Nationalist Bharat
टेक्नोलॉजी

Apple, Google सुनते हैं आपके बेडरूम तक की बातें, ऑफ कर दें ये सेटिंग, बहुत आसान है तरीका

Technology
How to stop phone listening to you: क्या गूगल और ऐपल हर वक्त आपकी बातें सुनते रहते हैं? जी हां, जब आप फोन या इनके दूसरे डिवाइसेस यूज नहीं भी करते हैं, तब भी ये आपकी बातें सुनते हैं. आप बहुत ही आसानी से एक सेटिंग को ऑफ करके इससे बच सकते हैं. आइए जानते हैं इससे बचने का आसान तरीका.
Internet की इस दुनिया में कुछ कंपनियां ऐसी हैं, जो हर वक्त हमारी बातें सुन रही हैं. बात चाहे स्मार्टफोन की करें या फिर दूसरे स्मार्ट डिवाइसेस की, हम इन्हें कई तरह की परमिशन देते हैं. कैमरे से लेकर माइक तक की परमिशन देते वक्त हम ये नहीं सोचते हैं कि डिवाइस इनका इस्तेमाल कब-कब करेगा.
मसलन गूगल वॉयस असिस्टेंट के लिए यूजर्स को माइक्रोफोन की परमिशन देनी होती है. इससे गूगल हमारे कमांड्स को सुनकर काम करता है. इसी तरह से आप स्मार्टफोन्स में वॉयस टू स्पीच फीचर यूज करने के लिए भी माइक्रोफोन की परमिशन देते हैं. लेकिन क्या इस फीचर को यूज करने के बाद परमिशन को रिमूव करते हैं.
वॉयस कमांड पर काम करने वाले ऑल्वेज ऑन डिवाइसेस के साथ एक बड़ी समस्या होती है. ये डिवाइस माइक्रोफोन का इस्तेमाल हमारी बातों को सुनने के लिए करते हैं. जैसे Alexa तब ही काम करता है, जब आप उसका नाम लेकर उसे कोई कमांड देते हैं. इसका ये भी मतलब है कि ये डिवाइस हमारी सभी बातों को सुनता है.
Facebook भी मांगता है परमिशन
कई बार फेसबुक आपसे माइक्रोफोन का एक्सेस मांगता है. ऐप वीडियो चैटिंग और टेक्स्ट टू स्पीच के लिए माइक्रोफोन का एक्सेस मांगता है. आप इसकी परमिशन को अलाउ करने से पहले कभी सोचते नहीं होंगे, ये आपकी पर्सनल बातों को भी सुन सकता है. आइए जानते हैं आप किस तरह से फेसबुक को दी गई इस परमिशन को रिमूव कर सकते हैं.
अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं, तो आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा. यहां आपको सिक्योरिटी और प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करना होगा.
आपको माइक्रोफोन, कैमरा और दूसरे सेंसर की डिटेल्स मिलेगी. यहां से आप जान सकते हैं कि किस ऐप को कौन सी परमिशन दी गई है. साथ ही आप माइक्रोफोन या किसी दूसरे सेंसर की परमिशन को किसी ऐप के लिए ब्लॉक या रिमूव कर सकते हैं.
वॉयस असिस्टेंट के लिए क्या करना होगा
अगर आप स्मार्ट स्पीकर यूज करते हैं, तो आपको इसके लिए अलग सेटिंग करनी होगी. Amazon Echo डिवाइस पर आपको माइक्रोफोन जैसी एक बटन नजर आएगी.
इसे क्लिक करके आप माइक्रोफोन को ऑफ कर सकते हैं. वहीं गूगल असिस्टेंट के लिए आपको अपने फोन की Settings में जाना होगा और ऊपर बताए गए फीचर को दोहराना होगा.
iOS यूजर्स को क्या करना होगा?
आईफोन या आईओएस यूजर्स को किसी ऐप की परमिशन रिमूव करने के लिए सेटिंग में जाना होगा. यहां आपको उस ऐप पर क्लिक होगा, जिससे आप परमिशन रिमूव करना चाहते हैं. ऐप पर क्लिक करने के बाद आपको माइक्रोफोन का टॉगल ऑफ करना होगा.
आप चाहें तो सेटिंग में जाकर सीधे प्राइवेसी ऐंड सिक्योरिटी पर जा सकते हैं. यहां माइक्रोफोन का लेबल मिल जाएगा. आप यहां से जिस ऐप के लिए चाहें परमिशन रिमूव कर सकते हैं.

Related posts

मास्क्ड आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करते है ,STAP By STAP पूरी जानकारी

होंडा ला रही ये 3 हाईटेक बाइक

Nationalist Bharat Bureau

इसरो-चंदयान विश्राम हम लेंडर और रोवर को विश्राम देने की प्रक्रिया में हैं: एस सोमनाथ

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment