Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

Heart Attack: क्या दिल का दौरा पड़ने के बाद जीवन भर लेनी चाहिए कोलेस्ट्रॉल की गोलियां? डॉक्टर क्या कहते हैं

लोगों को अक्सर यह गलतफहमी हो जाती है कि उनकी समस्या का समाधान हो गया है और उन्हें अब दिल से जुड़ी दवाएं लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि ऐसा करके लोग खुद को सबसे बड़ी आपदा के हवाले कर रहे हैं.

स्वास्थ्य आज के समय में सबसे बड़ा धन है। अनसुनी संक्रामक बीमारियां (कोरोना वायरस), लाइफस्टाइल का तनाव, दिल की बीमारी और दूसरी बीमारियां एक के बाद एक अपने पैर पसारती जा रही हैं। यह भी सच है कि यद्यपि नई दवाएँ इन रोगों में राहत पहुँचाती हैं, लेकिन मानसिक और शारीरिक रूप से वही पीड़ित होते हैं जो इन रोगों से पीड़ित होते हैं। डॉक्टरों ने अब दिल की विफलता और स्टेंटिंग (रक्त वाहिका, नहर या वाहिका के अंदर अस्थायी रूप से रखा गया एक ट्यूबलर उपकरण) से गुजरने वाले रोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है।
कोलेस्ट्रॉल की गोलियां क्यों नहीं छोड़ देते?
अधिकांश लोग जो इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, वे पाते हैं कि उन्हें अब कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं लेने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि स्किप करने और इन दवाओं को न लेने से और जोखिम बढ़ जाएगा।
बट्टी डॉक्टर ने खतरे की चेतावनी दी है
लोगों को अक्सर यह गलतफहमी हो जाती है कि उनकी समस्या का समाधान हो गया है और उन्हें अब दिल से जुड़ी दवाएं लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि ऐसा करके लोग खुद को सबसे बड़ी आपदा के हवाले कर रहे हैं.
अध्ययनों से क्या जानकारी मिली है ?
विशेषज्ञों ने जेएएमए कार्डियोलॉजी में एक अध्ययन साझा किया जिसमें बताया गया कि 66 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लगभग 60,000 लोगों ने दिल का दौरा पड़ने के बाद कोलेस्ट्रॉल से संबंधित दवाएं लेना बंद कर दिया।
यह पता चला है कि कुछ ने इन दवाओं को कम मात्रा में लिया है जबकि अन्य ने दवाओं को पूरी तरह से लेना बंद कर दिया है।
शरीर को खराब कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता क्यों होती है और इसके लक्षण क्या हैं?
इन वरिष्‍ठ नागरिकों ने स्‍वयं निर्णय लिया है कि उनको दिया जाने वाला इलाज पर्याप्‍त है और उन्‍होंने दवा लेना बंद कर दिया है। विशेषज्ञों ने कहा कि दवा देने से पहले डॉक्टर से सलाह नहीं ली गई।
आजीवन दवा अनिवार्य है
विशेषज्ञों का कहना है कि दिल का दौरा या स्ट्रोक के बाद व्यक्ति को जीवन भर के लिए कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं या ब्लड फैट और ट्राइग्लिसराइड्स कम करने वाली दवाएं लेते रहना चाहिए। उन्होंने संदेश दिया है कि भविष्य के खतरे को रोका जा सकता है।
डॉक्टर बताते हैं कि ये दवाएं कोलेस्ट्रॉल पैदा करने वाले पदार्थों को ब्लॉक करके और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके कैसे काम करती हैं। इसके अलावा, वे रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर वसा के संचय को रोकते हैं ताकि रक्त का थक्का न जमने पाए।

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली खाद्य सामग्री खाएं  

Advertisement
रक्त वाहिका में रक्त के थक्के कहीं भी हो सकते हैं।

डॉक्टरों ने कहा है कि रक्त के थक्के हृदय में ही नहीं बनते हैं, लेकिन हृदय प्रणाली की किसी भी धमनी में हो सकते हैं।

उन्होंने चेतावनी दी कि इससे मस्तिष्क में आघात हो सकता है और फैल सकता है। गुर्दे की धमनियों में रुकावट से गुर्दे की समस्या हो सकती है।
सर्दियों के मौसम में शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल तो इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज
फैट जमा धमनियों को अवरुद्ध करता है, ताजा रक्त को निचले शरीर के अंगों और ऊतकों तक पहुंचने से रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप पैर की उंगलियों और पैरों को नुकसान होता है। इसके चलते पूरे पैर और अंगुलियों को काटकर निकालना पड़ता है।
ड्रग्स लेना बंद क्यों नहीं करते?
डॉक्टरों ने कहा कि हार्ट अटैक से पीड़ित लोगों को जीवन भर कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं और चर्बी कम करने वाली दवाएं लेनी पड़ती हैं।
यदि आपका LDL (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) 70 mg/dL से कम है, तो डॉक्टर ने कहा कि जोखिम कम है, और यदि आप 35 वर्ष के हैं और हृदय की समस्या है, तो आपका LDL स्तर 50 mg/dL से कम होना चाहिए और दवाइयां लेकर इस स्तर को बनाए रखना चाहिए।
Advertisement

Related posts

अगर आप सुबह उठते ही कॉफी पीना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं, यह सेहत से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है

Nationalist Bharat Bureau

मूंगफली किन लोगो को नहीं खानी चाहिए, क्या हो सकते हैं नुक्सान

cradmin

क्या आप बहुत ज्यादा फल खा रहे हैं? इससे समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है

cradmin