Nationalist Bharat
Other

IND Vs NZ: जानिए टी20 टीम में क्यों शामिल नहीं कोहली-रोहित, राहुल द्रविड़ ने किया खुलासा

वनडे सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैच भी खेलेगी। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है और टी20 की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। बता दें कि पिछले साल जब से भारत टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर हुआ है, तभी से विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल के टी20 करियर को लेकर सवाल उठ रहे हैं और तब से तीनों ने एक भी मैच नहीं खेला है। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट में एक भी मैच नहीं खेला।

वर्कलोड प्रबंधन खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण 

Advertisement

इन सबके बीच टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के टी20 टीम में हिस्सा नहीं लेने को लेकर बयान दिया। द्रविड़ ने कहा कि वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत कोहली और रोहित शर्मा को ब्रेक दिया गया है और इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज और वनडे वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट हैं और ऐसे में खिलाड़ियों के लिए वर्कलोड मैनेज करना जरूरी है। साथ ही बीसीसीआई की नई नीति के अनुसार, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) इस साल के आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों के वर्कलोड की निगरानी करेगी।

बता दें कि द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे से पहले कहा था कि ‘वर्कलोड मैनेजमेंट खेल का अहम हिस्सा है और हम इन चीजों की समीक्षा करते रहते हैं। वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत खिलाड़ियों रोहित, विराट और केएल राहुल को टी20 सीरीज के लिए ब्रेक दिया गया था। हम जितना क्रिकेट खेल रहे हैं, उसके हिसाब से एक संतुलन होना चाहिए कि निकट भविष्य में हम काम के बोझ को लेकर सभी खिलाड़ियों को प्राथमिकता देंगे।’

Advertisement

आईपीएल में भाग लेंगे सीनियर खिलाड़ी- द्रविड़

इस बारे में राहुल द्रविड़ ने आगे कहा, ‘एकदिवसीय विश्व कप की योजना में शामिल खिलाड़ी आईपीएल में खेलेंगे क्योंकि आईपीएल उनके टी20 कौशल का मूल्यांकन करने में मदद करता है, हालांकि एनसीए और हमारी मेडिकल टीम आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ लगातार संपर्क में रहेगी। और अगर कोई समस्या या चोट है तो जांच करेंगे। अगर कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है या उसे कोई समस्या होती है तो मुझे लगता है कि बीसीसीआई के पास उसे बाहर करने का अधिकार है लेकिन अगर वह फिट है तो हम उसे आईपीएल के लिए रिलीज रखेंगे क्योंकि यह भी एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है।’ इस बीच, राहुल द्रविड़ का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने से शुरू होने वाली चार मैचों की महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज से पहले दो सप्ताह के केम्प से पहले यह आराम जरूरी है।

Advertisement

द्रविड़ ने विभाजित कप्तानी की बात को खारिज कर दिया

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इस बात से इंकार किया है कि उनकी टीम अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कप्तानों की नीति अपना रही है। रोहित की गैरमौजूदगी में हार्दिक पंड्या टी20 टीम की कप्तानी करेंगे और 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी के प्रबल दावेदार हैं।

Advertisement

Related posts

सीतामढ़ी की बेटी ने बढ़ाया बिहार का सम्मान

प्राइवेट स्कूल्स खोलने के लिए शिक्षा विभाग को प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन का 13 सूत्रीय सुझाव

फवाद की ‘द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट’ विरोध के बीच 30 तारीख को रिलीज होगी

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment