Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

बीजेपी के पहले पीएम थे नरसिम्हा राव:मणिशंकर अय्यर,भड़की बीजेपी

Mani Shankar Aiyar On Narasimha Rao:  अपने बयान के लिए कई बार विवादों में गिरने वाले यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को लेकर एक नया खुलासा किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री मणि शंकर ईयर ने अपनी ताजा तरीन किताब मेमोअर्स ऑफ ए मैवरिक के विमोचन पर कहा, ‘नरसिम्हा राव देश के पहले बीजेपी पीएम थे। अपनी किताब के विमोचन पर हो रही चर्चा में बोलते हुए अय्यर ने कहा, नरसिम्हा राव सांप्रदायिक और हिंदूत्व की ओर झुके हुए नेता थे. इस दौरान अय्यर ने नरसिम्हा राव के साथ अपनी बातचीत का भी जिक्र किया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक बार अय्यर पीवी नरसिम्हा राव के साथ राम-रहीम यात्रा निकाल रहे थे. उस दौरान राव ने उनसे कहा, उन्हें उनकी यात्रा से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन सेक्यूलर होने की उनकी परिभाषा से उनको आपत्ति थी. अय्यर कहते हैं कि जब मैंने उनसे पूछा कि मेरी परिभाषा में क्या दिक्कत है. उन्होंने कहा कि मणि तुम समझ नहीं रहे कि ये एक हिंदू देश है. मैं कुर्सी पर बैठ गया और उनसे कहा कि बीजेपी भी ऐसा ही कहती है.

Advertisement

 

अय्यर की आत्मकथा ‘‘मेमोयर्स ऑफ अ मैवरिक – द फर्स्ट फिफ्टी ईयर्स (1941-1991)’’ सोमवार को बाजार में आयी थी. जगरनॉट बुक्स द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में अय्यर के दून स्कूल से लेकर सेंट स्टीफंस कॉलेज और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय तक तथा एक शीर्ष राजनयिक से लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी सहयोगी तक के सफर को कलमबद्ध किया गया है.

Advertisement

 किताब के औपचारिक विमोचन पर वरिष्ठ पत्रकार वीर सांघवी के साथ बातचीत में अय्यर ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से अपने रिश्ते से लेकर दिसंबर 1978 से जनवरी 1982 के बीच कराची में महावाणिज्यदूत के अपने कार्यकाल के बारे में चर्चा की. इस मौके पर कांग्रेस नेता और राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी भी मौजूद रहीं.

 

Advertisement

 

विवादों में रहने वाले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर एक बार फिर से चर्चा में हैं। ताजा विवाद उनके द्वारा लिखी गई किताब पर हो रहा है। अपनी किताब के विमोचन के दौरान अय्यर ने पाकिस्तान और भारतीय राजनीति को लेकर कई ऐसे बयान दे डाले हैं जिनपर भाजपा हमलावर हो गई है। गुरुवार को भाजपा नेता सांबित पात्रा ने मणिशंकर अय्यर और कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला बोला है।संबित पात्रा ने अय्यर द्वारा पूर्व पीएम नरसिम्हा राव पर दिए गए बयान पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा- “2024 के चुनाव आ रहे हैं, मुकुट मणि एक बार फिर चमक गए हैं। इस बार उन्होंने न सिर्फ बात की बल्कि एक किताब भी लिखी। उन्होंने विशेष रूप से तीन पी पर बात की – परिवारवाद, पक्षपात और पाकिस्तान। नरसिम्हा राव कांग्रेस से पीएम थे और जिस तरह के शब्द उनके लिए इस्तेमाल किए गए उससे पता चलता है कि गांधी परिवार के प्रवक्ता को गांधी परिवार के अलावा किसी और का पीएम बनना बर्दाश्त नहीं है। भले ही वह शख्स कांग्रेस पार्टी से ही क्यों न हो।”

Advertisement

Related posts

बाबा बागेश्वर को भाया बिहार, आगे भी होगा कार्यक्र

शराब तस्करी का आरोपी मुख्यमंत्री आवास में छुपा है,पूर्व आईपीएस ने पुलिस महानिदेशक को लिखा पत्र

बिहारी कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष से मिले मोदी और चंद्रवंशी

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment