Nationalist Bharat
शिक्षा

एएमपी 600+ गरीब छात्रों को 2022 के लिए छात्रवृत्ति और शिक्षा सहायता प्रदान करेगा

मुंबई:एएमपी उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति और गरीब और अनाथों की बुनियादी शिक्षा सहायता अब किसी मान्यता प्राप्त सरकारी या निजी कॉलेज / विश्वविद्यालय में स्कूली शिक्षा के साथ-साथ उच्च व्यावसायिक शिक्षा (चिकित्सा / इंजीनियरिंग / वास्तुकला / चार्टर्ड अकाउंटेंसी) के लिए आर्थिक रूप से गरीब परिवारों से ताल्लुक रखने वालों छात्रों के लिए शुरू की है। उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी)से संबद्ध औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों/औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों या स्नातक स्तर पर अन्य पाठ्यक्रमों में तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी शामिल हैं।जरूरतमंद छात्रों की मदद करने के नेक इरादे से, AMP ने 2013 से 'उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति' और 'बुनियादी शिक्षा सहायता' कोष की शुरुआत की है। इस कोष का उद्देश्य उच्च और बुनियादी शिक्षा के लिए वास्तव में गरीब और अनाथ छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

 

Advertisement

 

श्री आमिर इदरीसी, अध्यक्ष-एएमपी, ने कहा, कई आर्थिक रूप से कमजोर छात्र हैं जो या तो स्कूल स्तर पर अध्ययन नहीं कर सकते हैं या उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इस प्रकार, एएमपी 2013 से ऐसे छात्रों को बेसिक शिक्षा सहायता और उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति के साथ मदद करने की कोशिश कर रहा है, और अब तक उनमें से लगभग 3400+ का समर्थन कर चुका है।श्री जावेद सईद, प्रमुख-एएमपी ज़कात फंड प्रोजेक्ट, 2013 में फंड की स्थापना के बाद से छात्रवृत्ति और शिक्षा सहायता गतिविधि का समन्वय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई प्रतिभाशाली छात्र एएमपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन सीमित संसाधनों के कारण वे सभी को नहीं दे सकते हैं।इसलिए 2020 में,IndiaZakat.com के बारे में बताने के बाद, उन्होंने पूरी गतिविधि को वहीं स्थानांतरित कर दिया ताकि आवेदन करने वाले प्रत्येक छात्र को डोनेशन के लिए अपना कॉज लाइव मिल सके, भले ही वे छात्रवृत्ति के लिए पात्र न हों।एएमपी प्रोजेक्ट्स के प्रमुख श्री रजाक शेख ने कहा, “हर साल हजारों छात्र विभिन्न प्रकार की शिक्षा सहायता और छात्रवृत्ति के लिए एएमपी में आवेदन करते हैं। हमने एक अलग प्रकोष्ठ स्थापित किया है जो इन प्रश्नों को देखता है और छात्रों को सरकार के साथ-साथ विभिन्न कॉरपोरेट्स के माध्यम से भारत में उपलब्ध विभिन्न छात्रवृत्ति के लिए मार्गदर्शन करता है।

Advertisement

एएमपी से इन सहायता तक पहुंचने की प्रक्रिया निम्नलिखित है;
1) उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए:
a) छात्र www.indiazakat.com पोर्टल पर लॉग इन करके पंजीकरण कर सकते हैं
b) APPLY स्कॉलरशिप पर क्लिक करें, और विवरण और आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
ग) कोई हार्ड कॉपी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
d) आवेदन करने की अंतिम तिथि सोम है, 31 जुलाई 2022 है।
ई) अधिक विवरण और पात्रता मानदंड के लिए कृपया देखें:https://ampindia.org/AMP_Scholarship_Fund
2) अनाथ और गरीब बच्चों की शिक्षा सहायता के लिए:
क) कृपया अधिक विवरण यहां पढ़ें: www.ampindia.org/Adopt_an_Orphan
बी) पंजीकरण लिंक: www.bit.ly/OrphanSupport

 

Advertisement

एएमपी के बारे में:
एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स (एएमपी) पेशेवर मुसलमानों का एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो शैक्षिक और आर्थिक अधिकारिता के माध्यम से समाज और राष्ट्र के कल्याण के लिए एक साथ आए हैं। एएमपी एक धारा 8 कंपनी (गैर-लाभकारी) है जो कंपनी अधिनियम 2013 के तहत कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय(एमसीए) के साथ पंजीकृत है।एएमपी का दृढ़ विश्वास है कि शिक्षा में समुदाय को अज्ञानता और व्यापक कठिनाई से बचाने और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत करने की शक्ति है। इसलिए ऐसा लगता है कि बुनियादी और उच्च शिक्षा पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि समाज के गरीब लेकिन प्रतिभाशाली और सक्षम व्यक्ति समान अवसरों को हथियाने और तेजी से विकसित होने के साथ समान गति से चलने के लिए आवश्यक सही कौशल और योग्यता प्राप्त कर सकें।

Advertisement

Related posts

NEET 2022 Admit Card: ऐसे करें डाउनलोड, जानिए प्रक्रिया शुरू से

फरीदाबाद: हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों में लागू होगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का आरपीएल प्रोग्राम

Nationalist Bharat Bureau

जब तक शिक्षा एक राजनीतिक मुद्दा नहीं बनता तब तक विकास की बातें खोखली एवं अधूरी है: आनन्द माधव

Leave a Comment