Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

DELHI-NCR सहित उत्तर भारत में कई जगह भूकंप के झटके, देर रात घरों से बाहर निकले लोग

नई दिल्ली:दिल्ली-NCR में 9 नवंबर रात करीब 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। एपिसेंटर नेपाल रहा। दिल्ली के अलावा मणिपुर, गाजियाबाद, लखनऊ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है.अबतक कहीं से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इससे लोगों में दहशत का माहौल बन गया. भूकंप के झटके करीब 1 मिनट तक रुक-रुककर लगते रहे. दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के भी कुछ एरिया में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए.

 

Advertisement

 

पिछले पांच घंटों में यह नेपाल में दूसरा भूकंप है. नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता 6.3 आंकी गई है. नेपाल में बुधवार को रात 8ः52 पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.9 रही थी. इसके बाद करीब 2 बजे दिल्ली में तेज झटके महसूस किए गए. नोएडा और गुरुग्राम से भी कई सेकेंड तक आए भीषण झटके महसूस किए गए.भूकंप के कारण लोग उठ गए और कई लोग अपनी सोसायटी में बाहर निकल आए. नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता 6.3 रही. यह रात 1ः57 पर आया. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था. इसके अलावा मंगलवार को ही 4.4 की तीव्रता पर एक और भूकंप महसूस किया गया था. यह भूकंप सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर महसूस किया गया. इसका केंद्र चम्फाई, मिजोरम था.

Advertisement

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में मंगलवार रात 8 बजकर 52 मिनट पर भूकंप के हल्क झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई है। इसका केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है। इससे पहले 19 अगस्त की देर रात को भी झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 5.2 मापी गई थी।

Advertisement

Related posts

जनविरोधी केंद्र सरकार में आम आदमी बिल्कुल विकल्पहीन और आशा-विहीन हो गया है:तेजस्वी यादव

RBI ने लिया बड़ा फैसला: इस बैंक के लेन-देन पर रोक, ग्राहकों पर क्या होगा असर?

cradmin

KVS Admission 2022-23: केंद्रीय विद्यालय ने कक्षा 1 के लिए रीवाइज्ड शेड्यूल जारी।यहां है पूरी जानकारी

Leave a Comment