Nationalist Bharat
ब्रेकिंग न्यूज़

सितंबर 2025 में पूरी होगी मोइनुल हक स्टेडियम से आकाशवाणी तक मेट्रो सुरंग

पटना : पटना मेट्रो के भूमिगत रूट पर सबसे पहले मोइनुल हक स्टेडियम से आकाशवाणी तक सुरंग का निर्माण होगा। पटना मेट्रो की निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने गुरुवार से मेट्रो सुरंग के लिए कंक्रीट ङ्क्षरग सेगमेंट ढालने का काम शुरू कर दिया है। ङ्क्षरग सेगमेंट को ढालने के बाद मार्च, 2023 से सुरंग की खोदाई और ङ्क्षरग को फिट करने का काम शुरू होगा। राजेंद्रनगर से फ्रेजर रोड तक करीब 7.78 किमी लंबी मेट्रो सुरंग को बनाने का अनुमानित समय 30 माह रखा गया है, जो सितंबर, 2025 में पूरा होगा।
भूमिगत मेट्रो की खुदाई का काम मोइनुलहक स्टेडियम की ओर से शुरू होगा।  पहले चरण में यह पटना विश्वविद्यालय तक जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में अशोक राजपथ, गांधी मैदान होते हुए आगे के स्टेशनों के लिए सुरंग निर्माण किया जाएगा। मेट्रो सुरंग के लिए विशेष टनल बोङ्क्षरग मशीन (टीबीएम) मंगाई गई है। यह मशीन जैसे-जैसे सुरंग खोदती जाएगी, वैसे-वैसे पहले से ढालकर रखे गए कंक्रीट ङ्क्षरग सेगमेंट से सुरंग की स्थायी परत बनाई जाएगी। प्रत्येक टनल ङ्क्षरग छह खंडों को जोड़कर बनाई जाती है।यह सुरंग खोदने वाली मशीन को भी आगे बढऩे में मदद करती है।
15-20 मीटर नीचे बनेगी मेट्रो सुरंग
गांधी मैदान, अशोक राजपथ और राजेंद्रनगर में भीड़-भाड़ को देखते हुए भूमिगत मेट्रो की व्यवस्था की गई है। इन इलाकों में मेट्रो के लिए बनाई जा रही सुरंग जमीन से करीब 15 से 20 मीटर नीचे बनाई जाएगी। टनल ङ्क्षरग से बनी दीवार भूमिगत पानी के दबाव को तो राकेगी ही, भूकंप और औद्योगिक कंपन में भी स्थिरता प्रदान करेगी। आंतरिक व बाहरी दबाव में भी सुरंग पर्याप्त मजबूत रहेगा।
प्रायोरिटी कारिडोर तक जाएगा भूमिगत मेट्रो
आकाशवाणी से मोइनुलहक स्टेडियम तक बनने वाला भूमिगत मेट्रो का रूट आगे जाकर मलाही पकड़ी से नए बस स्टैंड तक बन रहे प्रायोरिटी कारिडोर से जुड़ जाएगा। पटना मेट्रो राजेंद्रनगर पुल तक भूमिगत रहेगी, इसके बाद मलाही पकड़ी से यह एलिवेटेड यानी जमीन से ऊपर हो जाएगी। इस प्रयोरिटी कारिडोर में पांच स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और न्यू आइएसबीटी हैं। इस रूट पर सबसे पहले वर्ष 2024 तक मेट्रो दौडऩे की उम्मीद है।

Related posts

तेजस्वी यादव ने परिवारवाद के आरोप की निकाली हवा, पीएम मोदी को ही कटघरे में खड़ा कर दिया

श्रीलंका में इमरजेंसी का एलान

Supreme Court RTI Portal: सुप्रीम कोर्ट का ऑनलाइन RTI पोर्टल शुरू

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment