Nationalist Bharat
विविध

सलीम दुर्रानी नहीं रहे

भले ही मंसूर अली ख़ान पटौदी को नवाब कहा जाता हो, लेकिन भारतीय क्रिकेट के असली नवाब सलीम दुर्रानी थे । सलीम दुर्रानी की नवाब पटौदी से कभी नहीं बनी, इसलिए वे टीम के अंदर बाहर होते रहे; लेकिन सलीम दुर्रानी मंसूर अली ख़ां पटौदी के सामने कभी नहीं झुके ।

नवाबी का आलम देखिए कि सवाई मानसिंह स्टेडियम में सलीम दुर्रानी जब प्रैक्टिस करते या कोई स्थानीय मैच खेलते तो वे फील्डिंग के लिए अपने नौकर को भिजवाते थे । सलीम दुर्रानी दर्शकों की मांग पर छक्के लगाने के लिए मशहूर थे । सलीम दुर्रानी के क्रीज पर आते ही स्टेडियम में शोर मच जाता था – वी वांट सिक्सर । और गेंद सीमा रेखा के पार हो जाती थी ।

Advertisement

सुनील गावस्कर वाले मशहूर वेस्ट इंडीज दौरे पर चलते मैच के दौरान कप्तान अजित वाडेकर के हाथ से लगभग गेंद छीनकर सलीम दुर्रानी ने जब गेंदबाजी की तो तीन ओवर में वेस्ट इंडीज के तीन दिग्गज बल्लेबाजों को आउट करके भारत की ऐतिहासिक जीत में अपना योगदान दिया । वे फिरकी गेंदबाज थे और सलामी बल्लेबाज । यानी आलराउंडर ।वे किसी फ़िल्म अभिनेता की तरह सुंदर थे । उन्होंने क्रिकेट के बाद बॉलीवुड में भी हाथ आजमाया और चरित्र इत्यादि कई फ़िल्मों में नायक की भूमिका की । उस ज़माने में परवीन बॉबी के साथ सलीम दुर्रानी का अफेयर चर्चित हुआ था ।सलीम दुर्रानी मेरी किशोरावस्था के हीरो थे । पहली बार सलीम दुर्रानी के दर्शन मैंने अपने गांव बगड़ में किए थे । बगड़ में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष पुरुषोत्तम और किशन रूंगटा की हवेली में भारतीय सिनेमा और क्रिकेट के सितारे आया करते थे ।

अब तो कल्पना ही की जा सकती है कि यदि वन डे और ट्वेंटी ट्वेंटी के दिनों में सलीम दुर्रानी होते तो क्या होता ? वे संभवत: इस फॉर्मेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होते ।सलाम सलीम दुर्रानी !अलविदा_सलीमदुर्रानी

Advertisement

Related posts

हिण्डनबर्ग की रिपोर्ट अडाणी के गले में घण्टी की तरह बंधी है और लगातार बज रही है

आज के दिन ही दिया गया था ‘तुम मुझे खून दो,मैं तुम्हें आजादी दूँगा’ का नारा

Nationalist Bharat Bureau

अग्रसेन बावड़ी के भूत

Leave a Comment