Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

बिरला जीते तो दोबारा स्पीकर बनने वाले भाजपा के पहले सांसद होंगे

संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला के पक्ष में NDA के नेताओं ने 10 सेट में नामांकन दाखिल किया

लोकसभा चुनाव के बाद लोकसभा स्पीकर पर अब घमासान तेज हो गया है। ताजा तरीन हालत यह है कि इंडिया ने मौजूदा लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को अपना प्रत्याशी बनाया है जबकि इंडिया गठबंधन ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को लोकसभा स्पीकर के लिए अपना प्रत्याशी बनाया है। लोकसभा स्पीकर पद के लिए दो प्रत्याशियों के मैदान में होने के बाद अब 26 जून को इस पद के लिए चुनाव होगा। जीत ओम बिरला की होगी या की सुरेश की यह तो 26 तारीख को ही पता चलेगा लेकिन अगर ओम बिरला लोकसभा स्पीकर का चुनाव जीतने में कामयाब रहते हैं तो वह भाजपा के पहले ऐसे सांसद होंगे जो लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालेंगे। इससे पहले बलराम जाखड़ 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक लगातार दो बार लोकसभा अध्यक्ष रह चुके हैं।

 

Advertisement
NDA की ओर से ओम बिरला दोबारा स्पीकर पद के कैंडिडेट

NDA की ओर से ओम बिरला दोबारा स्पीकर पद के कैंडिडेट हैं। राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला 2019 से 2024 तक स्पीकर रह चुके हैं। वे जीतते हैं तो भाजपा के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालेंगे। अगर वे अपना कार्यकाल पूरा कर लेते हैं तो कांग्रेस के बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।दरअसल, बलराम जाखड़ 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक लगातार दो बार लोकसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने अपने दोनों कार्यकाल पूरे किए थे। इनके अलावा जीएमसी बालयोगी और पीए संगमा जैसे नेता दो बार लोकसभा अध्यक्ष तो बने, लेकिन 5-5 साल के कार्यकाल पूरे नहीं कर पाए।

 

Advertisement

https://x.com/AHindinews/status/1805507158576185622

 

Advertisement

संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला के पक्ष में NDA के नेताओं ने 10 सेट में नामांकन दाखिल किया। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, गृह मंत्री अमित शाह और NDA के अन्य नेता मौजूद थे। वहीं, विपक्षी की ओर से कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बिरला के खिलाफ 3 सेट में नामांकन दाखिल किया।

Advertisement

Related posts

‘कलम सत्याग्रह’ अभियान के तहत “द्वितीय प्रमंडलीय संवाद” का आयोजन

Agnipath scheme protest: अग्निपथ स्कीम पर बिहार से गुरुग्राम तक बवाल,आग के हवाले बिहार,छात्रों का उग्र प्रदर्शन, रेल और सड़क मार्ग अवरुद्ध

भारत को झटका! United World Wrestling ने भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता की रद्द

Leave a Comment