Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

ब्लड शुगर कंट्रोल करती है सर्दी में मिलने वाली ये मीठी चीज, दिमाग भी करेगी तेज

क्या आप मधुमेह से पीड़ित हैं ? क्या आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर है? क्या आप मधुमेह के कारण कुछ भी निगल नहीं पा रहे हैं और उदास महसूस कर रहे हैं? इस खबर में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो खाने में आसान है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

यह मीठा आइटम कोई और नहीं बल्कि सर्दियों का शकरकंद है। शकरकंद बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारे दिमाग को भी तेज करता है। आइए जानते हैं शकरकंद के फायदों के बारे में।
शकरकंद के फायदे
ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है
शकरकंद में कई औषधीय गुण होते हैं। यह मधुमेह में लाभकारी होता है। शकरकंद को आप उबालकर या भूनकर खा सकते हैं। शकरकंद में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। निगलने पर भी वे ब्लड शुगर नहीं बढ़ाते हैं।
वजन घटाने में कारगर
शकरकंद वजन घटाने में भी कारगर है। शकरकंद में कैलोरी कम होती है। हालाँकि, यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन हमें ज्यादा शकरकंद खाने से बचना चाहिए। किसी भी चीज का अधिक सेवन हानिकारक होता है।
पाचन में सुधार
शकरकंद हमारे पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है। शकरकंद में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। यह कब्ज और अपच की समस्या को दूर करता है।
दिमाग तेज करता है
शकरकंद खाने से दिमाग भी तेज होता है। शकरकंद को खनिज लवणों का भंडार कहा जाता है। शकरकंद में कोलीन नामक पोषक तत्व होता है। यह स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। यह हमारे नर्वस सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होता है।
आंखों के लिए फायदेमंद
शकरकंद आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। शकरकंद में एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा शकरकंद में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आंखों को फायदा पहुंचाता है।
Advertisement

Related posts

कोरोना बचाओ अभियान के लिए ए.एन.कॉलेज और केअर इंडिया के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्षर

Nationalist Bharat Bureau

करोना को लेकर तेजस्वी यादव की कार्यकर्ताओं से खास अपील,सरकार पर हमला भी बोला

Nationalist Bharat Bureau

बारिश के मौसम में बच्चो को बीमारी का खतरा , लषण और बचाव के तरीके

Leave a Comment