Nationalist Bharat
टेक्नोलॉजी

क्यों जरूरी है वोटर आईडी कार्ड

वोटर कार्ड आइडी के लिए जरूरी डाक्युंमेट वोटर कार्ड बनवाने के लिए आपको इन डाक्युंमेट की जरूरत होगी। एक पासपोर्ट साइज फोटो आइंडेटिटी प्रूफ के तौर पर बर्थ सर्टिफेकेट, पासपोर्ट, ड्राइविगं लांइसेस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कषीट की जरूरत पड़ सकती है। एड्रेस प्रूफ के तौर पर राषन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या युटिलिटी बिल फोन या बिजली का इस्तेमाल कर सकते है।

 

Advertisement

वोट देने के लिए सभी भारतीय नागरिक को वोटर कार्ड आईडी की जरूरत होती है। वोट देना सभी का अधिकार है। और ऐसा करने के लिए भारतीय संविधान में सभी नागरिकों की उम्र 18 वर्ष होनी अनिवार्य है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो उन्हें वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। वोटर कार्ड का उपयोग केवल वोट देने के लिए ही नहीं बल्कि पहचान-पत्र व प्रोपॅर्टी खरीदने और लोन लेने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग सरकारी व निजी योजना के लिए भी किया जाता है।वोटर आईडी कार्ड के लिए पहले आवेदन सिर्फ स्थानीय या राष्ट्रीय चुनाव किया जा सकता था। मगर भारतीय चुनाव आयोग ने अब आनॅलाइ आवेदन के प्रोसेस के जरिए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करना आसान कर दिया है।

 

Advertisement

वोटर कार्ड के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें।
नए वोटर कार्ड के लिए आनॅलाइ अप्लाई करना अब आसान है। रजिस्ट्रेषन करने के लिए आपको सिर्फ इलेक्षन कमीषन आॅॅफ इंडिया की आफिॅषिल वेबसाइट पर जाना है।इस वेबसाइट पर चुनाव प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी मौजूद है। जिसमें देंष भर में आने वाले चुनावों के लिए वोटर लिस्ट से लेेकर चुनाव कार्यक्रम तक शामिल है। इसमें वोटरस के लिए गाइडंलाइस की लिस्ट रजिस्ट्रेषन के लिए जरूरी एप्लीेकेषन फॅार्म भी शामिल है। नाम बदलने के प्रोसेस के लिए भारत में रहने वाले वोटर्स के नाम शामिल करने के साथ-साथ विदेषों में रहने वाले आम्र्ड फोर्सेस के मेंबर्स सरकारी सर्विस में रहने वालों से संम्बधित कई रूप है।नई वोटर कार्ड के आवेदन के लिए आपको फार्म 6 को चुनना होगा। फाॅर्म को सर्च करने के लिए आपको म्ब्प् वेबसाइट के होमपेज पर नेषनल वोटर्स सर्विस र्पोटल को चुनना होगा। नेषनल सर्विस सेक्षन के अंतगर्त एक नए वोटर कार्ड आइडी के लिए अप्ॅलाई आनॅलाइ  पर क्लिक करें। फिर यह आपको आनॅलाई अप्लीकेषन फाॅर्म पर ले जाएगा।

 

Advertisement

वोटर कार्ड के लिए आनॅलाइन प्रोसेसः-
इलेक्षन कमीषन आफॅ इंडिया की आफॅषियल वेबसाइट पर जाएं।नेषनल वोर्टस सर्विस र्पोटल पर क्लिक करें।अप्लाई आनॅलाई फाॅर रजिस्ट्रेषन आफॅ न्यु वोटर पर क्लिक करें।जानकारी दर्ज कीजिए और जरूरी डाक्युंमेट को अपलोड करें।सबमिट करें पर क्लिक कीजिए।सबमिट करने के बाद आपको द्वारा प्रदान की गई ईमेल आइडी पर ईमेल मिलेगा। इस ईमेल में एक पर्सनल वोटर आइडी का लिंक होगा। आप इस पेज के जरिए अपनी वोटर आईडी ऐप्लीकेषन को ट्रैक कर पाएंगे। ऐप्लीकेषन के माह के अन्दर ही आपको अपना वोटर कार्ड आइडी मिल जाएगा।

 

Advertisement

वोटर कार्ड आइडी के लिए जरूरी डाक्युंमेट  
◆वोटर कार्ड बनवाने के लिए आपको इन डाक्युंमेट की जरूरत होगी।
◆एक पासपोर्ट साइज फोटो
◆आइंडेटिटी प्रूफ के तौर पर बर्थ सर्टिफेकेट, पासपोर्ट, ड्राइविगं लांइसेस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कषीट की जरूरत पड़ सकती है।
◆एड्रेस प्रूफ के तौर पर राषन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या युटिलिटी बिल फोन या बिजली का इस्तेमाल कर सकते है।

 

Advertisement

वोटर आइडी के लिए पात्रता
◆ऐंप्लिकेंट भारतीय नागरिक होना चाहिए।
◆ऐंप्लिकेंट के पास पंरमानेटं रेजिडेंषियल प्रूफ होना चाहिए।
◆ ऐंप्लिकेंट की उम्र 18 वर्ष होनी आवयष्क है।
◆वोटर कार्ड कोे आधार कार्ड से लिकं कैसे करें।

 

Advertisement

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरूरी काम है ऐसा नहीं करने पर आपको कई समस्याओं का सामाना करना पड़ सकता है, लोकसभा में वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का बिल पास कर दिया हैं इस बिल के आ जाने के बाद दो वोटर कार्ड आईडी रखने वालों पर पाबंदी लगा दी।
कई बार अलग-अलग जगह रहने के कारण दो आईडी कार्ड बनवा लेते है और इसके जरिए दोनों जगह वोट भी डाल देते है। ऐसे में सरकार ने वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने का आदेष दिया है। अब तक सिर्फ पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का प्रोसेस जारी था। लेकिन अब वोटर कार्ड को भी लिंक किया जा सकता है। इस कि लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

 

Advertisement

 

आनॅलाइन लिंक करने की प्रोसेस इस प्रकार है।
सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जांए अपने मोबाइल नम्ंबर/वोटर आईडी का यूज कर लांगिन करें। इसके बाद अपना मनचाहा पासवर्ड डालें। राज्य, जिला, नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज। डिटेल भरने के बाद सर्च पर क्लिक करें। वही आपकी तरफ से दी गई डिटेल सरकारी डेटाबेस से मेल खाता है। तो डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा। फीड आधार नबंर आप्ॅषन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड दिखाई देगा। पाॅप अप पेज खुलने के बाद वहां अपना आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल पता भरना होगा। सभी डिटेल सही से भरने के बाद, इसे एक बार क्रास चेक करें और सबमिट बटन दबाएं।

Advertisement

 

आफॅलाइन लिंक ऐसे करें।
अपने नजदीकी बूथ लेवल आफिॅसर से कान्टैक्ट करें और लिंकिंग के लिए एप्लीकेषन प्राप्त करें। एप्लीकेषन फाॅर्म भरें और बूथ लेवल के आफॅसिर को जमा करें डिटेल को वेरिफाई किया जाएगा। और फिर बूथ आफॅसिर एडिषनल वेरिफकेषन प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद, आधार और वोटर आईडी को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

Advertisement

 

वोटर कार्ड में एडेस बदलाव कैसे लाएं।
◆सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर लाॅगिन या रजिस्ट्रेषन करना होगा।
◆इतना होने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। और फाॅर्म 8 आपको दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक होगा।
◆क्लिक करते ही आपको वोटर कार्ड आईडी में करेक्षन के लिए एक विक्लप नजर आएगा।
◆फाॅर्म में नीचे दी गई जानकारी भरनी होगी। जिसमें राज्य, विधानसभा या ससंदीय की जानकारी होगी। इसकी अलावा इलेक्टोरल रोल का नबंर, जेंडर परिवार में माता-पिता या पति की डिटेल भरते हुए, साथ ही अपना एड्रेस भी भर दें।
◆जानकारी देने के बाद आपको कुछ डाॅक्युमेंट्स अपलोड करने होगे। जिसमें एड्रेस पू्रफ के रूप में आधार, या लांइसेस शामिल है।इतना होता ही आपको जो भी जानकारी ठीक या बदलनी है। उसे चुनना है। उसमें अगर नाम है। तो नाम टैब अब आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस सब्मिट करना होगा।पूरी जानकारी फिर से चेक करने के बाद सब्मिट के आप्ॅषन पर क्लिक करें। कुछ ही समय में वेरिफिकेषन के बाद आपको वोटर आईडी कार्ड भेज दिया जाएगा।एड्रेस, नाम फिर जो कुछ भी जानकारी बदलेगें, उस दौरान आपको एक रेंफरेसं नबंर मिलेगा। जिसके जरिए आप अपने वोटर कार्ड का स्टेटस ट्रैक कर सकते है।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

इंटरनेट का उपयोग करते समय लड़कियों को सावधान रहना चाहिए

12 लाख तक हो सकती है मारुति जिम्नी: बुकिंग 11 हजार से शुरू

cradmin

Apple, Google सुनते हैं आपके बेडरूम तक की बातें, ऑफ कर दें ये सेटिंग, बहुत आसान है तरीका

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment