Nationalist Bharat
नौकरी का अवसर

सुरक्षित नौकरी की तलाश के लिए 5 उपाय

इंटरनेट की महानता का अर्थ है कि हमारे पास उपयोग के लिए तैयार सूचनाओं का खजाना है। आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, इसका मतलब है कि हमारे पास बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी भी है। आप इस सारी जानकारी को हटाने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं, लेकिन आप अपनी नौकरी की खोज के दौरान जो साझा करते हैं उस पर ध्यान देकर आप अपनी और अपनी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। सुरक्षित और सुरक्षित नौकरी खोजने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

 

Advertisement

संपर्क जानकारी सीमित करें
यह उम्मीद करना स्वाभाविक है कि भर्ती करने वाले और भर्ती प्रबंधक आपसे संपर्क करेंगे। तो आप अपनी ईमेल और मोबाइल फोन की जानकारी पोस्ट करके उनकी मदद कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, इससे स्कैमर्स के लिए आपको लक्षित करना और प्रतिरूपण करना भी आसान हो जाता है। अपनी और अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए अपनी सार्वजनिक संपर्क जानकारी को सीमित करें। उदाहरण के लिए, आपको अपने लिंक्डइन प्रोफाइल के सारांश अनुभाग में अपना ईमेल पता या फोन नंबर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। रिक्रूटर्स किसी भी समय संदेश भेजने के लिए लिंक्डइन के सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह, जॉब बोर्ड डेटाबेस में रिज्यूम जोड़ने से रिक्रूटमेंट मैनेजर से जुड़ने की संभावना अधिक होती है, लेकिन पता शामिल करने का कोई कारण नहीं है।

 

Advertisement

कृपया व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें
हो सकता है कि आप अपने विचार से अधिक व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन साझा कर रहे हों। अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए, अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को देखें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके लिंक्डइन पेज पर शैक्षणिक जानकारी है। आपको उस स्थान को शामिल करना चाहिए जहां आपने स्कूल में भाग लिया था, लेकिन अपनी गोपनीयता की रक्षा के लिए, उस वर्ष को हटाने पर विचार करें जिसमें आपने भाग लिया या स्नातक किया। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके विचार से अधिक हो सकते हैं। नौकरी की तलाश शुरू करने से पहले, आपको अपनी प्रोफ़ाइल साफ़ करनी होगी, जिसमें उन पोस्ट को हटाना भी शामिल है जो आपको प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती हैं। हालाँकि, आपको पोस्ट की व्यक्तिगत जानकारी को सत्यापित करने की भी आवश्यकता है। यह नौकरी के शिकार की सुरक्षा को कम कर सकता है।
चाहे वह आपका बच्चा हो, आपका पालतू जानवर हो या वह जगह जिसे आप खाना पसंद करते हैं, आप सोशल मीडिया पर जो शेयर करते हैं, वह लोगों को आपके बारे में बहुत कुछ बताता है। ऐसी पोस्ट निकालें जो बहुत अधिक व्यक्तिगत हो सकती हैं या सेटिंग्स को लॉक कर सकती हैं ताकि मंडली के बाहर कोई भी जानकारी तक न पहुंच सके।

 

Advertisement

 

नौकरी तलाशने में महत्वपूर्ण भूमिका
लॉग रखना आपकी नौकरी तलाशने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह इस बात पर नज़र रखने में मदद करता है कि आपने किन नौकरियों के लिए कब आवेदन किया, आपको किसके साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने की आवश्यकता है, और आपको रास्ते में सभी जीत की याद दिलाता है। लॉग प्रत्येक स्थिति, कंपनी और साक्षात्कार के विवरण को ट्रैक करने के लिए भी उपयोगी होते हैं। यह आपको और आपकी नौकरी के शिकार को सुरक्षित रखेगा। जब आप बहुत सारी नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं या बहुत से लोगों से मिलते हैं, तो भ्रमित होना या यह भूल जाना आसान होता है कि किसने और कहां आवेदन किया। इसी तरह, कुछ कंपनियां उतनी प्रतिक्रियाशील नहीं हैं जितनी आप सोच सकते हैं। यहां से लॉग इन करें। जब XYZ कंपनी में कोई आपके आवेदन से संपर्क करता है, तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपने वास्तव में नौकरी के लिए आवेदन किया है और यह कोई घोटाला नहीं है।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

एक समर्पित कनेक्शन का प्रयोग करें
नौकरी खोजने का मतलब है अपने ईमेल की जांच करना (लॉट!) और आवेदक ट्रैकिंग सिस्टम (एटीएस) में अपना रिज्यूम अपलोड करना। कहने की जरूरत नहीं है, आपको कई ऑनलाइन फॉर्म भरने पड़ सकते हैं! सुनिश्चित करें कि आप इसे एक निजी इंटरनेट कनेक्शन के साथ कर रहे हैं। इसके लिए बैंक-ग्रेड सुरक्षा वाला वीपीएन होना आवश्यक नहीं है। यही है, आपको उन संपर्कों का उपयोग करके नौकरी खोजने और आवेदन करने की ज़रूरत है जिन्हें आप जानते हैं और भरोसा करते हैं। आपका घर एक जगह है, लेकिन एक सार्वजनिक पुस्तकालय एक और उचित विकल्प हो सकता है। नियोक्ता का कनेक्शन सुरक्षित है, लेकिन यह एक व्यवहार्य समाधान नहीं है। हालांकि, सड़क के उस पार कॉफी शॉप में मुफ्त वाई-फाई नहीं है। यह तेज़ और मुफ़्त हो सकता है, लेकिन सार्वजनिक वाई-फाई खुला है और निजी तौर पर करने के लिए कुछ भी नहीं है। यदि आप अपना ईमेल चेक कर रहे हैं या अपना बायोडाटा एटीएस पर अपलोड कर रहे हैं, तो आप उस जानकारी को देख सकते हैं और उसे चुरा सकते हैं।

Advertisement

 

 

Advertisement

अपने डिवाइस को अप टू डेट रखें
अपनी नौकरी के शिकार को सुरक्षित रखने के सबसे अनदेखे तरीकों में से एक है अपने डिवाइस को अप टू डेट रखना। इसमें कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन, जैसे ब्राउज़र तक सब कुछ शामिल है। आधुनिक उपकरण मैलवेयर, वायरस और हैकर्स से बेहतर तरीके से सुरक्षित हैं।और एक अच्छे वायरस स्कैनर को न भूलें। आपको सुरक्षित रखने के लिए यह एक और सुरक्षात्मक परत है और कई स्कैनर मुफ़्त हैं।

 

Advertisement

 

सबसे पहले सुरक्षा
नौकरी की तलाश में कई घोटाले होते हैं, लेकिन सुरक्षित नौकरी की तलाश में आपकी और आपकी जानकारी की सुरक्षा भी शामिल है। इन युक्तियों का पालन करके, आप एक कम चिंता के साथ एक सुरक्षित और सुरक्षित नौकरी की तलाश कर सकते हैं।
यहां कुछ अतिरिक्त युक्तियां दी गई हैं: फ्लेक्सजॉब्स में शामिल हों! हमारे पास बीबीबी पर ए + रेटिंग है और एक धोखाधड़ी मुक्त मंच आपको सुरक्षित रखता है। रिमोट और फ्लेक्सिबल हाइब्रिड में प्रत्येक रिक्ति की वैधता सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा जांच की जाती है। सुरक्षित नौकरी तलाशने का आनंद लेने और फ्लेक्सजॉब्स सदस्यता के लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए अभी हमसे जुड़ें।

Advertisement

Related posts

SBI ने Collection Facilitator पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू, ये है आवेदन की आखिरी तारीख।

राजस्थान लोक सेवा आयोग की असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर भर्ती, एडमिट कार्ड जारी

IDBI में निकलीं स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर नौकरियां

Leave a Comment