Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

महाराष्ट्र बीजेपी के नेता कृपाशंकर सिंह ने सीएम योगी को लिखी चिट्ठी, कहा- यूपी के स्कूलों में भी पढ़ाएं मराठी

महाराष्ट्र भाजपा के नेता कृपाशंकर सिंह ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को भी मराठी भाषा पढ़ाने की अपील की है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी को लिखी चिट्ठी में उनसे उत्तर प्रदेश के माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों को वैकल्पिक विषय के रूप में मराठी की शिक्षा देने पर विचार करने का आग्रह किया है। उनकी दलील है कि इससे उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को महाराष्ट्र में बेहतर जॉब हासिल करने में सहायता मिलेगी।

लखनऊ। महाराष्ट्र भाजपा के नेता कृपाशंकर सिंह ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को भी मराठी भाषा पढ़ाने की अपील की है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी को लिखी चिट्ठी में उनसे उत्तर प्रदेश के माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों को वैकल्पिक विषय के रूप में मराठी की शिक्षा देने पर विचार करने का आग्रह किया है। उनकी दलील है कि इससे उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को महाराष्ट्र में बेहतर जॉब हासिल करने में सहायता मिलेगी।

Advertisement

सीएम योगी को लिखी चिट्ठी में सिंह कहते हैं, ‘महाराष्ट्र में बिताए अपने 50 सालों के दौरान मैंने पाया कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी रोजगार के लिए बड़ी संख्या में महाराष्ट्र आते हैं। इन विद्यार्थियों को मराठी भाषा की कोई समझ नहीं होती, ऐसे में इन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।’

‘महाराष्ट्र की नौकरियों में मराठी का ज्ञान जरूरी’
इसके साथ ही वह कहते हैं महाराष्ट्र गवर्नमेंट और निगमों में भी कई नौकरियां निकलती हैं, जिनमें मराठी भाषा का ज्ञान महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में मेरी राय है कि उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में मराठी को वैकल्पिक विषय बनाने से इन विद्यार्थियों को यहां बेहतर जॉब हासिल करने में सहायता मिलेगी।

Advertisement

बता दें कि कृपाशंकर सिंह मूल रूप से यूपी के जौनपुर जिले के रहने वाले हैं। महाराष्ट्र की राजनीति में उनका बड़ा नाम है। वे स्वयं फर्राटे से मराठी बोलते हैं। उनका मानना है कि मुंबई में काम करने तथा रहने वाले लोगों को मराठी तौर ढंग अपनाने चाहिए। उनके मुताबिक, अच्छी मराठी बोलने के कारण वह मराठीभाषियों के बीच काफी लोकप्रिय हुए हैं।

सिंह साल 2004 में महाराष्ट्र की पूर्ववर्ती कांग्रेस पार्टी गवर्नमेंट में गृह राज्यमंत्री रह चुके हैं। हालांकि साल 2019 में जम्मू व कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने का समर्थन करते हुए वह कांग्रेस पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

Advertisement

Related posts

लालू – बालू के रिश्ते से पुलिस पर बढ़े माफिया के हमले:मोदी

कार्य में कोताही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी

हैदराबाद के युवक की अरब में लगी 30 करोड़ की लॉटरी

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment