Nationalist Bharat
राजनीति

एक लोकप्रिय राजनेता बनने के लिए बेहतरीन टिप्स

राजनीति में प्रवेश करते समय आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो यह एक पुरस्कृत करियर हो सकता है। राजनीतिक प्रसिद्धि और सफलता आपको अपने समुदाय, राज्य और यहां तक ​​कि देश में एक निर्वाचित अधिकारी के रूप में प्रभावित कर सकती है। लेकिन एक प्रभावी, लोकप्रिय और सफल राजनेता बनने के लिए विवेकपूर्ण विकल्पों और प्रयासों की आवश्यकता होती है। एक प्रभावशाली स्थिति प्राप्त करना और राष्ट्रीय या स्थानीय स्तर पर अपने सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक सफल अभियान चलाना अपने लिए बोलता है।एक लोकप्रिय और सफल राजनेता बनने के लिए, आपको “उचित योजना और भाग्य” की आवश्यकता होती है। यह लेख उस नियोजन भाग पर केंद्रित होगा।एक राजनेता के रूप में अपनी पहचान बढ़ाने के पांच तरीके यहां दिए गए हैं।

 

Advertisement

राजनीतिक दृश्यता कैसे बढ़ाएं

हाई स्कूल की बुनियादी शिक्षा के बिना आप एक सफल और लोकप्रिय राजनीतिज्ञ बन सकते हैं। हालांकि, संबंधित डिग्री और संबंधित शिक्षा इसे मतदाताओं के लिए और अधिक आकर्षक बना सकती है।ये सभी कोर्स आपको राजनीति में करियर के लिए तैयार करते हैं। वे आपको आपके देश के राजनीतिक इतिहास सहित राजनीतिक और सरकारी नींव में एक ठोस आधार देते हैं।उदाहरण के लिए, राजनीति विज्ञान राजनीतिक डेटा का विश्लेषण और प्रक्रिया करने के साथ-साथ संचार कौशल में सुधार करने का तरीका सीखने का एक तरीका है।

Advertisement

 

अपना नाम फैलाने के लिए सामुदायिक गतिविधियों और सामुदायिक पहलों में भाग लें। आपको स्थानीय राजनीति से शुरुआत करने और राष्ट्रीय या संघीय राजनीति की ओर बढ़ने की जरूरत है। स्थानीय रूप से शुरू करते समय, समुदाय में शामिल हों और स्थानीय लोगों से जुड़ने के लिए परियोजनाओं और पहलों में भाग लें। आप जिस उद्देश्य से प्यार करते हैं उसके लिए स्थानीय परिषद के सदस्य बनने के लिए शामिल हों और स्वयंसेवा करें। राजनीतिक भागीदारी विकास को सुगम बना सकती है।अपने पसंदीदा राजनीतिक दल की स्थानीय शाखा या कार्यालय में शामिल हों और उनकी सामुदायिक पहल में शामिल हों। एक मजबूत स्थानीय उपस्थिति के साथ, समुदाय के सदस्य जान सकते हैं कि आप कौन हैं और आप कहां हैं।सामुदायिक पहलों और गतिविधियों में भाग लेना यह भी दर्शाता है कि आप भुगतान की अपेक्षा किए बिना अच्छा करने के लिए अपनी ऊर्जा के लिए स्वेच्छा से तैयार हैं। यह तब उपयोगी होता है जब आप सार्वजनिक कार्यालय के लिए दौड़ रहे हों।

Advertisement

 

सुरक्षा राजनीति और मानवता का अभिन्न अंग है। मानव विकास रिपोर्ट (एचडीआर, 1994) के अनुसार, राजनीतिक सुरक्षा में व्यवस्थित मानवाधिकारों के उल्लंघन, सरकारी कार्रवाई और सैन्यीकरण के खतरे से सुरक्षा शामिल है। सुरक्षा की राजनीति को समझने से यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने लोगों की रक्षा करने के लिए भावुक हैं। जिन सुरक्षा पहलुओं की जांच की आवश्यकता है उनमें व्यवस्थित यातना, राजनीतिक दमन, गायब होने और दुर्व्यवहार के खिलाफ उपाय शामिल हैं।अपनी पहचान की रक्षा करने की आवश्यकता का उल्लेख नहीं करना। व्यक्तिगत जानकारी की चोरी और दैनिक आधार पर धोखाधड़ी के युग में, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय किए जाने चाहिए।आपके स्वास्थ्य, व्यक्तिगत सुरक्षा, और आपके सदस्यों या जनता की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाती है कि आप उनकी परवाह करते हैं। यह लोकप्रियता हासिल करने और एक सफल राजनीतिक नेता बनने की कुंजी है।

Advertisement

 

सफल राजनीतिक नेताओं के गुणों और कौशल का विकास करना

Advertisement

इंडिपेंडेंट के अनुसार, “राजनीति एक कठिन पेशा है” और इसके लिए विशिष्ट कौशल और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। आपकी स्थिति को व्यक्त करने के लिए संचार कौशल महत्वपूर्ण हैं। यह मतदाताओं और संसद सदस्यों सहित आम जनता को मनाने और उनसे जुड़ने की क्षमता है।आपको एक आकर्षक और सभ्य वक्ता बनना होगा। कुछ मंत्रियों का अनुभव या राजनीति और सत्ता की पृष्ठभूमि भी राजनीतिक लोकप्रियता और सफलता के लिए एक शर्त है। अपनी पार्टी के मूल्यों से संबंधित नीतिगत योजनाएँ बनाने के लिए कौशल विकसित करें और सुनिश्चित करें कि वे सबसे बड़े मतदाताओं को आकर्षित करें। आपको दुर्लभ राजनीतिक अवसरों और नेताओं के लिए खुले स्थानों की पहचान करने की क्षमता और कौशल की भी आवश्यकता है। आपको आपात स्थिति में निडर दिखने की जरूरत है, लेकिन आपको अनंत ऊर्जा और अचानक संकट का जवाब देने की क्षमता की जरूरत है। वास्तव में बहादुर बनें और रूढ़िवादी से बचें।संकट की स्थिति में मीडिया के हमलों और आलोचना का सामना करने में सक्षम होना भी महत्वपूर्ण है। अधिकांश राजनीतिक नेताओं में इस गुण का अभाव है।

 

Advertisement

अपने कार्यालय का समर्थन करने और चलाने के लिए एक मजबूत टीम बनाएं

अपने प्रयासों के लिए समर्थन पाने के लिए कुछ प्रशिक्षण या शिक्षा, अनुभव और उपयुक्त राजनीतिक कौशल प्राप्त करें। राजनीतिक अभियान जीतने के लिए टीम प्रयास की आवश्यकता होती है। जॉब बोर्ड और करियर एडवाइस प्लेटफॉर्म मॉन्स्टर के अनुसार, “सही लोगों के साथ काम करना” उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शिक्षित करना, प्रशिक्षण देना और राजनीतिक अनुभव हासिल करना।टीम एक “अच्छे अंदरूनी नेटवर्क” है जो आपको सलाह दे सकती है। टीम के सदस्यों को सहायक, भरोसेमंद और ईमानदार होना चाहिए। आखिरकार, गतिविधियाँ आपकी ऊर्जा का उपभोग करती हैं और आपके रिश्तों और स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। लेकिन एक सपोर्ट टीम से आप राजनीतिक आंदोलनों और राजनीतिक तूफानों को दूर कर सकते हैं।

Advertisement

Related posts

बिहार: केसीआर की विपक्षी रैली ने नीतीश कुमार की भाजपा विरोधी मोर्चा योजना को विफल कर दिया?

cradmin

प्रधानमंत्री का 18 जून का रोड शो रद्द , अलकायदा ने गुजरात में आतंकी हमले की दी है धमकी

संघ प्रमुख के बयान पर काँग्रेस नेता का कटाक्ष,कहा:काश यही बात भागवत जी अपने सहयोगी भाजपा और संघ वालों को समझा पाते

Leave a Comment