Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

मूंगफली किन लोगो को नहीं खानी चाहिए, क्या हो सकते हैं नुक्सान

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म मूंगफली खाना सभी लोगो पसंद करते हैं। मूंगफली के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे मूंगफली का सेवन करने से बचना चाहिए। किनको मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए  और क्यों नहीं करना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी है।

  1. जो लोग अर्थराइटिस की समस्या से ग्रस्त हैं या जिन लोगों के जोड़ों में दर्द रहता है ऐसे लोग मूंगफली का सेवन करने से बचें। वरना मूंगफली के सेवन से यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है।
  2. जिन लोगों का वजन अत्यधिक है यानी जो लोग मोटापे से परेशान हैं वे अपनी डाइट में मूंगफली को ना जोड़ें। मूंगफली के अंदर कैलोरी पाई जाती है जो आपके वजन को और बढ़ा सकती है। ऐसे में वजन मोटापे से ग्रस्त रोगी मूंगफल का सेवन करने से बचें।
  3. अगर आपको पेट से संबंधित समस्या है, जैसे- आपको पेट फूलना, पेट में दर्द की समस्या है तो ऐसे में मूंगफली का सेवन करने से बचें। मूंगफली इस समस्या को और बढ़ा सकती है।
  4. व्यक्ति मूंगफली का सेवन जब ज्यादा कर लेता है तो उसे एलर्जी भी हो सकती है। यदि आपके शरीर में पहले से ही किसी प्रकार की एलर्जी है तो मूंगफली को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।
  5. मूंगफली के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं वहीं इसके अंदर सोडियम भी मौजूद होता है। यदि आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो सोडियम के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

Related posts

गुड़ का पानी: गुड़ के पानी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? यहाँ एक आसान नुस्खा है!

cradmin

बिहार: गया में कोरोना वायरस के मामले, 12 विदेशी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए

Nationalist Bharat Bureau

पंजाब में फेस मास्क जरुरी, करेंगे कोविड कंट्रोल रूम स्थापित

Nationalist Bharat Bureau