Nationalist Bharat
खेल समाचार

IND Vs NZ: 306 रन बनाने के बावजूद कैसे हार गया भारत? जानिए 3 बड़ी वजहें

 ऑकलैंड वनडे में 306 रन बनाने के बावजूद टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा. न्यूजीलैंड के लिए टॉम लैथम ने शानदार शतक लगाया.

वनडे क्रिकेट में 306 रन का स्कोर काफी बड़ा होता है. लेकिन ऑकलैंड में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने खराब प्रदर्शन से इस स्कोर को भी छोटा साबित कर दिया. न्यूजीलैंड ने 307 रनों की चुनौती को बड़े आराम से पार किया. न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से मैच जीता और उसने महज 47.1 ओवर में लक्ष्य हासिल किया. जीत के बाद अब न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है. न्यूजीलैंड की जीत में उसके अनुभवी बल्लेबाज केन विलियमसन और टॉम लैथम ने कमाल की पारियां खेली. लैथम-विलियमसन दोनों ने शतक जड़ा.

Advertisement

लेकिन सवाल ये है कि न्यूजीलैंड की पारी के शुरुआती 20 ओवरों में दबदबा बनाने वाली टीम मैच कैसे हार गई? टीम इंडिया की इस बड़ी हार की वजह क्या है? आइए आपको बताते हैं इसके 3 बड़े कारण.

भारतीय तेज गेंदबाजों का पुरानी गेंद से लचर प्रदर्शन

भारतीय टीम ने पहले 20 ओवर में अच्छी गेंदबाजी की. 120 गेंदों में न्यूजीलैंड के 88 रन ही थे और उसके 3 विकेट गिर चुके थे. लेकिन इसके बाद बॉल जैसे ही पुरानी हुई भारतीय तेज गेंदबाजों की लाइन-लेंग्थ कहीं खो सी गई. विलियमसन खराब फॉर्म में थे लेकिन ये खिलाड़ी लचर लाइन-लेंग्थ के खिलाफ बल्लेबाजी कर-करके सेट हो गया. इसके बाद लैथम ने आते ही धुआंधार पारी खेल गेंदबाजों की लाइन-लेंग्थ बिगाड़ दी.

Advertisement

खराब टीम कॉम्बिनेशन

भारत की हार की दूसरी सबसे बड़ी वजह रही उसका टीम कॉम्बिनेशन. भारत ने प्लेइंग इलेवन में सिर्फ 5 ऐसे खिलाड़ी खिलाए जो गेंदबाजी कर सकते हैं. ये बात सब जानते हैं कि वनडे और टी20 क्रिकेट में एक गेंदबाज का दिन खराब होता है लेकिन इसके बावजूद भारत ने छठा गेंदबाजी विकल्प नहीं खिलाया.

न्यूजीलैंड की अद्भुत बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड की अद्भुत बल्लेबाजी भी टीम इंडिया की हार की वजह रही. टॉम लैथम ने शानदार शतक लगाया. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने महज 76 गेंदों में शतक ठोका. लैथम ने कप्तान विलियमसन के साथ 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर भारत को मैच से ही बाहर कर दिया.

Advertisement

Related posts

बांग्लादेश पर भारत की पकड़ मजबूत,तीसरा विकेट गिरा

Nationalist Bharat Bureau

मैच के दौरान स्टैंड्स में खड़ी नजर आई MS धोनी की बेटी ज़ीवा

एमएस धोनी ने की चौको छक्कों की बारिश, गेंदबाजों का छूटा पसीना, आईपीएल 2023 की नेट प्रेक्टिस 

cradmin

Leave a Comment