Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

PM मोदी ने 8 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था में हासिल किए ये बड़े मुकाम

हर्ष गोयनका ने बताई मोदी गवर्नमेंट की उपलब्धियां।आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने ट्विटर पर एक लिस्ट शेयर की है, जिसमें पीएम मोदी के नेतृत्व वाली गवर्नमेंट की पिछले 8 …

PM Modi achievement in Indian Economy: केंद्र में मोदी गवर्नमेंट (Modi Govt) के आठ वर्ष पूरे हो गए हैं और इस दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कई कदम उठाए हैं। पहले कोविड-19 महामारी और फिर यूक्रेन-रूस युद्ध की जवह से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई, लेकिन इसके बावजूद कई सुधार हुए हैं।

Advertisement

हर्ष गोयनका ने बताई मोदी गवर्नमेंट की उपलब्धियां

आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने ट्विटर पर एक लिस्ट शेयर की है, जिसमें पीएम मोदी के नेतृत्व वाली गवर्नमेंट की पिछले 8 वर्ष की उपलब्धियां बताई गई हैं। लिस्ट में दिखाया गया है कि 8 वर्ष में हिंदुस्तान के स्टील प्रोडक्शन, ऑटो प्रोडक्शन, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में कितना सुधार हुआ है।

Advertisement

पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में क्या किए बदलाव?

हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) की लिस्ट में बताया गया है कि हिंदुस्तान 2014 में जीडीपी रैंक 10 से बढ़कर वर्तमान में 4 पर पहुंच गया है। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि ग्लोबल जीडीपी शेयर और ग्लोबल ट्रेड शेयर में वृद्धि हुई है। ग्लोबल जीडीपी में हिंदुस्तान का शेयर 3.2 फीसदी हो गया है, जो 2014 में 2.6 फीसदी था। वहीं, ग्लोबल ट्रेड शेयर 2.2 फीसदी हो गया है, जो 2014 में 2 फीसदी था।

Advertisement

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में बड़ा उछाल

लिस्ट के अनुसार, हिंदुस्तान की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग (Ease of Doing Business Ranking) 63 पहुंच गई है, जो वर्ष 2014 में 142 थी। इसके अतिरिक्त स्टील प्रोडक्शन रैंकिंग 4 से दूसरे नंबर पर पहुंच गई है, जबकि ऑटो प्रोडक्शन रैंकिंग 7वें से चौथे नंबर पर पहुंच गई है।

Advertisement

यूनिकॉर्न की संख्या में जबरदस्त वृद्धि

इसके साथ ही हिंदुस्तान में यूनिकॉर्न की संख्या में भी जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली है। हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) की लिस्ट के अनुसार, राष्ट्र में यूनिकॉर्न की संख्या 93 पहुंच गई है, जो वर्ष 2014 में 4 हुआ करती थी। बता दें कि ‘यूनिकॉर्न’ उन बहुत खास स्टार्टअप को बोला जाता है, जो 1 बिलियन $ से अधिक का वैल्यूएशन हासिल कर लेते हैं।

Advertisement

Related posts

बिहार में प्रदूषण नियंत्रण के मुद्दे पर आप नेताओं ने बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद को सौंपा ज्ञापन

Nationalist Bharat Bureau

1 सितंबर 2023 को पूरे बिहार में एनपीएस के विरोध में ब्लैक डे मनाने का निर्णय

जनता दरबार में 19 आवेदकों की समस्याओं को सुना, कार्रवाई को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश

Leave a Comment