Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

अगर आप सुबह उठते ही कॉफी पीना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं, यह सेहत से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है

कई लोग ऐसे होते हैं जो सुबह उठने के बाद भी थकान और सुस्ती महसूस करते हैं। बहुत से लोग सोने के लिए और सक्रिय महसूस करने के लिए सुबह कॉफी पीते हैं। कॉफी की एक घूंट पीने के बाद लोग काफी फ्रेश महसूस करते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सुबह कॉफी नहीं पीते हैं।

अगर आप भी उनमें से एक हैं और सुबह सबसे पहले कॉफी पीते हैं तो हम आपको बता दें कि ऐसा करके आप अपनी सेहत खराब कर रहे हैं। सुबह खाली पेट कॉफी पीना आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। पता लगाओ कैसे…
खाली पेट कॉफी क्यों नहीं पीनी चाहिए?
सुबह खाली पेट कॉफी नहीं पीनी चाहिए इसके कई कारण हैं। खासकर महिलाओं को खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। पहला कारण यह है कि सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोन पर बुरा असर पड़ता है।
तनाव हार्मोन का स्तर सुबह सबसे ज्यादा और शाम को सबसे कम होता है। अब, यदि आप सुबह सबसे पहले कैफीन का सेवन करते हैं, तो कोर्टिसोल का स्तर उस बिंदु तक बढ़ जाता है, जहां यह घट जाता है।
कोर्टिसोल हार्मोन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन जब आप तनाव में होते हैं तो कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन बहुत अधिक हो जाता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जिससे इंसुलिन हार्मोन बढ़ सकता है। ऊंचा कोर्टिसोल का स्तर भी वजन बढ़ाने और मोटापे से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है।
Advertisement

Related posts

121 आईटीआई कर्मियों का मार्च 22 से बकाये वेतन का भुगतान तत्काल करने की मांग

सर्दियों में गर्भवती महिलाए ना खाए ये चीजे ,जच्चा बच्चा की सेहत हो सकती है प्रभावित

cradmin

बिहार बोर्ड मैट्रिक का आज जारी होगा रिजल्ट

Leave a Comment