Nationalist Bharat
राजनीति

नीतीश कुमार मुश्किल में फंस चुके हैं,निकलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

मेराज नूरी 

बिहार में सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी ने 12 फरवरी को हुए विश्वास मत प्रस्ताव में जीत हासिल कर ली है। नीतीश सरकार ने आज भले ही विश्वास का मथुरा हासिल कर लिया है लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि नीतीश कुमार की मुश्किलें अभी खत्म नहीं हुई है। नीतीश कुमार सरकार की मुश्किल कुछ देर के लिए भले ही हल हो गई हो लेकिन आने वाले लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही बिहार की नीतीश कुमार सरकार पर खतरे के फिर से मंडलाने लगेंगे। अगर उस वक्त जनता दल यूनाइटेड के असंतुष्ट और महत्वाकांक्षी विधायकों ने कुछ भी खेला किया तो नीतीश कुमार को अपनी सरकार बचा पाना मुश्किल हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि महागठबंधन से अलग होकर एनडीए में शामिल होने के बाद लोकसभा का सीटों का जो गणित है वह नीतीश कुमार को परेशानी में डाल सकता है।

Advertisement

 

दरअसल इस वक्त भारतीय जनता पार्टी के 17 सांसद है तो वहीं जनता दल यूनाइटेड के सांसदों की तादाद 16 है। जाहिर है इन सभी सांसदों को फिर से टिकट मिलने की न सिर्फ उम्मीद होगी बल्कि वह किसी भी कीमत पर अपना टिकट गँवाना नहीं चाहेंगे। कई सेटिंग एमपी को टिकट मिलना भी तय है। वह चाहे भारतीय जनता पार्टी में हो या जनता दल यूनाइटेड में सभी सांसद कतई नहीं चाहेंगे कि उनका टिकट कटे या फिर उनकी जगह गठबंधन किसी दूसरे व्यक्ति को उम्मीदवार बनाएं।

Advertisement

 

आंकड़ा ये है कि 2019 में एनडीए ने 40 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी, एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी।पिछली बार के लोकसभा चुनाव में जेडीयू, बीजेपी और लोजपा ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था।इसमें जेडीयू के 16 प्रत्याशी विजयी हुए थे।लोजपा के छह प्रत्याशी चुनाव जीते थे। बाकी बाकी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी।

Advertisement

नए राजनीतिक परिदृश्य में 12 फरवरी को हुए फ्लोर टेस्ट में नीतीश कुमार ने भले ही कामयाबी हासिल कर ली है लेकिन जैसे ही लोकसभा चुनाव का बिल्कुल बजेगा वैसे ही जनता दल यूनाइटेड के कई महत्वाकांक्षी विधायकों की महत्वाकांक्षाएं अंगड़ाई लेने लगेगी। कई तो ऐसे भी हैं जिन्होंने अंदर खाने ही सही लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी भी कर ली है। ऐसी स्थिति में अगर उन्हें एनडीए गठबंधन की ओर से लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं मिलता है तो हो सकता है कि वैसे नेतागण उस वक्त पलटी मारने से बाज नहीं आए।

 

Advertisement

ऐसा इसलिए भी क्योंकि मौजूदा वक्त में बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र से किस्मत आजमाने का लगभग तय कर लिया है और उन्हें नीतीश कुमार की तरफ से हरी झंडी भी मिल गई है। देवेश चंद्र ठाकुर की उम्मीदवारी पर ठप्पा लगते ही सीतामढ़ी के सुरसंड से विधायक दिलीप राय ने बगियाना तेवर अपना लिया था। इससे पहले दिलीप राय ने पटना में ही महागठबंधन के कई असंतुष्ट पूर्व सांसद पूर्व विधायक के साथ मीटिंग की थी और देवेश चंद्र ठाकुर की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की थी। दिलीप राय की यही नाराजगी 12 फरवरी तक भी कायम थी जो देखने को भी मिली और दिलीप राय फ्लोर टेस्ट से गायब रहे।

 

Advertisement

राजनीतिक विश्लेषण को का मानना है कि न सिर्फ जनता दल यूनाइटेड बल्कि भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ राजद और कांग्रेस के भी कई विधायक ऐसे हैं जो लोकसभा का चुनाव लड़ना चाहते हैं। ऐसे विधायकों का मानना है कि ज्यादा ही बेहतर यह हो कि उनके अपने ही दल से लोकसभा चुनाव का टिकट मिल जाए लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो यह विधायक गण किसी दूसरी पार्टी का रुख नहीं करेंगे इस बात की गारंटी भी कोई नहीं ले सकता है।

 

Advertisement

ऐसी स्थिति में अगर जनता दल यूनाइटेड ने अपने किसी भी संसद का टिकट काट दिया तो हो सकता है कि वह किसी दूसरी पार्टी का रुख करें। वैसे लोगों के दूसरी पार्टी में शामिल होकर लोकसभा चुनाव लड़ने से यूं तो बिहार की नीतीश कुमार सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है लेकिन अगर जनता दल यूनाइटेड या भारतीय जनता पार्टी के किसी विधायक ने लोकसभा चुनाव लड़ने की आकांक्षा में किसी दूसरी पार्टी का खास तौर से महागठबंधन की पार्टी का रुख किया तो ऐसी स्थिति में न सिर्फ यह की विधानसभा में दलीय स्थिति बदल जाएगी बल्कि नीतीश कुमार सरकार को कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है।

 

Advertisement

अब अगर विधायकों के पाला बदलकर लोकसभा चुनाव का टिकट हासिल करने की संभावनाओं पर बात करें तो फिलहाल एनडीए के मुकाबले इंडिया गठबंधन में संभावनाएं अधिक हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आने वाले लोकसभा चुनाव में टिकट की संख्या के नाम पर महागठबंधन के पास 39 सीटें हैं। अगर उन 39 सीटों में से महागठबंधन के शीर्ष नेतृत्व में 10-20 टिकट भी सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड, भारतीय जनता पार्टी और हिंदुस्तानी एवं मोर्चा के विधायकों के बीच बांट दिए तो ऐसी स्थिति में नीतीश कुमार सरकार को गिरने से कोई नहीं बचा सकता है। जबकि एनडीए गठबंधन में सीटों की गुंजाइश बहुत ही कम है क्योंकि एनडीए गठबंधन में पहले से ही 39 सीटों पर स्टिंग एमपी है और उन 39 सांसदों में से 90% फिर से उम्मीदवार बनाए जाएंगे। हो सकता है कि 2–4 सांसदों का टिकट काट दिया जाए लेकिन मौजूदा हालात के मुताबिक ज्यादातर सांसद का टिकट लगभग कंफर्म है।

 

Advertisement

कुल मिलाकर नीतीश कुमार के द्वारा महागठबंधन से अलग होकर एनडीए गठबंधन के साथ मिलकर नई सरकार बनाने और फिर बहुमत का वोट हासिल करने के बाद भी हालात कम चैलेंजिंग नहीं हैं। भले ही नीतीश कुमार ने आज विश्वास मत हासिल कर लिया हो लेकिन लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही नीतीश कुमार सरकार के सामने एक बार फिर से यही स्थिति होगी। अब देखने वाली बात यह होगी कि लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के विधायक क्या रुख तैयार करते हैं और पार्टी को तरजीह देते हैं या फिर अपनी महत्वाकांक्षा को। लेकिन इतना तो तय है कि अगर भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के विधायकों ने अपनी महत्वाकांक्षा को तरजीह दी तो यकीनन बिहार की नीतीश कुमार सरकार को फिर से इन्हीं सब चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यानी यह कहा जा सकता है कि राजनीति के माहिर खिलाड़ी नीतीश कुमार 2024 में एनडीए के साथ सरकार बनाकर मुश्किल में फंस गए हैं और इससे निकलना उनके लिए मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा दिखाई पड़ता है।

Advertisement

Related posts

मध्यप्रदेश: Global Investors Summit 2023: प्रधानमंत्री मोदी बोले- एमपी गजब है, अजब है और सजग भी है।

cradmin

विपक्षी एकता मुल्क की जरूरत:शफक़ बानो

भाजपा विधायक के खिलाफ चोरी के आरोप में दर्ज हुई प्राथमिकी, जानिए क्या है पूरा मामला

cradmin

Leave a Comment