Nationalist Bharat
Other

शतरंज में तेजी से महारत हासिल करने के लिए 10 कदम

एक मजबूत शतरंज खिलाड़ी कैसे बनें? हर कोई गुप्त चालों को सीखना चाहता है जो आपको जल्दी से शतरंज सीखने में मदद करेगा! रणनीति का अध्ययन करने की आवश्यकता है? एंडगेम पर आपको कितना समय देना चाहिए? शतरंज खेलने की जरूरत है? इन और अन्य प्रश्नों के उत्तर दें, और एक सरल 10-चरणीय योजना दें, जो शतरंज में महारत हासिल करने के लिए आपके द्वारा उठाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कदमों की रूपरेखा तैयार करती है।

चरण 1. दैनिक समाधान रणनीति
शायद अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं, वह है सामरिक समस्याओं को हल करना शुरू करना। रणनीति विकसित करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, आपको पूरे प्रशिक्षण सत्र को उस पर खर्च नहीं करना चाहिए। दिन में 15-20 मिनट काफी है।ऐसी समस्या चुनें जिसे आप जल्दी हल कर सकें। यदि आपको किसी एक समाधान को खोजने में 30 मिनट का समय देना है, तो समस्या बहुत कठिन है। आदर्श रूप से, आपको प्रत्येक प्रश्न पर सभी प्रमुख पंक्तियों और विविधताओं को खोजने के लिए कुछ मिनटों से भी कम समय देना चाहिए। आप इस लेख को पढ़ सकते हैं
चरण दो। शतरंज खेलो
शतरंज में महारत हासिल करने का दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण कदम अभ्यास है। शौकिया शतरंज खिलाड़ी जो सबसे आम गलती करते हैं, वह यह सोचना है कि ऑनलाइन शतरंज खेलना ही काफी है। ऑनलाइन शतरंज को पूर्ण शतरंज के अस्थायी प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, पूरी तरह से खेल पर ध्यान केंद्रित करने और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए, आपको एक वास्तविक मैच गेम की आवश्यकता है।अभ्यास खेल खेलते समय भी, बोर्ड गेम से प्राप्त मूल्य की तुलना ऑनलाइन शतरंज से नहीं की जा सकती है। GM और IM स्वयं ऑनलाइन शतरंज से नहीं हैं। वे ऑनलाइन खेलते हैं, लेकिन गंभीर प्रशिक्षण के बजाय मनोरंजन के लिए। यदि आप अपने अभ्यास खेलों का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमेशा व्यापक चुनें! यह बहुत आसान है।
चरण 3. सभी नुकसानों का विश्लेषण करें
खोए हुए खेलों का विश्लेषण शतरंज में महारत हासिल करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। कई शौकिया खिलाड़ी खेल का पूरी तरह से विश्लेषण नहीं करते हैं या केवल जीतने वाले विश्लेषण पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। दुर्भाग्य से, हम दूसरों की गलतियों से नहीं सीख सकते।हम खुद से सबसे अच्छा सीखते हैं। गर्म थाली को एक बार छूने पर जलना गर्म थाली को 100 बार छूने से 1000% ज्यादा खतरनाक होता है, इसे खतरनाक कहा जाता है। यह शतरंज के साथ भी ऐसा ही काम करता है। एक या दो बार अपने पावर साथियों को याद करके, आप सतर्क रह सकते हैं और भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं।खोए हुए खेल का विश्लेषण करके, हम समझेंगे कि क्या गलत हुआ और भविष्य के खेलों में ऐसा होने से रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। आपको हारते हुए देखना दर्दनाक है, लेकिन शतरंज को बेहतर बनाने का यही एकमात्र तरीका है।
चरण 4। मास्टर गेम सीखना
मास्टर गेम सीखना क्यों जरूरी है? बहुत शक्तिशाली खिलाड़ियों के खेल का विश्लेषण करके, आप कई ऐसे विचार और तरकीबें सीख सकते हैं जिन्हें स्वयं खोजना लगभग असंभव है।GM गेम्स ब्राउज़ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, यह समझने के लिए एनोटेट किए गए गेम का अध्ययन करें कि ये क्रियाएं क्यों होती हैं। सक्रिय स्थान से खेल तक पहुंचें। खिलाड़ी के दृष्टिकोण से, खतरों की पहचान करें, योजनाएँ बनाएं और निष्कर्षों और विश्लेषण की तुलना खेल में क्या हो रहा है, से करें।सक्रिय शिक्षण केवल एनोटेशन पढ़ने से कहीं बेहतर है। आइए मास्टर गेम खेलते समय मस्तिष्क को हिलाएं। यह आपके अपने खेल में भी ऐसा ही करता है।

Advertisement

 

चरण 5. तकनीक का बुद्धिमानी से उपयोग करें
आधुनिक शतरंज तकनीक महान है। कुछ इंजन विश्व चैंपियन को आसानी से हरा सकते हैं। ऐसा सॉफ्टवेयर है जो 1200 के दशक से खेले जाने वाले लाखों शतरंज के खेल को बचाता है। ऐसे कार्यक्रम हैं जो आपको अपने खेल का विश्लेषण करने और यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि क्या गलत है और कब। यह तकनीक 20-30 साल पहले के विपरीत, 12 और 13 साल की उम्र के जीएम के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, जिसे असंभव माना जाता था। लेकिन अकेले तकनीक मदद नहीं करती है। यह कड़ी मेहनत का विकल्प नहीं है। कई शतरंज खिलाड़ी मानवीय कारकों को दरकिनार कर देते हैं, शॉर्टकट का उपयोग करते हैं, और खेल का विश्लेषण करने के लिए केवल कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। कंप्यूटर आपको यह समझने में मदद नहीं करते कि आप ये गलतियाँ क्यों करते हैं। यह आपको यह नहीं बताएगा कि भविष्य में इनसे कैसे बचा जाए। इंजन की जांच करने से पहले हर गेम का खुद विश्लेषण करना बहुत जरूरी है।खिलाड़ी इंजन के बारे में बहुत उत्साहित हैं क्योंकि यह भारी वस्तुओं को उठाए बिना विश्लेषण की सुविधा प्रदान करता है। आपको सोचने की जरूरत नहीं है, कुछ सेकंड के बाद आप सही गति और सही निरंतरता देखेंगे। खिलाड़ी गलती से इन पदों का विश्लेषण करके अपने कुछ क्रेडिट प्राप्त कर लेते हैं। थोड़ी देर बाद, वे सोचने लगते हैं कि वे व्यवहार ढूंढ सकते हैं, लेकिन कंप्यूटर का उपयोग करना कार्य का सरलीकरण है।

Advertisement

 

चरण 6: एक सलाहकार खोजें
यह एक ऐसा कदम है जो आपकी प्रगति को बहुत तेज कर सकता है। यदि आप शतरंज की त्वरित और सहज शुरुआत चाहते हैं तो यहां कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। ध्यान दें कि शतरंज का शिक्षक शतरंज का कोच नहीं होता है। वह आपको होमवर्क या होमवर्क नहीं देता है। एक संरक्षक वह होता है जिसके बारे में आप अपने शतरंज के बारे में बात कर सकते हैं। आप उसे अपनी कठिनाइयों, अपनी सफलताओं और असफलताओं के बारे में बता सकते हैं। आप उसे बता सकते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं। आप उससे सलाह मांग सकते हैं। आदर्श रूप से, शतरंज में आपका गुरु आपसे अधिक सफल होना चाहिए। उसे एक महान गुरु होने की आवश्यकता नहीं है, और उसे एक गुरु होने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन वह अधिक अनुभवी और आपको अच्छी सलाह देने में सक्षम होना चाहिए।

Advertisement

 

चरण 7. 20/40/40 नियम का पालन करें
यदि आप बेहतर होना शुरू करना चाहते हैं, तो आपको खेल के हर तत्व का अध्ययन करना चाहिए। कई शतरंज खिलाड़ी शतरंज के कुछ तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने और दूसरों के बारे में पूरी तरह से भूल जाने की गलती करते हैं। यहीं पर 20/40/40 का नियम काम आता है। 2000 से कम रेटिंग वाले खिलाड़ियों के लिए, शुरुआती समय में 20%, बीच में 40% और एंडगेम में 40% समय व्यतीत करना समझ में आता है।इसके अलावा, आपको अभ्यास खेल खेलने, रणनीति हल करने और विश्लेषण करने की भी आवश्यकता है। अगर आपको लगता है कि खेल का वह हिस्सा देर से आ रहा है, तो आप थोड़ा और समय बिता सकते हैं, लेकिन इसे अन्य कारकों की अनदेखी करने की गलती न करें।

Advertisement

 

चरण 8. एक शतरंज पुस्तकालय बनाएँ
यदि आपका लक्ष्य शतरंज में अच्छा होना है, तो आपके पास एक शतरंज पुस्तकालय होना चाहिए। सभी शक्तिशाली शतरंज खिलाड़ियों के पास संसाधनों का एक संग्रह होता है जिसका वे नियमित रूप से अध्ययन और परामर्श करते हैं। उदाहरण के लिए, आपको एक विशिष्ट मिडफ़ील्ड स्थिति का सामना करना पड़ सकता है जिसे आपने पहले एक प्रशिक्षण वीडियो में देखा था।फिर बीच के खेल का वर्णन करने वाले कुछ वीडियो देखें और याद रखें कि आपने इसे कैसे खेला। इसी तरह, आप 21-दिवसीय पाठ्यक्रम से कुछ पाठ्यक्रम फिर से ले सकते हैं (यह मानते हुए कि आपने पहले ही पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है)। किसी भी मामले में, एक शतरंज खिलाड़ी के करियर में पुस्तकालय का निर्माण एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो अपने पुस्तकालय में एक अच्छा संसाधन जोड़ने पर विचार करें।

Advertisement

 

चरण 9. सकारात्मक रहें
यदि आप अच्छा शतरंज खेलना शुरू करना चाहते हैं तो सकारात्मक होना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। असफलता से निराश होने के बजाय इसे अपने प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में देखना शुरू करें।वास्तव में महत्वपूर्ण गेम हारने की तुलना में अब और गेम हारना बेहतर है जब यह वास्तव में मायने रखता है। यदि आपके मन में नकारात्मक विचार आने लगें, तो “रुको” कहें और वांछित परिणाम प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक गहरी सांस लें।

Advertisement

 

चरण 10. अन्य खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करें
अन्य खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देना आपके खेल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करके, आप इस अवधारणा को समझाते हैं कि आप इसे उच्च स्तर पर समझने लगते हैं।दूसरों को सिखाने के लिए आपको विषय की पूरी समझ होनी चाहिए। अपने विचारों को सरल और समझने योग्य तरीके से व्यक्त करने के लिए आपको कुछ सामग्री को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद, आपको आश्चर्य होगा कि आपकी शतरंज कैसे बेहतर होती है। अन्य खिलाड़ियों को खेल में महारत हासिल करने में मदद करके, आप एक दिन शतरंज के मास्टर बन जाएंगे।यदि आप अपने शतरंज कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो आपके पास एक स्पष्ट अध्ययन योजना होनी चाहिए।

Advertisement

Related posts

” बाप ने भी कांग्रेस की पीठ में छुरा घोंपा था आज बेटे ने भी वही दोहराया “

Nationalist Bharat Bureau

अरबों से मुक़ाबला करने के लिए रवीश कुमार ने की अक्षय कुमार से अपील, लिखा पत्र

बिहार में प्रवासियों को क्वारेंटाइन करने का कागज़ी खेल,आम आदमी पार्टी ने उठाया सवाल

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment