Nationalist Bharat
Other

इन घरेलु उपायों से छुड़ाए धूम्रपान

हालांकि सभी जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है, लेकिन बहुत से लोग तंबाकू की बुरी लत के शिकार हो जाते हैं. वहीं, एक बार इसकी लत लग जाए तो इससे छुटकारा पाना बहुत कठिनाई हो जाता है. हालांकि कुछ घरेलू तरीका आपके इस कोशिश को आसान बना सकते हैं.धूम्रपान छोड़ने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ घरेलू इलाज दिए गए हैं.

हालांकि सभी जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है, लेकिन बहुत से लोग तंबाकू की बुरी लत के शिकार हो जाते हैं. वहीं, एक बार इसकी लत लग जाए तो इससे छुटकारा पाना बहुत कठिनाई हो जाता है. हालांकि कुछ घरेलू तरीका आपके इस कोशिश को आसान बना सकते हैं.

Advertisement

धूम्रपान छोड़ने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ घरेलू इलाज दिए गए हैं.

अदरक की चाय पिएं: बहुत बार, धूम्रपान छोड़ने की प्रयास करते समय लोगों को चक्कर और मिचली आने लगती है. वापसी के इन लक्षणों से राहत पाने के लिए लोग धूम्रपान की ओर लौट जाते हैं. अदरक की चाय पीने से आपको वापसी के लक्षणों की तीव्रता को कम करके और आपको आराम का अनुभव कराकर दोबारा होने से रोकने में सहायता मिल सकती है.

Advertisement

सौंफ और अजवायन का सेवन करेंआप सौंफ और अजवायन के पाउडर का सेवन करके भी धूम्रपान छोड़ सकते हैं. इसे बनाने के लिए सौंफ और अजवायन को पीस कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ा सा काला नमक और नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें. सुबह इस मिश्रण को गरम तवे पर भून कर एक एयरटाइट डिब्बे में भर कर रख लें। जब आप धूम्रपान करने का आग्रह करें तो इस मिश्रण का सेवन करें.

अदरक और आंवले का पाउडर बना लें: धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने के लिए अदरक और आंवले को कद्दूकस करके सूखने के लिए रख दें। – अब इसमें नींबू और काला नमक मिलाकर एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। हर कुछ मिनट में इसका सेवन करने से धूम्रपान करने की ख़्वाहिश पर नियंत्रण होगा.

Advertisement

मॉर्निंग वॉक और योगा: मॉर्निंग वॉक और थोड़ा सा योगा आपके लिए स्मोकिंग छोड़ने में काफी मददगार साबित हो सकता है. सुबह की सैर और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के बाद आप काफी स्वस्थ, ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करने लगते हैं. साथ ही, आपके शरीर के लिए वापसी के लक्षणों से निपटना बहुत आसान हो जाता है.

शहद और दालचीनी:धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और दालचीनी का मिश्रण भी बना सकते हैं. इसके लिए दालचीनी को पीसकर उसमें शहद मिलाएं और यदि आप धूम्रपान करना चाहते हैं तो इसका सेवन करें. इससे आपको धूम्रपान से दूर रहने में भी सहायता मिलेगी.

Advertisement

Related posts

किसानों के 27 सितम्बर के बन्द को सफल बनाने के लिए बैठक

Nationalist Bharat Bureau

नियमितीकरण और प्रति माह नियमित वेतन का भुगतान हेतु विशेष सर्वेक्षण अमीन संघ द्वारा जारी आंदोलन का महासंघ गोप गुट ने किया समर्थन

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : लाबुशेन शीर्ष पर, विराट कोहली सातवें नंबर पर खिसके

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment