Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

वीर बाल दिवस पे पीएम नरेन्द्र मोदी ने कही यह बडी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर, 2022 को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर एक ऐतिहासिक कार्यक्रम को संबोधित कीया। कार्यक्रम के दौरान करीब तीन सौ बाल कीर्तनो द्वारा किए जाने वाले ‘शब्द कीर्तन’ में प्रधानमंत्री भी शामिल हुए थे। इस महत्वपूर्ण अवसर पर प्रधानमंत्री ने दिल्ली में लगभग तीन हजार बच्चों द्वारा मार्च-पास्ट को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद हैं। पीएम मोदी ने कहा, केंद्र सरकार देश के नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को 10वें सिख गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों के अनुकरणीय साहस की कहानी बताने के लिए देश भर में इंटरैक्टिव और भागीदारी कार्यक्रम आयोजित कर रही है, जिन्होंने अपना बलिदान दिया उनके विश्वास की रक्षा के लिए।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश पहला ‘वीर बाल दिवस’ मना रहा है, शौर्य के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती, औरंगजेब के आतंकी मंसूबों को दफनाने वाले बहादुर साहिबजाद के चरणों में मैं नतमस्तक हूं, इतिहास के नाम पर हमें झूठा पेश किया गया है तथ्य। प्रेरणा वीर बाल दिवस से जुड़ी हैं। न्यू इंडिया दशकों पहले की गई गलती को सुधार रहा है। हमारे गुरु धार्मिक कट्टरता के खिलाफ खड़े थे।

आज भी गुरु गोबिंद सिंह जी के परिवार की शहादत को इतिहास की सबसे बड़ी शहादत माना जाता है। छोटे साहिबजादो बाबा जोरावर सिंहजी और बाबा फतेह सिंह को याद करते ही लोगों का सीना गर्व से फूल जाता है और सिर श्रद्धा से झुक जाता है। गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब उस स्थान पर है जहां साहिबजादों ने अंतिम सांस ली थी।

Advertisement

साहिबजादों के अनुकरणीय साहस की कहानी के बारे में नागरिकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों को सूचित और शिक्षित करने के लिए, सरकार देशभर में इंटरैक्टिव और भागीदारी कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इस प्रयास में देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। रेलवे स्टेशनों, पेट्रोल पंपों, हवाई अड्डों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर डिजिटल डिस्प्ले लगाए जाएंगे। देश भर में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जहां गणमान्य व्यक्ति साहिबजादों की जीवन गाथा और बलिदान सुनाएंगे।

Advertisement

Related posts

लालू राबड़ी के ठिकाने पर CBI के छापे,राजद बोली:सबको सावरकर की औलाद समझे हो का बे?

Nationalist Bharat Bureau

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान फिर बनेंगे दूल्हा,डॉ गुरप्रीत कौर से रचाएंगे शादी

सिंह गर्जना रैली को सफल बनाने के लिए ‘फ्रेंड्स ऑफ आनंद’ ने झोंकी ताक़त

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment