Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

बिहार:अड़चनो के बावजूद संपन्न हो गया नगर निकाय चुनाव

पटना : राज्य में तमाम कानूनी दांवपेच और आरक्षण को लेकर अड़चनों के बीच आखिरकार नगर निकाय चुनाव संपन्न हो गया। शुक्रवार दोपहर तक चुनाव परिणाम भी आ जाएगा। इस बीच करीब एक वर्ष तक चुनाव लडऩे वाले 27 हजार से अधिक प्रत्याशी, सवा करोड़ मतदाताओं और विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े सैकड़ों नेताओं के लिए नगर निकाय चुनाव कौतूहल का विषय बना रहा।
राजनीतिक दलों से जुड़े दर्जनों दिग्गजों ने अपने-अपने स्वजन को लड़ाने और अपनी जमीन बचाने के लिए दिसंबर 2021 में तैयारियां शुरू कर दी थी। नगर निकायों का कार्यकाल अप्रैल-2022 लेकर जून के बीच समाप्त हो गया था। इसके बाद सरकार ने नगर निकायों की कमान पूरी तरह प्रशासकों के हवाले कर दिया। इस बीच 176 नए नगर निकायों के गठन की घोषणा सरकार ने कर दी। इनमें 113 नई नगर पंचायतों का गठन किया गया। वहीं, आठ नगर परिषद नए बने। 25 नगर परिषद का क्षेत्र विस्तार किया गया। 36 नगर पंचायतों को नगर परिषद में अपग्रेड किया गया। सात नगर परिषद को अपग्रेड कर नगर निगम बनाया गया। इसी बीच अतिपिछड़ों को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया। राज्य सरकार के स्तर पर कई महीनों तक सुप्रीम कोर्ट के आदेश को अमलीजामा पहनाने का विषय अधर में फंसा रहा। आखिर में सरकार ने सितंबर में बगैर आरक्षण चुनाव कराने का आदेश जारी कर दिया। इसी आधार पर राज्य निर्वाचन आयोग ने 224 नगर निकायों में चुनाव कराने की अधिसूचना जारी दी। इस बीच अतिपिछड़ों की लड़ाई हाईकोर्ट पहुंच गई और कोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी। इस दौरान मामला हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीमकोर्ट तक उलझा रहा। आखिर में राज्य सरकार और आयोग वर्ष भर की मैराथन प्रक्रिया के बाद चुनाव कराने में सफल रहे। हालांकि अभी पूरी चुनाव प्रक्रिया लेकर सुनवाई संबंधित याचिका सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में लंबित है।
अंतिम चरण भी संपन्न
नगर निकाय चुनाव में दूसरे चरण का परिणाम शुक्रवार को दोपहर में आगया। इससे पहले सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। इसके साथ ही कुल 224 नगर निकायों की चुनाव प्रक्रिया संपन्न होगयी। 23 जिलों के 17 नगर निगम क्षेत्र, दो नगर परिषद क्षेत्र और 49 नगर पंचायतों का परिणाम आएगा। 1665 पदों के लिए मतदान हुआ है। 1529 वार्ड पार्षद, 68 उप मुख्य पार्षद, 68 मुख्य पार्षद पद के लिए किस्मत आजमा रहे कुल 11127 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। इसमें महिला प्रत्याशी – 5973 और पुरुष प्रत्याशी- 5154 हैं। वहीं, 14 वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

Related posts

INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक की तैयारी तेज

 बिहार में शराबबंदी फेल:संतोष मांझी

Nationalist Bharat Bureau

बी पी मंडल ने पिछड़े,दलित एवं गरीब स्वर्ण के लिए आवाज उठाने का काम किया

Leave a Comment