Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

Rock Salt Benefits: आपके मोटापे को कंट्रोल रखता है सेंधा नमक, जानें और भी कई फायदे

अगर आपको यह कहा जाए कि डाइट में शामिल साधारण नमक की अपेक्षा सेंधा नमक का उपयोग सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। जी हां, सेंधा नमक का सेवन करने से तमाम तरह की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO के अनुसार एक व्यक्ति को रोजाना 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करना चाहिए।आपको बता दें कि सेंधा नमक में साधारण नमक से ज्यादा मिनरल्स और कंपाउड्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। सेंधा नमक के सेवन से आपको जिंक, आयरन, कैल्शियम और यहां तक कि आयोडीन भी मिल सकता है। तो आइए जान लेते हैं सेंधा नमक के फायदे –

ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल-

Advertisement

सेंधा नमक की मदद से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक जैसे रोग का खतरा कम हो जाता है।

पाचन में सुधार –

Advertisement

सेंधा नमक का उपयोग कब्ज, एसिडिटी और सूजन को दूर करने के लिए भी किया जाता है। सेंधा नमक में मौजूद मिनरल्स मल त्याग को तेज करते हैं। यह हमारी आंत में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। आप गर्म पानी में 1-2 चुटकी नमक मिला सकते हैं और फिर सोने से पहले पीने के लिए आधा नींबू मिला सकते हैं।

स्ट्रेस करें कम-

Advertisement

सेंधा नमक स्ट्रेस कम कम करता है। इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है, जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं।

बॉडी पेन में राहत-

Advertisement

सेंधा नमक एक नैचरल पेनकिलर यानी दर्दनिवारक है। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने यानी कि शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है। इसके लिए आपको सेंधा नमक का स्नान सप्ताह में दो से तीन बार करना चाहिए। सेंधा नमक की मदद से मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ जोड़ो के दर्द को भी कम किया जा सकता है।

 

Advertisement

वज़न घटाने के लिए सेंधा नमक-

सबसे पहले एक एयरटाइट जार में 2 बड़े चम्मच सेंधा नमक डालें। अब इस जार को ऊपर तक पानी से भरकर रात भर जार का ढक्कन लगाकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी से दो बड़े चम्मच निकालकर अलग गिलास में डाल लें। फिर इसमें आधा कप गुनगुना पानी डालकर मिक्स करें और पिएं। इसे अगर आप खाली पेट पिएंगी तो ज्यादा फायदेमंद होगा। ध्यान रखें कि दिन भर में दो बार से ज्यादा इस पानी का सेवन न करें।

Advertisement

Related posts

प्रदूषण के खिलाफ जंग, ट्री मैन 9 अगस्त से ‘प्रदूषण भारत छोड़ो’ आंदोलन की करेंगे शुरुआत

Nationalist Bharat Bureau

तीन दिवसीय अंतरजिला कबड्डी प्रतियोगिता का उद्धाटन

Nationalist Bharat Bureau

कोरोना से बचाव में मददगार हैं पौष्टिक आहार:डॉक्टर शकील अहमद

Nationalist Bharat Bureau

Leave a Comment