Nationalist Bharat
विविध

भारत में वॉईस कंट्रोल बढ़ा रहा है स्मार्ट होम का उपयोग

स्मार्ट होम को अपनाने में नई टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करने की इच्छा से बल मिल रहा है मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में यूजर्स नई टेक्नालाजी को आजमाने की इच्छा को स्मार्ट होम डिवाईस अपनाने का मुख्य कारण मानते हैं। हालांकि जब हम अलग-अलग डिवाईस श्रेणियों को देखते हैं, तो खरीद के कारणों का एक दिलचस्प है। स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट टीवी और स्मार्ट लाईट नई टेक्नॉलॉजी आजमाने की इच्छा से ज्यादा खरीदे जाते हैं

भारतीय घरों में स्मार्ट होम का इस्तेमाल बढ़ गया है. लगभग 92 प्रतिशत यूजर्स का कहना है कि चॉईस कंट्रोल में उनके लिए स्मार्ट होम स्थापित करना आसान बना दिया है। यह जानकारी एमजॉन इंडिया के लिए टेकआर्क द्वारा किए गए एक सर्वे में सामने आई। यह सर्वे भारत में स्मार्ट होम अपनाने और उसके इस्तेमाल के तरीके का समझाने के लिए। किया गया था। इस अध्ययन में मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में रहने वाले 1200 से ज्यादा स्मार्ट होम यूजर्स का इनपुट लिया गया था।फैसल कवूसा, फाउंडर एवं चीफ एनालिस्ट, टेकमार्क ने अध्ययन के मुख्य निष्कर्षों पर रोशनी डालते हुए कहा, “फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के विस्तार एवं कोविड-19 महामारी के बाद घरों में ऑटोमेशन की बढ़ती जरूरत जैसे कारणों से वॉईस द्वारा होम अप्लायंसेज के साथ संवाद करने की सुविधा ने स्मार्ट होम का इस्तेमाल बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाई है। स्मार्ट होम का परिवेश तब बहुत ज्यादा प्रभावशाली व उपयोगी हो जाता है, जब परिवार के सभी सदस्य बिना कुछ नया सीखे अपने अप्लायंसेज से बात करते हुए उन्हें अपनी आवाज से आदेश देकर कंट्रोल कर सकते हैं।”

Advertisement

 

एमेजॉन डिवाईसेज़ इंडिया के डायरेक्टर एवं कंट्री मैनेजर, पराग गुप्ता ने कहा, “एलेक्सा के साथ हजारों स्मार्ट होम डिवाइसेज जैसे बल्ब, प्लग, लॉक, कैमरा, सीलिंग फन, टीवी, एयर कंडीशनर एयर प्योरिफायर, आदि कंपेटिबल हैं, जिनका मूल्य 500 रु. से 1,50,000 रु. के बीच है भारत में सर्वोच्च ब्रांड्स के विस्तृत संग्रह ने ग्राहकों को स्मार्ट होम अपनाना और एलेक्सा के साथ हँड्स-फ्री कट्रोल का अनुभव प्राप्त करना आसान बना दिया है।” स्मार्ट होम स्टडी के मुख्य परिणाम स्मार्ट होम का विस्तृत इस्तेमाल हाल ही में शुरू हुआ: भारत में स्मार्ट होम धीरे-धीरे आम जनजीवन में समा रहा है. और ज्यादा से ज्यादा घरों में स्मार्ट होम की शुरूआत होरही है। अध्ययन में शामिल 90 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपनी पहली स्मार्ट होम डिवाईस पिछले दो साली में खरीदी है। ज्यादातर महंगी डिवाईस जैसे टीवी ऑफ-लाईन खरीदा जाता है, लेकिन स्मार्ट होम के ज्यादातर उपकरण ऑनलाईन / ई-कॉमर्स वेबसाईट से खरीदे जाते हैं।

Advertisement

 

स्मार्ट होम को अपनाने में नई टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करने की इच्छा से बल मिल रहा है मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में यूजर्स नई टेक्नालाजी को आजमाने की इच्छा को स्मार्ट होम डिवाईस अपनाने का मुख्य कारण मानते हैं। हालांकि जब हम अलग-अलग डिवाईस श्रेणियों को देखते हैं, तो खरीद के कारणों का एक दिलचस्प है। स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट टीवी और स्मार्ट लाईट नई टेक्नॉलॉजी आजमाने की इच्छा से ज्यादा खरीदे जाते हैं स्मार्ट एसी और वॉशिंग मशीन अपनी एनर्जी एफिशियंसी के कारण, स्मार्ट कैमरा और आईआर ब्लास्टर अपनी कनेक्टिविटी / ऑटोमेशन के कारण, स्मार्ट वन, स्मार्ट पैक्यूम और स्मार्ट एयर प्योरिफायर इसलिए खरीदे जाते हैं क्योंकि वो अच्छी सील और अच्छे ढिस्काउंट के साथ आते हैं।

Advertisement

Related posts

विचित्र कलाकृति लोगों को कर रही आकर्षित

सरस मेला:महज तीन दिनों में खरीद-बिक्री का आंकड़ा एक करोड़ 60 लाख के पार

Nationalist Bharat Bureau

MP- उमा भारती ने कहां, राहुल पीओके को जोडे, शराब को लेके भी कही यह बात

Leave a Comment