Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

18 वीं नेशनल स्काउट गाइड जंबूरी आज से , राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी शुभारंभ

जोधपुर-पाली बॉर्डर पर बसे निम्बली गांव में आज से 18वीं नेशनल स्काउट-गाइड जम्बूरी की शुरुआत हो रही है। पाली जिले में रीको की जमीन पर 35 हजार स्टूडेंट के रहने के लिए यहां टेंट के ब्लॉक बनाए गए हैं। इस जम्बूरी की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू व राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे। इससे पूर्व मंगलवार को उद्घाटन समारोह को लेकर रिहर्सल की गई।

ये राजस्थान की अब तक की दूसरी जम्बूरी है, इससे पहले राजस्थान में 1956 में पहली जम्बूरी जयपुर में आयोजित हुई थी। 66 साल बाद राजस्थान को दूसरी बार मौका मिल रहा है। ऐसे में इस बार इसको लेकर तैयारियां भी खास है।
इस जम्बूरी में 35 हजार देशी-विदेशी स्काउट-गाइड भाग लेंगे। इनके लिए 220 हेक्टेयर के विशाल मैदान में 3520 टेंट लगाए जाने की व्यवस्था की गई है। जम्बूरी में विदेशी राष्ट्रों जैसे बांग्लादेश, घाना, सऊदी अरब, नेपाल, श्रीलंका, मलेशिया, केन्या आदि से 400 स्काउट-गाइड भाग लेंगे।
राष्ट्रीय जम्बूरी को लेकर जैसे-जैसे आयोजन होते रहे हैं, वैसे ही इसमें हिस्सा लेने वाले स्काउट-गाइड की संख्या बढ़ती गई। 70 साल में 5 गुना संख्या बढ़ी। 1953 में जब पहली बार हैदराबाद में जम्बूरी का आयोजन किया गया था। उस दौरान 7 हजार के करीब स्काउट-गाइड ने हिस्सा लिया। जबकि इस बार राजस्थान में हो रही जम्बूरी में ये संख्या बढ़कर 35 हजार हो गई है।
Advertisement

Related posts

जीत के साथ अफगानिस्तान सेमीफाइनल में

वैशाली सड़क हादसे पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने जताई संवेदना, 4–4 लाख मुआवजा दिए जाने का ऐलान

Nationalist Bharat Bureau

तेजप्रताप का मोदी पर तंज,दोगली सीरत से कैसे अपनी सूरत मिलाते हो।

Leave a Comment