Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

एक बार फिर पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई चूक, क्या आपको पता है कितनी टाइट सिक्योरिटी होती है

आंध्र प्रदेश स्तिथ विजयवाड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भीमराव के लिए उड़ान भरते हुए नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक देखी गई। कुछ लोगो ने हवाई वाले रास्ते में काले गुब्बारे उड़ाए ।
इससे पीएम की सुरक्षा में तैनात विशेष सुरक्षा समूह SPG की चूक मानी जा रही है। हालाकि आंध्र प्रदेश की पुलिस ने पीएम मोदी की सुरक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही को कबूलने से मना कर दिया है।

वही इससे पहले इस तरह का वाक्य पीएम मोदी के साथ कुछ समय पहले पंजाब विधानसभा के दौरान बठिंडा में भी उनकी सुरक्षा में चूक हो गई थी। आईए जानते है पीएम  की सुरक्षा के लिए कोन से इंतजाम किए जाते है।पीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) को सौंपी जाती है, हालाकि जब पीएम दूसरे राज्यों के दौरे पर हो तो राज्य की पुलिस का जिम्मा होता है, हालाकि एसपीजी तभी साथ में होता है।

Advertisement

जब पीएम किसी राज्य के दौरे के लिए जाते है तो उससे से पहले उस राज्य के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, पुलिस अधीक्षक, जिला सचिव, सब को उनके आने की सूचना दी जाती है। ऐसे में जब पीएम उस राज्य में आते है तो उनके काफिले के साथ राज्य की पुलिस, एसपीजी कमांडर, और पुलिस अधीक्षक साथ होते है। और तो और इमरजेंसी में पीएम के लिए वैकल्पिक रास्ते भी प्रसास्थ करते है।

प्रधानमंत्री का काफिला चार स्तर का होता है। पहले स्तर पर एसपीजी के 24 कमांडो को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा जाता है। उन सभी कमांडो के पास एफएनएफ 2000 ऑसाल्ट रिफाइल होती है। इनके पास सेमी ऑटोमेटिक राइफल होती है। प्रधानमंत्री की गाड़ी बुलेटप्रूफ होती इसके साथ 9 हाईप्रोफाइल गाड़ी और  आर्म्ड फोर्सेज के साथ 100 से ज्यादा जवान होते है।

Advertisement

Related posts

आम से लेकर खास लोगों के बीच सरस मेला का क्रेज

Nationalist Bharat Bureau

महाराष्ट्र बीजेपी के नेता कृपाशंकर सिंह ने सीएम योगी को लिखी चिट्ठी, कहा- यूपी के स्कूलों में भी पढ़ाएं मराठी

मशहूर हरियाणवी सिंगर MD ने थामा जेजेपी का दामन, दिग्विजय बोले- पार्टी में पूरा मिलेगा मान-सम्मान

Leave a Comment