Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

RBI Governor: अन्य देशों की करेंसी की तुलना में भारतीय रुपया बेहतर स्थिति में है:शक्तिकांत दास

RBI Governor: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गंभीर चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था के बेहतर स्थिति में रहने की बात की है. BOB Annual Banking Conference में आज संबोधित करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि गंभीर वैश्विक परिदृश्य के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है.रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा है कि गिरावट के बावजूद रुपया दुनिया के कई विकसित देशों की करेंसी की तुलना में स्थिर बना हुआ है। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा है कि रिजर्व बैंक रुपये की कीमतों में आ रही गिरावट पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहा है।

 

Advertisement

हम भारतीय करेंसी में होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए मुस्तैद
आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांता दास ने आज आए अपने बयान में कहा है कि सेंट्रल बैंक रुपये के लिए कोई खास लेवल नहीं तय कर रखा है लेकिन हम भारतीय करेंसी में होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए मुस्तैद है। शक्तिकांता ने यह बातें मुंबई में हुए एक बैंकिंग इवेंट के दौरान कही।उन्होंने आगे कहा कि रुपये के लिए हमने अपने दिमाग में कोई खास लेवल नहीं तय कर रखा है। हम इसके क्रमिक विकास को पक्का करना चाहते हैं लेकिन रुपये में किसी असामान्य उतार-चढ़ाव के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है। उन्होंने आगे कहा कि हम बाजार में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए डॉलर की सप्लाई कर रहे हैं और जब भी रुपया वोलेटाइल होगा बाजार में हस्तक्षेप करेंगे ।

 

Advertisement

 

गिरते रुपये के स्तर को लेकर ये कहा
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अन्य देशों की मुद्राओं की तुलना में भारतीय रुपया बेहतर स्थिति में है. रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता नहीं आने दी जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक बाजार में अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति कर रहा है और इस तरह नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है. आरबीआई के कदमों से रुपये के सुगम कारोबार में मदद मिली है. इसके अलावा शक्तिकांत दास ने कहा कि असुरक्षित विदेशी मुद्रा के लेनदेन से घबराने के बजाए इस पर तथ्यात्मक रूप से ध्यान देने की जरूरत है.

Advertisement

Related posts

मिनी स्कर्ट और कटी फटी जींस पहनकर मंदिर आने पर प्रतिबंध,लोगों ने किया स्वागत

विपक्षी एकता की बैठक भाजपा की नरेंद्र मोदी सरकार की ताबूत में आखिरी कील साबित होगी: इरशाद अली आजाद

आज बिहार पहुंचेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव

Leave a Comment