Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

अग्निशमन विभाग कर्मी चन्दन कुमार ने जागरूकता अभियान चलाया

पटना:समय समय पर अग्निशमन विभाग के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाता है और उद्योगों, अस्पतालों, विद्यालयों, होटलों व सार्वजनिक स्थलों, व्यापारिक गतिविधियों के स्थानों पर पर आग, आपदा से बचाव के गुर सिखाये जाते हैं।इसी कड़ी में रविवार को फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट के अग्नि चालक चंदन कुमार के द्वारा दीघा घाट इलाके में अटल पथ ओवर ब्रिज के नीचे मोहम्मद हारिस के न्यू दिल्ली दरबार बिरयानी हाउस एवम आस पास की दुकान में जागरूकता अभियान चलाया गया।

 

Advertisement

इस अवसर पर चन्दन कुमार ने मॉक ड्रिल के दौरान फायर सिलिंडर से आग बुझाने का प्रशिक्षण दिया। साथ ही एलपीजी सिलिंडर में भड़की आग पर काबू पाना भी सिखाया। उन्होंने कहा कि धुआं अधिक होने पर मुहं पर गीला कपड़ा बांधना चाहिए। छोटे स्तर पर आग की घटना में फायर सिलिंडरों का प्रयोग किया जाता है। भीषण आग लगने पर हाइडेंट से तत्काल आग को बुझाने की कोशिश करें। एलपीजी सिलिंडर में आग लगने पर डरें नहीं, तुरंत सिलिंडर नहीं फटता है। ऐसे में गीला कपड़ा चारों तरफ से लपेटकर आग पर काबू पाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि आग लगने की स्थिति में तुरंत फायर बिग्रेड विभाग को हेल्पलाइन नंबर 101 पर सूचना दें ताकि समय पर आपकी सहायता की जा सके।
इस अवसर पर कई स्थानीय लोगों ने जागरूकता अभियान में हिस्सा लिया और आग पर काबू पाने के उपाय एवं तरीके सीखे।

Advertisement

Related posts

जालन्धर के मशहूर कुल्हड़ पिज्जा कपल पर हुआ केस दर्ज

Nationalist Bharat Bureau

नेपाल विमान हादसे में मारे गए लोगो में यूपी गाज़ीपुर के चार लोग भी शामिल

cradmin

राज्यपाल ने विधायक शशिभूषण हजारी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment