Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

आज ही करें यह घरेलू उपचार और सर्दी व जुकाम को दूर भगाइए

आमतौर पर मौसम बदलने की वजह से सर्दी और जुकाम हो जाता है। इसके लिए बाजार में बहुत सारी मेडीसिन अवेलेबल है। लेकिन आप घर पर हैं इसका उपचार कर सकते हैं। सर्दी और जुकाम जैसी सामान्य बीमारी को आप घरेलू उपचार से दूर कर सकते हैं। सर्दी या बहती नाक एक ऐसा चिड़चिड़ा रोग है जो हमारा दिन बर्बाद कर सकता है। जुकाम के लक्षण, ज्यादा सर्दी से सिरदर्द, शरीर का बढ़ता तापमान, गले में खिच खिच जैसी कई तकलीफें हो सकती हैं। सर्दी के लिए घरेलू उपाय हो तो जरूर अपनाएं।
तुलसी पत्ता और अदरख :

तुलसी और अदरख सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण इलाज है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां डाल दें और उसमें अदरख का एक टुकड़े को भी डाल दें। उसे कुछ देर तक उबलने दें और उसका काढ़ा बना लें। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी लें। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।
हल्दी और दूध:

Advertisement

गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है।हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। बच्चे और बड़े दोनों इस उपचार का लाभ ले सकते हैं। दोस्तों, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो लाइक कीजिए और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

Advertisement

Related posts

घर पर ही बनाएं इस तरह की बादाम क्रीम, इससे होगी स्किन समस्याएं दूर

Nationalist Bharat Bureau

काली मिर्च होती है बहुत से रोगों में असरकारी, एक बार जरूर जानें

स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है:प्रो. शेफाली राय

Leave a Comment