Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान लगाएंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली:अब जबकि लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण बाकी है जो की 1 जून को होने वाला है ऐसे में इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान लगाने का फैसला किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई से 1 जून तक तमिलनाडु के कन्याकुमारी में प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी लोकसभा चुनाव अभियान के समापन पर ध्यान करेंगे। प्रधानमंत्री रॉक मेमोरियल में 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में उसी स्थान पर दिन-रात ध्यान करेंगे जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था।

 

Advertisement

बता दें कन्याकुमारी वह स्थान है जहां स्वामी विवेकानंद को भारत माता का विजन दिखा था। इस शिला का स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ा। लोगों का मानना है कि जैसे सारनाथ गौतम बुद्ध के जीवन में एक विशेष स्थान रखता है, वैसे ही यह शिला स्वामी विवेकानन्द के जीवन में भी वैसा ही स्थान रखती है। यहीं पर वे देश भर में घूमने के बाद पहुंचे और 3 दिनों तक तपस्या की और एक विकसित भारत का सपना देखा।पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती भी भगवान शिव की प्रतीक्षा करते समय उसी स्थान पर एक पैर पर ध्यान करती थीं।

 

Advertisement

यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है। इसके अलावा, यह वह स्थान है जहां भारत की पूर्वी और पश्चिमी तट रेखाएं मिलती हैं। यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है। पीएम मोदी कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं।प्रधानमंत्री मोदी को चुनाव अभियानों के अंत में आध्यात्मिक यात्राएं करने के लिए जाना जाता है। इसके अनुरूप, वह 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचेंगे और 1 जून तक वहां रहेंगे।

 

Advertisement

बताते चलें कि इससे पहले वर्ष 2019 में, उन्होंने केदारनाथ का दौरा किया था और 2014 में उन्होंने शिवाजी के प्रतापगढ़ का दौरा किया था। 543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में हो रहे हैं। वहीं वोटों की गिनती आगामी 4 जून को होगी। (इनपुट-एएनआई)

Advertisement

Related posts

1 सितंबर 2023 को पूरे बिहार में एनपीएस के विरोध में ब्लैक डे मनाने का निर्णय

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के भाषण के दौरान कट गई लाइट, 9 मिनट तक छाया रहा अंधेरा

Nationalist Bharat Bureau

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन की तारीख बढ़ाई जाए:कुणाल सिकंद

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment