Nationalist Bharat
विविध

आइए जानते हैं अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी हमारे साथ।

आइए जानते हैं अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी हमारे साथ।

 

Advertisement

अटल बिहारी वाजपेयी एक राजनेता और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1998 से 2004 तक भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य थे और पूरे पांच साल के कार्यकाल के लिए पहले गैर-कांग्रेसी प्रधान मंत्री थे। कार्यालय में हूँ।

 

Advertisement

वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर, 1924 को ग्वालियर, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज में प्राप्त की और बाद में कानपुर के डीएवी कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह एक विपुल लेखक और वक्ता थे, और सार्वजनिक बोलने के लिए उनकी प्रतिभा ने उन्हें “अटल” उपनाम दिया, जिसका अर्थ हिंदी में “अडिग” है।

 

Advertisement

वाजपेयी ने कम उम्र में राजनीति में प्रवेश किया और 1939 में एक हिंदू राष्ट्रवादी संगठन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य बने। बाद में वे भाजपा के पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ में शामिल हो गए, और 1957 में संसद के लिए चुने गए। अपने राजनीतिक जीवन के दौरान, उन्होंने विदेश मंत्री, सूचना और प्रसारण मंत्री और उप प्रधान मंत्री सहित विभिन्न पदों पर कार्य किया।

 

Advertisement

प्रधान मंत्री के रूप में, वाजपेयी को पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों को सुधारने, मंगल ग्रह पर देश का पहला उपग्रह लॉन्च करने और आर्थिक सुधारों को लागू करने का श्रेय दिया जाता है, जिससे मजबूत आर्थिक विकास की अवधि हुई। उन्होंने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षणों का भी निरीक्षण किया, जिसने भारत को परमाणु-हथियार वाला राज्य बना दिया।

 

Advertisement

वाजपेयी एक सम्मानित नेता थे जो अपने करिश्मे, बुद्धि और लोगों को एक साथ लाने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। उन्हें अपने जीवनकाल में कई पुरस्कार मिले, जिनमें पद्म विभूषण, भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार शामिल हैं। 16 अगस्त, 2018 को 93 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

Advertisement

Related posts

हमारे जमाने में साइकिल तीन चरणों में सीखी जाती थी

Nationalist Bharat Bureau

बॉलीवुड एक्टर विद्युत जामवाल का कंस्ट्रक्शन साइट का वीडियो सोशियल मीडिया पे वायरल

लोकी फेम टॉम हिडलेस्टन बनेंगे पिता, प्रेग्‍नेंट है मंगेतर जावे एश्टन

Leave a Comment