Nationalist Bharat
स्वास्थ्य

पीरियड्स के दर्द को कम करने के कुछ तरीके जिनको आजमा कर दर्द से आराम पाया जा सकता है

मासिक धर्म अत्यधिक अप्रत्याशित हो सकता है, और अधिकांश महिलाओं को महीने-दर-महीने कई लक्षणों और हल्के से भारी प्रवाह का अनुभव होगा।कई कारक आपकी अवधि और आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लक्षणों को प्रभावित करते हैं, जिनमें से कई ज्यादातर मामलों में पूरी तरह से सामान्य होते हैं।आपके मासिक धर्म के दौरान एक या दो दिनों के लिए हल्के से मध्यम ऐंठन आमतौर पर सामान्य होते हैं मासिक धर्म का दर्द बहुत आम है और इसे मासिक धर्म चक्र का एक सामान्य हिस्सा माना जाता है।दस में से नौ लोग जिन्हें मासिक धर्म होता है, उन्हें हर महीने अपने मासिक धर्म से किसी न किसी प्रकार की असुविधा और/या दर्द का अनुभव होगा। लड़कियों को मासिक धर्म में गंभीर ऐंठन का अनुभव होता है क्योंकि शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन की अधिक मात्रा मौजूद होती है। प्रोस्टाग्लैंडीन ऐसे यौगिक हैं जो गर्भाशय के अस्तर के बहाए जाने के दौरान निकलते हैं। पीरियड क्रैम्प आमतौर पर पेट, जांघों और पीठ में अनुभव होते हैं।पीरियड क्रैम्प से राहत पाने के लिए दर्द निवारक, गर्मी और यहां तक ​​कि आहार सहित कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं।यहां हम कुछ उपायों को साझा कर रहे हैं जो आपकी अवधि के दौरान लक्षणों को कम कर सकते हैं।मैं पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए क्या कर सकती हूं?

स्वस्थ खाना
आपका आहार आपके मासिक धर्म में ऐंठन में एक बड़ी भूमिका निभाता है।जब यह आपके महीने का समय होता है तो आप अपने आप को वसायुक्त, मीठा या नमकीन खाद्य पदार्थ जैसे डोनट्स, चॉकलेट, कुकीज या चिप्स के लिए तरसते हुए पा सकते हैं।हालांकि संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इन चीजों का बार-बार सेवन करना ठीक है, लेकिन मासिक आधार पर इन उत्पादों की बड़ी मात्रा में सेवन करना एक अच्छा विचार नहीं है।इसके बजाय, चेरी, ब्लूबेरी, स्क्वैश, और शिमला मिर्च जैसे विरोधी भड़काऊ गुणों वाले खाद्य पदार्थों के साथ-साथ बीन्स, बादाम और गहरे रंग के पत्तेदार साग जैसे कैल्शियम युक्त उत्पादों का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें।शराब से छुटकारा पाएं या कम से कम शराब का सेवन कम से कम करें, और नमक से दूर रहें। यदि आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ दें – धूम्रपान को मासिक धर्म के दर्द के जोखिम को बढ़ाने के लिए माना जाता है जो धूम्रपान जारी रखने के साथ-साथ खराब हो सकता है। हालांकि, अधिक फल और सब्जियां खाने से जलयोजन और पोषक तत्व संतुलन में मदद मिलेगी, जबकि अस्वास्थ्यकर वसा के कारण होने वाली सूजन को कम किया जा सकेगा।

Advertisement

हाइड्रेटेड रहना
खूब पानी पीने की कोशिश करें और फर्क महसूस करें। आपकी अवधि के दौरान बहुत सारा पानी पीने से आपको सूजन जैसे कुछ लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

हीट थेरेपी का प्रयास करें
अपने पेट पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल रखने से दर्द वाले क्षेत्र में रक्त का संचार करके दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। एक गर्म स्नान या शॉवर भी दर्द को दूर कर सकता है और आपको आराम करने में मदद कर सकता है।बस अपने हीटिंग पैड को टाइमर पर रखना याद रखें या सोने से पहले इसे अपने शरीर से हटा दें। हीटिंग पैड का लंबे समय तक उपयोग संभावित रूप से जलने और अन्य सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकता है।

Advertisement

 

व्यायाम
नियमित व्यायाम से आपके स्वास्थ्य के लिए दर्द से राहत सहित कई लाभ होंगे। व्यायाम आपके मूड को बढ़ावा देने के लिए अधिक एंडोर्फिन का उत्पादन करेगा, और आपके प्रोस्टाग्लैंडीन को चयापचय करेगा और यह आपके गर्भाशय की मांसपेशियों को ढीला करने में भी मदद करेगा।पूरे महीने सक्रिय रहना न केवल आपके फिगर के लिए बल्कि आपके पीरियड की गुणवत्ता के लिए भी चमत्कार करेगा।

Advertisement

 

 

Advertisement

तनाव कम करना
कुछ समय बस धीमा करना और अपनी देखभाल करना मासिक धर्म के दर्द के लिए अद्भुत काम कर सकता है। कुछ रणनीतियाँ जिनका लोग उपयोग करते हैं, वे हैं बिस्तर पर रहना, टीवी देखना, और अपने मूड को बेहतर बनाने और आपको आराम करने में मदद करने के लिए अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करना

अपना विटामिन और खनिज लें
पूरक आपके मासिक धर्म के स्वास्थ्य को पोषण और समर्थन देते हैं, न कि केवल इसके लक्षणों को मुखौटा करते हैं, इसलिए आपकी अवधि प्रत्येक चक्र के साथ आसान हो जाती है। विभिन्न खनिजों और विटामिनों को मासिक धर्म के दर्द को रोकने में मदद करने के लिए पाया गया है। ये पोषक तत्व और हर्बल सप्लीमेंट पीरियड क्रैम्प को प्रबंधित करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका हो सकते हैं जो लगभग साइड इफेक्ट से रहित होते हैं।

Advertisement

तेलों से अपने पेट की मालिश करें
मालिश करने से भी पीरियड्स में ऐंठन से राहत मिल सकती है। मालिश का उद्देश्य आपके शरीर को आराम देना है, इसलिए यह सोचना पागलपन नहीं है कि मालिश आपके पेट के निचले हिस्से को भी आराम दे सकती है और मासिक धर्म में ऐंठन से दर्द को दूर कर सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बादाम के तेल वाहक बेस में लौंग, लैवेंडर और गुलाब जैसे आवश्यक तेलों के साथ अपने निचले पेट की मालिश करने का प्रयास करें।दर्द निवारक लें ऐंठन के दर्द को कम करने के लिए आप कई ओवर द काउंटर दवाएं ले सकते हैं। इबुप्रोफेन और एस्पिरिन आपके ऐंठन को दूर करने का काम कर सकते हैं। पेरासिटामोल दर्द से राहत भी दिला सकती है।

अपनी नींद की स्थिति बदलें
भ्रूण की स्थिति में सोने से न केवल ऐंठन दर्द से राहत मिलेगी बल्कि सोते समय रिसाव को भी रोका जा सकेगा। यह आपके पेट की मांसपेशियों से दबाव हटाता है और बहुत ही आरामदायक होता है।

Advertisement

 

कुछ योग का प्रयास करें
पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए कई तरह के योगासन हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं, जिसमें बच्चे की मुद्रा और रिवर्स वॉरियर पोज़ शामिल हैं। योग आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम देकर मासिक धर्म के दर्द को शांत करने में मदद करता है। यह आपके दिमाग को ‘आसन’ नामक शारीरिक मुद्रा और ‘प्राणायाम’ नामक सचेत श्वास अभ्यास के माध्यम से भी आराम देता है।

Advertisement

 

एक्यूपंक्चर मदद कर सकता है
एक्यूपंक्चर लगभग सभी सामान्य शिकायतों को दूर कर सकता है जो महिलाओं को उनके मासिक धर्म से पहले और दौरान होती हैं। एक्यूपंक्चर किसी भी फार्मास्यूटिकल्स का उपयोग किए बिना आपके चक्र को विनियमित करने का सबसे सुरक्षित तरीका है।

Advertisement

संभोग सुख
हम इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकते कि सेक्स हर चीज में मदद करता है – यहां तक ​​कि ऐंठन के साथ भी। जब आप अपने पीरियड पर होते हैं, तो विशेषज्ञ सेक्स की सलाह देते हैं, युगल और एकल खेल दोनों। जब आपको ऑर्गेज्म होता है, तो यह गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे ऐंठन से राहत मिलती है। इसके अलावा, ओर्गास्म ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन को रिलीज करने में भी मदद करता है, जो दर्द में मदद करेगा और आपको सोने में भी मदद करेगा।

Advertisement

Related posts

बॉडी से टॉक्सिंस को रिलीज करती है चिरोंजी। जाने फायदे।

घर पर ही बनाएं इस तरह की बादाम क्रीम, इससे होगी स्किन समस्याएं दूर

Nationalist Bharat Bureau

भाजपा युवा मोर्चा पटना महानगर के तत्वाधान में वृक्षारोपण

Leave a Comment