Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

एलोवेरा जूस के 4 नियम जो शायद आप नहीं जानते होंगे, जानें स्वास्थ्य लाभों के बारे में

Health Tips

सर्दियों के मौसम में एलोवेरा का महत्व और बढ़ जाता है। यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप नमीयुक्त रहें और ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एलोवेरा जूस के शरीर के लिए कई फायदे हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
एलोवेरा पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो पौधे को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण देता है। एंटीऑक्सिडेंट मानव शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी फायदेमंद होते हैं।
त्वचा में सुधार
एलोवेरा के कई फायदे त्वचा से जुड़े हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 40 माइक्रोग्राम एलो स्टेरोल लेने से 46 वर्ष से कम आयु के पुरुषों के समूह में त्वचा की लोच में सुधार हुआ। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एलोवेरा के सेवन से कोलेजन उत्पादन में सुधार हुआ और 40 से अधिक महिलाओं में झुर्रियां कम हुईं।
प्री-डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद! शोध से पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को एलोवेरा जूस पीने से कोई फायदा नहीं हुआ है, लेकिन यह बात सामने आई है कि प्री-डायबिटीज वाले लोगों ने खुद में सकारात्मक बदलाव देखा है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि एलोवेरा जूस प्रीडायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर और ब्लड फैटी एसिड के स्तर में सुधार करता है।
पाचन में सुधार करता है
एलोवेरा जूस में एंथ्राक्विनोन ग्लाइकोसाइड होता है। ये पौधे के यौगिक हैं जिनका रेचक प्रभाव होता है और इस प्रकार यह कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है। लेकिन इस पर शोध सीमित रहा है जिसके कारण कोई निश्चित परिणाम नहीं मिल सका है।
Advertisement

Related posts

मोमोज खाने से हुई 50 साल के व्यक्ति की मौत, AIIMS ने जारी की ये चेतावनी

होठों का कालापन आसानी से दूर करें और पाएं गुलाबी होंठ

Rock Salt Benefits: आपके मोटापे को कंट्रोल रखता है सेंधा नमक, जानें और भी कई फायदे

Leave a Comment