Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

अब कुछ ही टाइम में आएगा 5G,आने के बाद आपके जीवन में यह बदलाव आ सकते हैं

5G नेटवर्क को लेकर काफी चर्चा चल रही है केंद्रीय कैबिनेट ने 5G स्पेक्ट्रम की हराजी की मंजूरी देदी है आनेवाले 20 साल तक स्पेक्ट्रम की हराजी की जाएगी। 5G सेवा अभी चल रही 4G सेवा से 10 गुना ज्यादा स्पीड से चलने वाली सेवा है। खासतौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीकी अध्यक्षता में मिली हुई कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूर किया गया था। 2022 के अंतिम समय में 5G स्पेक्ट्रम आ सकता है खास तौर पर स्पेक्ट्रम समग्र 5जी इकोसिस्टम को अभिन्न अंग माना जाता है। 5जी की वजह से नया युग बिजनेस के क्षेत्र में देखने को मिल सकता है। नए साहस, नई क्षमता, 5जी के आने के बाद होगी।
हालांकि माना यह भी जा रहा है कि 5जी सेवा शुरू होने में काफी देर लगी है। यानी की 2से 3 साल देर लगी है। लेकिन 5जी सेवा की शुरुआत के मामले में यह देर नहीं लग सकती है। हालांकि अभी 5G की बात की जाए तो 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होने वाली है। आने वाले दिनो मे जल्द ही ये सेवा शुरु हो सकती है। इसके साथही अगस्त या सितंबर में भारत में 5G सेवा की शुरुआत हो जाएगी। ये अंदाज लगाया जा सकता है। खास तौर पे 5जी सेवी की बात की जाए तो अलग अलग परीक्षण उसके हुए है। विविध राज्य मे ईसके परीक्षण हुए है।

5जी सेवा आने के बाद गांव में भी रेडियो यूनिट और बढ सकते हैं। भारत सरकार इस सेवा को लेकर काफी सक्रिय भी है। पिछड़े गांव के इलाकों में काफी ग्रामीण इलाके है वहां पर 4G सेवा शुरू होने में शहरों के मुकाबले काफी देर लगी है। यहां तक अबभी भारत में कई ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहां 5जी सेवा ही उपलब्ध है। 5जी सेवा के लिए भारतने रेडियो यूनिट विकसित किया है। ग्रामीण इलाको में 5G रेडियो यूनिट की स्थापना से वहां भी आसानी से सेवा की शुरुआत की जा सकती है।

Advertisement

Related posts

असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अजीत पवार की हुई,बिहार इकाई ने जताई प्रसन्नता

अडानी,अम्बानी और अहमदाबाद के रिश्तों का खुलासा करें अमित शाह:कांग्रेस

Nationalist Bharat Bureau

विश्वविद्यालयों की लेट-लतीफी से युवाओं में आक्रोश; उच्च शिक्षा की स्थिति सुधारने सड़कों पर उतरेंगे युवा

Leave a Comment