Nationalist Bharat
विविध

पति पत्नी के खराब होते संबंध:कारण और निदान

पति पत्नी के खराब होते संबंध:कारण और निदान

आधुनिकता के इस दौर में और व्यस्तता के इस दौर में पति-पत्नी के संबंधों का सुचारू और प्यार मोहब्बत के साथ रहना भी किसी चैलेंज से कम नहीं है। प्रतिदिन खबरों में देखने को मिलता है कि पति पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर बड़े-बड़े विवाद खड़े हो जाते हैं जिसमें कई बार पति पत्नी मैं अलगाव की स्थिति पैदा हो जाती है। कई अवसर पर तो मारपीट की नौबत आ जाती है जो केस मुकदमे तक पहुंच जाते हैं। कभी-कभी पति पत्नी के बीच का झगड़ा जानलेवा भी बन जाता है जिसमें एक दूसरे के खून के प्यासे हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में एक दूसरे का खून बहाना भी आसान लगने लगता है। हालांकि यह कहीं से भी उचित नहीं ठहराया जा सकता जरूरत इस बात की होती चाहिए कि पति पत्नी प्यार मोहब्बत प्रेम और सौहार्द से जिंदगी व्यतीत करें उसके लिए जरूरी है कि पति पत्नी के बीच झगड़े लड़ाई के कारणों का विश्लेषण किया जाए। इस लेख में पति पत्नी के बीच होने वाले झगड़े के लिए कुछ कारणों पर संक्षेप में बात की गई है। वह बातें निम्न है।

 

Advertisement

 

आपसी सामंजस्य न होना।

आज के दौर में आपसी सामंजस्य बैठाना काफी मुश्किल काम है। छुट्टी छुट्टी गलतियों से एक दूसरे के दरमियान सामंजस्य की कमी हो जाती है जिसकी वजह से भी पति पत्नी के दरमियान उठापटक और लड़ाई झगड़े होते रहते हैं। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि छोटी-छोटी बातों से एक दूसरे को तकलीफ ना दे ताकि आपसे मोहब्बत खत्म हो।

Advertisement

 

दोनों का आर्थिक स्वतंत्र होना

पति पत्नी के बीच आपसी रंजिश का एक कारण यह भी है कि पति और पत्नी आर्थिक रूप से स्वतंत्र होते हैं जिसकी वजह से एक दूसरे का ख्याल नहीं रखते बस अपना ख्याल रखते हैं। ऐसी स्थिति में पति पत्नी को छोटी-छोटी बातें भूल कर एक दूसरे का का सहयोग करना चाहिए ताकि मियां बीवी के दरमियान यह न लगे कि आर्थिक स्थिति की वजह से एक दूसरे से झगड़ा लड़ाई होता है।

Advertisement

 

असंतुष्टि का त्याग

कई अवसरों पर देखा गया है कि पति पत्नी के बीच असंतुष्टि की भावना पैदा होने से उनके बीच लड़ाई झगड़े उठापटक होते हैं। ऐसी स्थिति में छोटी-छोटी बातों पर ना तो असंतोष गाइड करना चाहिए और ना ही इसके लिए लड़ाई झगड़ा करना चाहिए। हो सकता है कि पति पत्नी के बीच इसी बात को लेकर कुछ और संतुष्टि हो सकती है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि पति पत्नी इसके लिए लड़ाई झगड़ा करें और एक दूसरे का ख्याल ना रखें।

Advertisement

 

विश्वास की कमी

रिश्ता चाहे जो भी हो लेकिन अगर रिश्ते में विश्वास नहीं होता है तो वह रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाता है ऐसी स्थिति में पति-पत्नी को कोशिश करनी चाहिए कि एक दूसरे पर विश्वास करें ना कि लड़ाई झगड़ा। कई अवसर पर हो सकता है कि विश्वास की कमी दिखाई दे लेकिन के लिए जरूरी है कि उस खाई को पाटकर आगे बढ़ा जाए और पति पत्नी के बीच रिश्ते मजबूत हो ताकि लड़ाई झगड़े की गुंजाइश न पैदा हो।

Advertisement

 

 

Advertisement

वसुधैव कुटुंबकम की भावना का समाप्त होना

वसुधैव कुटुंबकम की भावना का समाप्त होना भी पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े का कारण बनता है। रिश्तेदार चाहे पति का हो या पत्नी का दोनों स्थिति में रिश्तेदारों को सम्मान देकर पति पत्नी एक दूसरे का दिल जीत सकते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो कभी पति के दिल में तो कभी पत्नियों के दिल में नफरत पैदा होती है और यह आगे चलकर पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े का कारण बनते हैं।

पति पत्नी के खराब होते संबंध:कारण और निदान

Advertisement

 मोबाईल का अत्याधिक प्रयोग

पति पत्नी के दरमियान वाद विवाद छोटे-मोटे झगड़े लड़ाई और वैमनस्यता का इतिहास पुराना है और इसके कारण भी कोई नया नहीं है लेकिन मौजूदा वक्त में मोबाइल पति पत्नी के दरमियान झगड़े लड़ाई और वाद-विवाद के एक बहुत बड़े कारक के रूप में सामने आया है। मोबाइल के इस दौर में पति पत्नी अपना दुख सुख भी बांटने में समय की किल्लत का सामना करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पति पत्नी का अधिकतर समय इस जमाने में मोबाइल पर गुजरता है और वह एक दूसरे से बात कम करते हैं। ऐसी स्थिति में ना कोई पति अपने पत्नी की बात सुनता है और ना ही पत्नी अपने पतियों की। जिसका नतीजा होता है कि पति-पत्नी के दरमियान धागे लड़ाई शुरू हो जाते हैं।

 

Advertisement

 

 

Advertisement

बॉयफ्रेंड गर्लफ्रैंड और शादी से पहले रिलेशनशिप में रहना

इस वक्त पति और पत्नी के दरमियान झगड़े लड़ाई का एक मुख्य कारण पति और पत्नी के बॉय फ्रेंड और गर्लफ्रेंड का होना भी है। आधुनिकता के इस दौर में ज्यादातर मर्द और औरत अपनी जवानी के दिनों में ब्वॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड रखते हैं जो शादी के बाद उनके लिए मुसीबत बन जाती है। कभी पति अपनी पत्नी के बॉयफ्रेंड की वजह से पत्नी से लड़ाई झगड़ा करता है तो कभी पत्नी अपने पति की गर्लफ्रेंड की वजह से पति से लड़ाई झगड़ा करती है।

 

Advertisement

निष्कर्ष

निष्कर्ष यह निकलता है कि पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े के कई कारक हैं जिनकी वजह से पति पत्नी आपस में लड़ाई झगड़े करते हैं। ऐसे में दर्ज किए गए कारणों पर ध्यान देते हुए कोशिश की जाएगी पति पत्नी आपकी प्यार के साथ जीवन व्यतीत करें ताकि आने वाली नस्ल का भविष्य उज्जवल हो सके।

Advertisement

Related posts

मध्य प्रदेश: देश में फिर नंबर-1 पर रहा मध्य प्रदेश, केन्द्र सरकार की इस योजना में मार ली बाजी

cradmin

मां बाप को साथ नहीं रखा जाता, मां बाप के साथ रहना होता है

Nationalist Bharat Bureau

उतार फेंकिए बातों का बोझ

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment