Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

ब्रिटेन के विदेश सचिव मंगलवार को चीन का करेंगे दौरा

बीजिंग 29 अगस्त  ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली दोनों देशों (ब्रिटेन और चीन) के बीच संबंधों को स्थिर करने की कोशिश करने के लिए मंगलवार को चीन की राजधानी बीजिंग का दौरा करेंगे। पिछले पांच वर्षों में चीन का दौरा करने वाले श्री क्लेवरली ब्रिटेन के पहले शीर्ष राजनयिक होंगे क्योंकि इस बीच द्विपक्षीय संबंध काफी खराब हो गए हैं। ताइवान के आसपास तनाव, यूक्रेन में संघर्ष के संबंध में चीन की स्थिति, उइघुर मुसलमानों के विवादास्पद मुद्दे के साथ-साथ चीन और पश्चिमी देशों के बीच पारस्परिक प्रतिबंधात्मक उपायों के कारण तीव्र तकनीकी प्रतिस्पर्धा ने ब्रिटेन चीन संबंधों को काफी ठंडा कर दिया है, जिसकी परिणति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के रूप में हुई है। श्री सुनक ने मई में कहा था, “चीन वैश्विक सुरक्षा और समृद्धि के लिए हमारे युग की सबसे बड़ी चुनौती है।

फिर भी, चीन ब्रिटेन के लिए काफी आर्थिक हित में बना हुआ है और यह उम्मीद की जाती है कि राजनीतिक सामान्यीकरण के अलावा, क्लेवरली की यात्रा स्थगित निवेश परियोजनाओं और संस्कृति और शिक्षा में सहयोग पर बातचीत फिर से शुरू करने का अवसर प्रदान कर सकती है।

Advertisement

Related posts

जीतन राम मांझी ने CM नीतीश पर साधा निशाना

Nationalist Bharat Bureau

पूर्णियाँ जिला कुश्ती संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने ग्रहण किया पदभार, पूर्णियाँ मे जल्द ही बड़े आयोजन कराने का निर्णय

Nationalist Bharat Bureau

चारा घोटाला:एक और केस में लालू यादव दोषी क़रार,21 को होगा सज़ा का एलान

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment