Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

सर्दियों में गर्भवती महिलाए ना खाए ये चीजे ,जच्चा बच्चा की सेहत हो सकती है प्रभावित

गर्भावस्था के दौरान महिलाए उन्ही चीजों का सेवन करती करती हैं जो उनके और होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। लेकिन सर्दियों के दौरान महिलाए जाने अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेती हैं जो उन्हें नहीं करना चाहिए। ये चीजे गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे के स्वस्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। ऐसे में महिलाओं को उन चीजों के बारे में पता होना चाहिए जिनका सेवन गर्भावस्था  के दौरान नहीं करना चाहिए।

  1. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कच्चे पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए। कच्चा पपीता गर्भाशय को संकुचित कर सकता है। ऐसे में महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए। अनानास के सेवन से कमर दर्द या फिर समय से पहले डिलीवरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  3. गर्भावस्था के दौरान सर्दियों में महिलाएं अंगूर का सेवन करने से भी बचें क्योंकि अंगूर के अंदर रेसवेरेट्रॉल नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जिससे रक्त के प्रभाव में दिक्कत महसूस हो सकती है।
  4. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से न केवल बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है बल्कि इससे मां की सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  5. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कच्चे अंडे का सेवन भी नहीं करना चाहिए। कच्चे अंडे के सेवन से शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में गर्भावस्था में जब भी अंडे का सेवन करें तो उन्हें अच्छे से पका कर ही खाना चाहिए।

Advertisement

Related posts

खाली पेट खाएं तुलसी के पत्ते : मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

आज ही करें यह घरेलू उपचार और सर्दी व जुकाम को दूर भगाइए

क्या आप बहुत ज्यादा फल खा रहे हैं? इससे समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है

cradmin