Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

रोजाना क्यों पीना चाहिए करेले का पानी? फायदे जानकर यह कड़वी चीज भी अच्छी लगेगी

यदि आपको करेला पसंद नहीं है, तो उससे दोस्ती करें

करेले का नाम सुनते ही कई लोगों को कड़वा लगता है, क्योंकि इसका स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है. लेकिन यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। भले ही आप करेले को देखना पसंद न करते हों, लेकिन अगर आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं, तो शायद आप ना कहने की हिम्मत न करें। आइए जानते हैं कि यह आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।
करेले का पानी पीने के फायदे
त्वचा
अगर आप नियमित रूप से करेले का पानी पिएंगे तो आपको त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी। दरअसल, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको एक्ने-निशान, स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं।
मधुमेह
जो लोग सुबह-शाम करेले का पानी पीते हैं, वे अपने ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखते हैं, क्योंकि इस सब्जी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अग्न्याशय के कार्य में सुधार करते हैं। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है।
पाचन
करेले का पानी पीना पेट के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह फास्फोरस से भरपूर होता है, जो पाचन में सुधार करता है और कब्ज से राहत दिलाता है।
कैसे बनाएं करेले का पानी?
करेले का पानी तैयार करने के लिए, दो बड़े आकार के करेले लें और उन्हें दोनों तरफ से आधा काट लें। – अब इसे गैस पर पानी में उबाल लें. इसे गैस से उतार लें और इसके ठंडा होने का इंतजार करें। ठंडा होने के बाद इस पानी को छान लें और स्वादानुसार नमक मिला लें। अब इस पानी को स्टोर करके रख लें और सुबह-शाम पिएं।
Advertisement

Related posts

बिहार बोर्ड मैट्रिक का आज जारी होगा रिजल्ट

39 लाख वाली बेवफ़ा पत्नी गिरफ़्तार

Nationalist Bharat Bureau

पंचायती राज का सम्बन्ध सत्ता के प्रजातान्त्रिक विकेन्द्रीकरण से है:ज्ञान रंजन

Leave a Comment