Nationalist Bharat
शिक्षा

अपने करियर की शुरुआत कैसे करें। , जानिए हमारे साथ |

जब आप अपना करियर शुरू करते हैं, तो आप अभिभूत और अनिश्चित महसूस कर सकते हैं कि पहले क्या करना है। या आप पहले मजबूत महसूस कर सकते हैं, लेकिन स्थिर, और अब आप फंस गए हैं।आपको अपने करियर के लिए बस एक शुरुआत (या एक नई शुरुआत) की जरूरत है और हम आपकी मदद के लिए यहां हैं। आपको परेशानी से बाहर निकालने, आरंभ करने और आगे बढ़ने के लिए यहां 6 युक्तियां दी गई हैं।

कार्य अनुभव प्राप्त करें
चाहे आप करियर चेंजर हों, हाल ही में स्नातक हों, या करियर ब्रेक के बाद काम पर लौट रहे हों, कुछ कार्य अनुभव प्राप्त करना अपना करियर शुरू करने का एक शानदार तरीका है। पार्ट-टाइम, अस्थायी, या फ्रीलांस एक रिज्यूमे बनाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप स्वयंसेवक, इंटर्नशिप या यहां तक ​​कि घर वापस भी आ सकते हैं।

Advertisement

अपने लिंक्डइन प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें
लिंक्डइन प्रोफाइल होने से आपको अपने करियर की महत्वाकांक्षाओं को अगले स्तर तक ले जाने में मदद मिल सकती है। लेकिन सिर्फ प्रोफाइल होना ही काफी नहीं है। अनुकूलित करने के लिए समय निकालें, जैसे उद्योग से संबंधित कीवर्ड का उपयोग करना और लोगों से समर्थन और अनुशंसाएं मांगना।
भर्तीकर्ता अक्सर उम्मीदवारों की खोज के लिए लिंक्डइन का उपयोग करते हैं, इसलिए एक शीर्ष प्रोफ़ाइल होने से आप अपने करियर को अप्रत्याशित और रोमांचक तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं।

अपना नेटवर्क बढ़ाएं
अपने लिंक्डइन पेज को संशोधित करते हुए पेशेवरों के अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए समय निकालें। आप कई समूहों में भी शामिल हो सकते हैं, उन कुछ लोगों को ईमेल भेज सकते हैं जिनसे आप जुड़ना चाहते हैं, और उन लेखों को साझा कर सकते हैं जो आपको उपयोगी लगते हैं।
इसके अलावा, लिंक्डइन के बाहर अपना नेटवर्क बनाना न भूलें। आमने-सामने और आभासी घटनाओं के बीच अपने नेटवर्क में नए कनेक्शन जोड़ना इतना आसान कभी नहीं रहा। मुझे नहीं पता कि नए कनेक्शन कब और कैसे आपके करियर में मदद करेंगे।

Advertisement

एक निजी वेबसाइट लॉन्च करें
कुछ पेशेवरों के लिए, लिंक्डइन प्रोफाइल एक अच्छा विकल्प है। लेकिन दूसरों के लिए यह काफी नहीं था। यदि यह आपके जैसा लगता है, तो एक निजी वेबसाइट बनाने पर विचार करें। यह एक ब्रांड बनाने और अपने काम के उदाहरण दिखाने का एक शानदार तरीका है।

कुछ नए कौशल सीखें
नए कौशल सीखने से आपको अपना पेशेवर टूल बेल्ट बनाने और अपने करियर को उच्च गियर बनाने में मदद मिल सकती है।
उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक हैं, तो SEO-अनुकूलित सामग्री बनाने में सक्षम होना अधिक मूल्यवान कर्मचारी हो सकता है। इससे भी बेहतर, एसईओ के तकनीकी पहलुओं को समझना और इसे अपने काम पर लागू करना अधिक मूल्यवान, अधिक बहुमुखी और कैरियर के अधिक अवसर पैदा कर सकता है।

Advertisement

एक सलाहकार खोजें
सलाहकार आपको अपना करियर शुरू करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे आपको दीर्घकालिक करियर की सफलता पाने में भी मदद कर सकते हैं।
आपके क्षेत्र में अधिक अनुभव रखने वाले लोगों के साथ संबंध बनाकर, आप शुरुआत से लेकर अपने करियर के अंत तक हर जगह उनकी बुद्धिमत्ता और विशेषज्ञता का लाभ उठा सकते हैं।
एक बार जब आप अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं, तो आप दूसरों को कोचिंग देकर अपनी दया का भुगतान कर सकते हैं!

Advertisement

Related posts

जहाँ आप पहुँचे छ्लांगे लगाकर,वहाँ मैं भी आया मगर धीरे-धीरे

शिक्षक बहाली में देरी,आप सांसद संजय सिंह से मामले को संसद में उठाने की गुहार

शमायल अहमद की भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात

Leave a Comment