Nationalist Bharat
खेल समाचार

भारत ने दूसरे दिन बांग्लादेश के 8 विकेट गिराए

IND vs BAN Test 2022 : नई दिल्ली. निचले क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने मिलकर सात विकेट चटकाए जिससे भारत ने गुरुवार को पहले टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में बांग्लादेश का स्कोर आठ विकेट पर 133 रन करके अपना पलड़ा भारी रखा।

कुलदीप यादव (33 रन पर चार विकेट) और सिराज (14 रन पर तीन विकेट) ने बांग्लादेश का स्कोर आठ विकेट पर 102 रन कर दिया था जिसके बाद मेहदी हसन मिराज (नाबाद 16) और इबादत हुसैन (नाबाद 13) ने दूसरे ही दिन बांग्लादेश की पारी को सिमटने से बचाया। दोनों नौवें विकेट के लिए 31 रन जोड़ चुके हैं। बांग्लादेश की टीम अब भी भारत के पहली पारी के 404 रन के स्कोर से 271 रन पीछे है और उसे फॉलोऑन टालने के लिए 72 रन की और दरकार है।

Advertisement

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (58) और कुलदीप (40) के बीच आठवें विकेट की 87 रन की साझेदारी से भारत 400 रन से ऊपर का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। कुलदीप ने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। चेतेश्वर पुजारा (90) भारत की ओर से शीर्ष स्कोरर रहे जबकि श्रेयस अय्यर ने भी 86 रन की पारी खेली।

सिराज और कुलदीप ने झटके 7 विकेट

बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही। सिराज ने पारी की पहली ही गेंद पर बाएं हाथ के बल्लेबाज नजमुल हसन शंटो (00) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे उमेश यादव ने इसके बाद यासिर अली (04) को बोल्ड के बांग्लादेश का स्कोर चौथे ओवर में दो विकेट पर पांच रन किया।

Advertisement

लिटन दास (24) ने कुछ आकर्षक शॉट खेले और सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन (20) के साथ मिलकर चाय के विश्राम तक बांग्लादेश को और झटके नहीं लगने दिए। ब्रेक के बाद चौथे ही ओवर में सिराज की नीची रहती गेंद को लिटन विकेटों पर खेल बैठे जबकि इस तेज गेंदबाज ने जाकिर को पंत के हाथों कैच कराके बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 56 रन किया।

कप्तान शाकिब अल हसन (03) 25 गेंद की अपनी पारी के दौरान जूझते दिखे और लगभग 20 महीने में अपना पहला टेस्ट खेल रहे कुलदीप की दूसरी ही गेंद पर स्लिप में कोहली को कैच दे बैठे। विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन (16) ने कुलदीप पर दो चौके मारे लेकिन फिर बाएं हाथ के इसी स्पिनर की गेंद को शॉर्ट लेग पर शुभमन गिल के हाथों में खेल गए। कुलदीप ने इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहमान (28) को फिरकी में उलझाकर पगबाधा किया जबकि इसी ओवर में ताइजुल इस्लाम (00) को बोल्ड करके बांग्लादेश का स्कोर आठ विकेट पर 102 रन किया।

Advertisement

मेहदी हसन और इबादत ने इसके बाद कुछ उपयोगी रन जोड़े। मेहदी हसन ने कुलदीप जबकि इबादत ने अश्विन पर छक्का जड़ा। मेहदी हालांकि आठ रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब कुलदीप की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर और स्लिप के बीच से चार रन के लिए चली गई

श्रेयस अय्यर शतक से चूके

सुबह का सत्र अश्विन और कुलदीप के नाम रहा। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक शतक और छह अर्धशतक जड़ने वाले 28 साल के कुलदीप ने 18वीं गेंद पर खाता खोला लेकिन मजबूत डिफेंस का नजारा पेश किया। उन्होंने स्लॉग और रिवर्स स्वीप खेलकर काफी रन जुटाए।

Advertisement

वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट शतक सहित कुल पांच शतक जड़ने वाले अश्विन अपने 13वें अर्धशतक के दौरान काफी एकाग्र दिखे। छह विकेट पर 278 रन से आगे खेलते हुए भारत ने श्रेयस अय्यर (86) का विकेट आठवें ओवर में ही गंवा दिया जिन्हें इबादत हुसैन (70 रन पर एक विकेट)ने बोल्ड किया ।

अय्यर एक बार फिर शतक से वंचित रह गए और कल के स्कोर में चार रन ही जोड़ पाए। उन्होंने 192 गेंद की अपनी पारी में दस चौके लगाये। अय्यर ने पहला टेस्ट शतक पिछले साल नवंबर में अपने पदार्पण मैच में लगाया था और तभी से दूसरे शतक का इंतजार कर रहे हैं। शाकिब ने स्टार स्पिनर मेहदी हसन (112 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज खालिद अहमद (43 रन पर एक विकेट) को अश्विन और कुलदीप की साझेदारी तोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने उनका डटकर सामना किया।

Advertisement

अश्विन ने लंच के बाद ताइजुल इस्लाम (133 रन पर चार विकेट) पर अपना दूसरा छक्का मारा और फिर अगली गेंद पर एक रन के साथ अर्धशतक पूरा किया। मेहदी हसन ने अश्विन को नुरुल हसन के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। अश्विन ने 113 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और इतने ही चौके मारे। ताइजुल ने अगले ओवर में कुलदीप को भी पगबाधा किया। उमेश (नाबाद 15) ने मेहदी हसन पर दो छक्के मारे लेकिन इस स्पिनर ने सिराज (04) को पवेलियन भेजकर भारतीय पारी का अंत किया।

Advertisement

Related posts

नए साल में हार्दिक की अगुवाई में नयी शुरुआत के लिए उतरेगी टीम इंडिया

307 रनों का टारगेट भी पड़ा छोटा, लैथम-विलियमसन ने टीम इंडिया की लगा दी वाट

Nationalist Bharat Bureau

बेंच पर बैठे-बैठे इशान किशन ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड; वनडे में ऐसा करने वाले पहले बेट्समेन 

cradmin

Leave a Comment