Nationalist Bharat
शिक्षा

CTET RESULT 2023: जानें क्या हैं CTET के बाद करियर ऑप्शन,देखें पूरी डिटेल्स

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा CTET 2023 के रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है. ऐसे में अब सवाल यह है कि सीटीईटी पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी का क्या क्या ऑप्शन है और ऐसे उम्मीदवार कहां कहां ज्वाइन कर सकते हैं। सीटीईटी का रिजल्ट जारी होने के साथी उन लोगों में खुशी की लहर है। इस परीक्षा के माध्यम से सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का अवसर प्रदान होगा।इस परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों के दिमाग में कई तरह के प्रश्न होने की आखिर CTET के बाद कैरियर के क्या-क्या ऑप्शन उनके पास हैं साथ ही कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होने जो इस बार परीक्षा में सफल नहीं हुई होंगे ऐसे उम्मीदवार भी निराश न हों क्योंकि उनके पास भी करियर के अनेक ऑप्शन हैं. आइये जानें CTET में सफल होने के बाद करियर के क्या ऑप्शन है और जो उम्मीदवार सफल नहीं हुए हैं उनके पास क्या ऑप्शन है.

CTET Result 2023: CTET या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षण उन उम्मीदवारों के लिए भारत भर में आयोजित एक अत्यधिक लोकप्रिय परीक्षा है, जो शिक्षण में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस शिक्षक बनने का सपना लेकर इस परीक्षा में सम्मिलित होते हैं, लेकिन उनमें से केवल कुछ ही हजार का चयन इस परीक्षा में होता है. इस परीक्षा को पास करने के बाद लोगों को यह उम्मीद हो जाती है कि अब उन्हें सरकारी नौकरी मिल ही जाएगी। यह इस बात पर निर्भर करता है कि सरकार कितनी संख्या में खाली पदों की घोषणा करती है और उस पर सीटीईटी या राज्य सरकार के द्वारा स्थानीय स्तर पर आयोजित किए जाने वाली शिक्षक आहर्ता के द्वारा बहाली की जाती है।इसलिए CTET परिणाम 2023 जारी होने के बाद CTET के योग्य होने के बाद उम्मीदवारों को कैरियर के अवसरों के बारे में पता होना चाहिए। यदि जो उम्मीदवार CTET 2023 परीक्षा में सफल नहीं हुए हैं तो उन्हें अगले चरणों के बारे में भी पता होना चाहिए।

Advertisement

CTET 2023 के बाद क्या हैं आपके पास करियर ऑप्शन?
CTET परीक्षा को पास करना कोई आसान काम नहीं है और हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार CTET के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन परीक्षा में कुछ ही हजार उम्मीदवार सफल होते हैं इस प्रतिष्ठित परीक्षा को अर्हता प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को उनके लिए करियर के नए अवसरों के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है.  परीक्षा में कामयाब हुए लोगों को इस बात की भी जानकारी होना चाहिए कि इस कामयाबी के बाद उनके पास नौकरी के कौन-कौन से अवसर हैं और वह अपनी मेहनत के बल पर पास किए गए इम्तिहान के बाद कहां-कहां नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

CTET परीक्षा 2023 क्वालिफाई करने के बाद करियर स्कोप क्या है?
सीटीईटी परीक्षा पास करने वाले लोगों को संभावना है क्या देश के विभिन्न राज्यों की स्कूलों में शिक्षक बनने का अवसर प्रदान हो। और अवसर प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1 से 5) और माध्यमिक शिक्षक (कक्षा 6 से 8) की भर्ती के लिए सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा आयोजित की जाती है। इस प्रकार, जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की है, उनके पास उच्च संभावना है कि उन्हें सरकारी स्कूल या निजी स्कूल में शिक्षक बनने का एक अच्छा अवसर मिलेगा। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने चाहिए ताकि वे सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले अन्य हजारों उम्मीदवारों के बीच खड़े हो सकें।

Advertisement

CTET 2023 के बाद एक शिक्षक के रूप में करियर का दायरा

CTET 2023 परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवार सरकारी स्कूल या निजी स्कूल में शिक्षक बन सकते हैं। यदि उम्मीदवार अपने स्कूल में एक शिक्षक के रूप में अपनी भूमिका को सही ठहराते हैं, तो वे स्कूल के प्रधानाध्यापक भी बन सकते हैं।इस प्रकार यह कुछ बातों को बहुत स्पष्ट करता है कि एक उम्मीदवार सीटीईटी 2023 उत्तीर्ण करने के बाद, की अवसर उनकी प्रतीक्षा कर रहें होंगे। यह उम्मीदवारों पर है कि वे किस हद तक अवसरों का लाभ उठाते हैं और इसका कितना अधिकतम लाभ उठाते हैं।

Advertisement

सीटीईटी योग्य उम्मीदवारों के लिए वेतन और वेतनमान

अब सवाल यह है कि सीटीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को कितने वेतन मिलते हैं। ऐसा मत वालों को नौकरी के बाद वेतन का अलग-अलग पैमाना होता है जो अलग अलग राज्य सरकारें अपने अस्तर से तय करते हैं लेकिन उम्मीद होती है क्या अच्छी से अच्छी सैलरी मिले ताकि लोगों का गुजारा हो सके। सीटीईटी परीक्षा अच्छे अंकों से पास करने वाले उम्मीदवारों को शिक्षक के रूप में किसी सरकारी या निजी स्कूल में चयनित होने के बाद आकर्षक वेतन की पेशकश की जाती है। उम्मीदवार प्रति वर्ष 1.5 लाख से 2.30 लाख प्रति वर्ष के शुरुआती पैकेज की उम्मीद कर सकते हैं।

Advertisement

CTET 2023 क्वालीफाइ करने की इम्पोर्टेंस:

CTET परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के कई लाभ हैं जो केवल CTET उत्तीर्ण करने वालों को मिलते हैं। हमने CTET सर्टिफिकेट होने के कुछ फायदों को नीचे दिए हैं -CTET सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवार केंद्र सरकार की शिक्षक रिक्तियों जैसे KVS, NVS आर्मी टीचर, ERDO, आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे क्षेत्र हैं जहां सीटीईटी क्वालीफाई  के लिए नौकरी के द्वार खुले हुए हैं। इसलिए सीटीईटी पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी का बहुत अच्छा अवसर माना जाता है।

Advertisement

उम्मीदवार राज्य सरकार शिक्षण रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए भी पात्र हैं।CTET स्कोरकार्ड लाइफटाइम के लिए मान्य है, इसलिए जीवन के किसी भी समय (यदि उम्मीदवार आयु सीमा के भीतर हैं) उम्मीदवार अच्छी भुगतान वाली सरकारी या निजी शिक्षण नौकरियों की आकांक्षा कर सकते हैं।अधिकांश राज्य अपनी स्वयं की टीईटी परीक्षा आयोजित करते हैं लेकिन सीटीईटी के परिणाम भारत भर के सभी राज्यों में स्वीकार किए जाते हैं।

CTET RESULT 2023 महत्वपूर्ण बिंदु:

Advertisement

क्या होगा यदि CTET 2023 योग्य नहीं है?

जो उम्मीदवार CTET 2023 को क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं, उनके लिए जीवन वहीं नहीं रुक जाता। उन छात्रों के लिए पर्याप्त अवसर हैं जो उम्मीद नहीं छोड़ते हैं और तब तक प्रयास करते रहते हैं जब तक वे समर्पण और दृढ़ता की एक अनुकरणीय कृति का प्रदर्शन करने में सफल नहीं हो जाते।उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीटीईटी परीक्षा में प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। इसलिए, उम्मीदवारों को तब तक प्रयास करते रहना चाहिए जब तक कि वे इस परीक्षा को पास नहीं कर लेते हैं और सीटीईटी परिणाम की अंतिम सूची में सफल नहीं हो जाते।

Advertisement

CTET RESULT 2023 के बाद अगला चरण?

चूंकि CTET परिणाम 2023 जारी किया गया है, इसलिए उम्मीदवारों को CTET की आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in से परिणाम की जांच करनी होगी, परिणाम लिंक सक्रिय होने के बाद उम्मीदवार अपने स्कोरकार्ड की जांच कर सकते हैं और वेबसाइट से अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। सीटीईटी 2023 के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को बाद में औपचारिकताओं में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा।वहीं, जो उम्मीदवार परीक्षा में सफल नहीं हो पाए हैं, उन्हें उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए। उन्हें खुद को मानसिक रूप से तैयार करना चाहिए और अगले साल की सीटीईटी परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। जैसा कि, CTET प्रमाणपत्र चाहे किसी भी उम्र में हासिल किया गया हो, जीवन भर के लिए वैध होता है और CTET परीक्षा के प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

Advertisement

Related posts

सिर्फ बेटियां ही नहीं बेटे भी पराए होते हैं

फरीदाबाद: युवाओं की लगन और मेहनत से बदली गढ़खेड़ा राजकीय स्कूल की तस्वीर

Nationalist Bharat Bureau

एडवोकेट आक़िल खान सम्मानित

Leave a Comment