Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा,टायल्स,मार्बल लगे मकान को दिया गया योजना का लाभ

सीतामढ़ी। — जिला पदाधिकारी के निर्देश पर सोनबरसा प्रखंड के कुल 13 पंचायतों में वरीय पदाधिकारियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मनरेगा योजना की जांच की गई। जिसमें सोनबरसा, भुतही, दोस्तिया, जयनगर, भलुआहा, खाप खोपराहा, बगहा, पूंरदाहा रजवारा पूर्वी एवं पश्चिमी, विशनपुर आधार, कचोर, इंदरवा, घुरघुरा हनुमान नगर पंचायत शामिल है । हालांकि स्वयं जिला पदाधिकारी ने भुतही पंचायत में जांच करते नजर आए। डीएम के निर्देशानुसार पदाधिकारी अपने अपने पंचायत में दोनों योजनाओं की जांच की। बारिश होने के कारण कुछ पंचायत में जांच पूरी नही हो पाई। भुतही पंचायत में डीडीसी विनय कुमार ने मनरेगा योजना से करीब 9 लाख से अधिक राशि से बने महुलिया गांव में बने पीसीसी सड़क का निरीक्षण किया। डीएम मनेश कुमार मीणा ने भुतही वार्ड 4 में पहली किस्त का भुगतान होने वाले लाभुकों से आवास योजना की जानकारी ली। कुछ लाभुकों द्वारा पहली किस्त का भुगतान हो जाने के कारण भी आवास बनाने की शुरुआत नही की गई। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम ने सख्त निर्देश दिया है कि आवास का भुगतान ले चुके लाभुक शीघ्र आवास बनायें अन्यथा वैसे लोगों से पैसा रिकवरी के साथ साथ कारवाई की जाएगी। लाभुक प्रगाश मुखिया की पत्नी राम सोमारी, फूलो देवी, संजय मुखिया आदि ने पुछने पर डीएम को बताया कि मकान के सम्बन्धी सामग्री गिर चुका है। पति घर पर नही है इस कारण नही बना सके। इन लोगों ने डीएम को आश्वस्त किया कि आवास का निर्माण शीघ्र कर लेंगे। सूत्रों की मानें तो जांच करने वाले पदाधिकारी को पक्के मकान वाले लाभुक का घर नही दिखाया गया। फूस खपरैल का मकान दिखाया गया। जांच को पूरा कराने की कोशिश की जा रही है। पूर्व में कई पंचायतों में आवास योजना की अनियमितता का मामला प्रकाश में आया था। आवेदकों द्वारा वरीय पदाधिकारियों को इसकी लिखित शिकायत की गई थी। बावजूद निष्पक्ष जांच नही हो पाया। अगर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच होगी तो 80 प्रतिशत लाभुक अयोग्य घोषित कर दिए जायेंगे।

 

Advertisement

 

वहीं दूसरी ओर दोस्तिया पंचायत में जिला पंचायती राज पदाधिकारी अविनाश कुमार ने वार्ड सं 3 में आवास योजना के लाभुकों की जांच की। जहां जांच करने गए पदाधिकारी सुनीता देवी पति भिखारी महतो, शांति देवी पति कुंज बिहारी साह, ममता देवी पति शिव शंकर शर्मा, मजबूरन खातून पति नूरहसन खान, देवकली देवी पति पुकार महतो, अरूण कुमार पिता राम नरायण महतो का पक्का का मकान देख आश्चर्यचकित रह गए। मकान टाईल्स एवं मार्बल से लैश है।

Advertisement

 

 

Advertisement

हद तो तब हो गई जब वार्ड सं 6 में पहले से आवास योजना का लाभ प्राप्त लाभुक को फिर से आवास योजना का लाभ दिया गया। जिसमें हजरा खातून एवं इस्माईल अंसारी शामिल हैं। दोनों लाभुकों को 2009-10 में इंदिरा आवास का लाभ दिया जा चुका था और फिर से इन्हें लाभ दिया गया है। पदाधिकारी ने आवास सहायक को तलब करते हुए कागजात की मांग की है। पूर्व उप प्रमुख सह पंचायत समिति सदस्य जय किशोर साह ललित ने कहा कि आवास सहायक मनीष राम ने दोस्तिया पंचायत में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की है। पक्का मकान वाले एवं पूर्व में आवास का लाभ ले चुके लोगों को आवास का लाभ दिया। वहीं कुछ को बिना मकान बनाए तीनों किस्त का भुगतान किया। उन्होंने डीएम से दोस्तिया पंचायत का निष्पक्ष जांच की मांग की। वहीं बतातें चलें कि कुछ दिन पूर्व डीएम द्वारा सभी आवास सहायक एवं पर्यवेक्षक का तबादला किया गया था। पूर्व में पदस्थापित आवास पर्यवेक्षक एवं आवास सहायक द्वारा बनाई गई सूची का निष्पक्ष जांच हो तो सभी पर कारवाई होना लगभग तय है।

Advertisement

Related posts

टिकट कटने के बाद वरुण गांधी का पीलीभीत की जनता के नाम पत्र, छलका दर्द

Nationalist Bharat Bureau

The Kashmir Files पर ज्‍यूरी चीफ के विवादित बयान पर इजरायल ने दी सफाई, अनुपम खेर ने जमकर कोसा

Nationalist Bharat Bureau

जामिया आरसीए की श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 में किया टॉप, केंद्र से कुल 23 सिलेक्ट

Leave a Comment