्तर से ऊपर रहता है तो सरकार का महंगाई भत्ता बढ़ाना लगभग तय है

Advertisement

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जून 2017 से 7वें वेतन आयोग  का लाभ मिलता है। ऐसे में अगर डीए बढ़कर 39% होता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ना तय है। अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, तो 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है। अब अगर ये 39% होता हे तो कर्मचारी को 7,020 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा। 7वें वेतन आयोग  के तहत कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होती है।

Advertisement

Related posts

दूसरी पुण्यतिथि पर याद किये गए पूर्व मंत्री तुलसीदास मेहता

Nationalist Bharat Bureau

विधान परिषद की सातों सीटों के दलीय प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

दिल्ली से श्रमिकों को लेकर बिहार रवाना हुई स्पेशल ट्रैन

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment