Nationalist Bharat
शिक्षा

BPSC Teacher Recruitment 2023: बीपीएससी ने जारी किया बिहार 1.78 लाख शिक्षक भर्ती का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न (Bihar Teacher Recruitment Exam syllabus), नोटिफिकेशन जल्द

BPSC Teacher परीक्षा का सिलेबस से संबंधित कुछ मुख्य बातें

👉 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी
👉 परीक्षा में सभी स्तर के अभ्यर्थियों के लिए दो पेपर की परीक्षा देना अनिवार्य है।
👉 प्रथम पेपर 100 अंकों की होगी, जिसमें 25 अंक की अंग्रेजी और 75 अंक का हिंदी /उर्दू /बांग्ला होगा।
👉 प्रथम पेपर की परीक्षा प्राथमिक शिक्षक से लेकर माध्यमिक शिक्षक तक को देनी होगी।
👉 प्रथम पेपर में पास होने के लिए 30% अंक लाने अनिवार्य है।

द्वितीय पेपर


👉 प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां सिर्फ सामान्य अध्ययन से प्रश्न पूछे जाएंगे।
👉 माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न सामान्य अध्ययन से होगा।
👉 उच्चतर माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न सामान्य अध्ययन से होगा।

Advertisement

 

 

Advertisement

BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार में शिक्षकों की बहाली के सिलसिले में राज्य सरकार द्वारा लाई गई नई नीति के अनुसार बिहार में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती के आलोक में राज्य सरकार ने बिहार लोक सेवा आयोग को इसका जिम्मा सौंपा है। बिहार लोक सेवा आयोग बिहार में होने जा रही आगामी शिक्षक बहाली करेगा। बताते चलेगी नई नियमावली पर शिक्षक एवं शिक्षक बनने वाले लोगों ने अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया था। इसके बावजूद बिहार सरकार ने बहाली की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए इसे बिहार लोक सेवा आयोग को सौंप दिया था। अब बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती ( Bihar Teacher Recruitment Exam syllabus ) का सिलेबस वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया है। आयोग ने विषयवार पाठ्यक्रम एवं परीक्षा की संरचना विवरण कर दिया है। परीक्षा से संबंधित सभी तरह की जानकारी दी गई है। आयोग से प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार या गया है कि 1.78 लाख शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जल्द निकाला जाएगा। सचिव रविभूषण ने बताया कि आयोग को पूरी जबावदेही मिल गई है। यानी अब यह तय हो गया है कि बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा बिहार में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में क्या क्या नियम है और क्या कुछ प्रक्रिया है इस पर बिहार लोक सेवा आयोग ने पूरी गाइडलाइन जारी कर दी है।

 

Advertisement

बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी।परीक्षा में सभी स्तर के अभ्यर्थियों के लिए दो पेपर की परीक्षा देना अनिवार्य है।प्रथम पेपर 100 अंकों की होगी, जिसमें 25 अंक की अंग्रेजी और 75 अंक का हिंदी /उर्दू /बांग्ला होगा। प्रथम पेपर की परीक्षा प्राथमिक शिक्षक से लेकर माध्यमिक शिक्षक तक को देनी होगी।प्रथम पेपर में पास होने के लिए 30% अंक लाने अनिवार्य है।द्वितीय पेपर में प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां सिर्फ सामान्य अध्ययन से प्रश्न पूछे जाएंगे। माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न सामान्य अध्ययन से होगा। उच्चतर माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न सामान्य अध्ययन से होगा।

 

Advertisement
भाषा विषय में 30 अंक लाना अनिवार्य

BPSC Teacher Recruitment 2023:पाठ्यक्रम के अनुसार प्राथमिक से उच्च माध्यमिक के लिए कॉमन परीक्षा अंग्रेजी विषय और भाषा में (हिन्दी, उर्दू और बांगला) की परीक्षा की होगी। इसे दो भागों में बांटा गया है। इसमें सौ प्रश्न पूछे जाएंगे और दो घंटे का समय मिलेगा। इसमें 30 अंक लाना अनिवार्य होगा।

 

Advertisement
नेगेटिव मार्किंग होगी

BPSC Teacher Recruitment 2023:बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा में जो सबसे खास बात है वह यह है कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान किया गया है। यानी एक सही जवाब के बदले में अंक मिलेंगे जबकि गलत जवाब देने के बदले तयशुदा नंबर काट लिए जाएंगे।सभी परीक्षाओं के प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर पर अंक की कटौती की जायगी, लेकिन कितने अंक की कटौती होगी यह अभी तय नहीं हुआ है।

 

Advertisement
प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों का पाठ्यक्रम (सामान्य अध्ययन )

BPSC Teacher Recruitment 2023:इसमें प्राथमिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण शामिल हैं। सामान्य अध्ययन पत्र के प्रश्न प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार के लिए निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा। 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। दो घंटे का समय मिलेगा।

 

Advertisement
माध्यमिक विद्यालयों के अध्यापकों का पाठ्यक्रम

BPSC Teacher Recruitment 2023:भाग- एक में छात्रों को किसी एक पत्र का चुनाव करना है। बांग्ला, उर्दू, मैथिली, संस्कृत, भोजपुरी, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित एवं सामाजिक विज्ञान । – विषय पत्र माध्यमिक विद्यालयों के विषयों के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार के लिए निर्धारित न्यूनतम अर्हता के आलोक में होगी।भाग-दो-एक सामान्य अध्ययन पत्र है। इसके प्रश्न माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार के लिए निर्धारित न्यूनतम अर्हता के आलोक होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल हैं।

उच्च माध्यमिक विद्यालयों के अध्यापकों का पाठ्यक्रम

BPSC Teacher Recruitment 2023:भाग- एक उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है- हिन्दी, उर्दू अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शन शास्त्र, गृह विज्ञान, कम्प्यूटर साइंस, वाणिज्य, लेखा, संगीत उवं उद्यमिता ।उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विषयों के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार के लिए निर्धारित न्यूनतम अर्हता के आलोक में होंगे।भाग- दो- एक सामान्य अध्ययन पत्र हैं। इसके प्रश्न उच्च माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार के लिए निर्धारित न्यूनतम अर्हता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल हैं।

Advertisement

 

 

Advertisement
कम से कम इतने मार्क्स लाना होगा अनिवार्य

BPSC Teacher Recruitment 2023:शिक्षक बहाली के जारी किए गए सिलेबस के अनुसार अब यह सवाल उठता है कि आखिर कितने प्रतिशत या कितने अंक लाने पर कोई भी अभ्यर्थी पास हो पाएगा। इस सिलसिले में बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार परीक्षाओं में मेधा निर्धारण के लिए सामान्य वर्ग के लिए 40%, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5%, अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के लिए 34% एवं अनुसूचित जाति / जनजाति, महिलाओं तथा निःशक्तता से ग्रस्त (दिव्यांग) उम्मीदवारों के लिए 32% निर्धारित न्यूनतम अर्हतांक प्राप्त करना अनिवार्य होगा, अन्यथा ये प्रतियोगिता परीक्षा से बाहर हो जाएंगे।

प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति अधियाचना बीपीएससी को भेजी
शिक्षा विभाग ने प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की अधियाचना बिहार लोक सेवा आयोग को औपचारिक रूप से भेज दी है। हालांकि, मध्य विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की अधियाचना सोमवार तक जा सकेगी। सर्वाधिक नियुक्ति प्राथमिक विद्यालयों में ही होनी है। पहली से पांचवी कक्षा में विद्यालय शिक्षकों के 85477 पद सृजित हुए हैं। मध्य विद्यालय (कक्षा 6-8) के 1745, माध्यमिक (कक्षा 9-10) के 33186 और उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 11- 12) के 57618 पद सृजित हुए हैं।

Advertisement

 

यहां देखें सिलेबस

 

Advertisement
विज्ञापन निकलना बाकी

BPSC Teacher Recruitment 2023:शिक्षा विभाग इस समय 1.78 लाख विद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में जुटा है। इन पदों पर नियुक्ति की अधिचायना बिहार लोक सेवा आयोग को भेजनी है। इसके बाद वहां से विज्ञापन निकालकर नियुक्ति प्रक्रिया विधिवत रूप से प्रारंभ होगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने पहले ही नियुक्ति के लिए बीपीएससी को प्राधिकृत कर दिया है। इसके बाद बीपीएससी अपने स्तर से इसकी तैयारी में जुट गया है। सभी पदों के लिए अधिचायना प्राप्त होने के बाद वह नियुक्ति के लिए प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करेगा। इसके पहले विज्ञापन निकाला जाएगा।

BPSC Teacher Recruitment 2023:अर्थात बिहार में शिक्षक बहाली की प्रतीक्षा में लगे लाखों युवाओं को नौकरी मिलने का रास्ता साफ होता हुआ दिखाई दे रहा है। हालांकि पिछले दिनों शिक्षक बहाली की नई नियमावली आने से मौजूदा वक्त में सेवारत राज्य के शिक्षकों समेत नई बहाली के इंतजार में बैठे युवाओं के दरमियान भ्रांतियां फैल गई थी और इस सिलसिले में धरना प्रदर्शन के अलावा बयानबाजी और राजनीतिक ध्यान बाजी भी होनी शुरू हो गई थी। अब जबकि बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इस सिलसिले में परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है और नोटिफिकेशन जल्द जारी होने की उम्मीद है ऐसे में शिक्षक अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने वाला प्रतीत होता है।

Advertisement

Related posts

कब तक ‘रैगिंग की आंधी’ में बुझेंगे सपनों के दीप?

नई शिक्षा नीति समय की जरूरत:शमायल अहमद

ऐसे हालातों से गुजर कर मिलती है कामयाबी

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment